ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Linking of Aadhaar with Voter ID – Public (Election) Department?

How to link voter ID with Aadhar Card:- मतदाता कार्ड एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड है, इसका उपयोग बहुसंख्यक विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है। वैसे भी, अब और फिर से आधार कार्ड में मतदाता कार्ड के बजाय अधिक शामिल है क्योंकि आधार कार्ड में नागरिक कार्ड की तुलना में अधिक और सही डेटा उपलब्ध है। इस तरह आधार कार्ड व्यक्ति की हर एक जरूरी रिपोर्ट से जुड़ा होता है। Aadhaar with Voter ID

वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने के निर्देश आप वोटर कार्ड को वेब और डिस्कनेक्ट दोनों पर इंटरफेस कर सकते हैं। आप आधार कार्ड के साथ नागरिक कार्ड को कैसे जोड़ सकते हैं, इससे जुड़े सभी डेटा नीचे विस्तृत रूप से दिए गए हैं। अपने मतदाता कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए कनेक्शन पर टैप करके देख सकते हैं।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने का सबसे प्रभावी तरीका इसलिए, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा मतदाता कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए संपर्क किया गया है ताकि नागरिक कार्ड में दिया गया डेटा सही हो। इस लक्ष्य के साथ कि नागरिक कार्ड का उचित उपयोग किया जा सके। नागरिक कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

How to link Aadhar Card to voter ID Card 2022

How to link Aadhar Card to voter ID आप अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से कैसे जोड़ सकते हैं, इसके बारे में सभी डेटा नीचे दिए गए हैं। यदि आप भी एक नागरिक कार्ड धारक हैं, तो आपके लिए ऐसा करना महत्वपूर्ण है, कभी-कभी आपका नाम मतदाता सूची से निकाल दिया जाएगा। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका नाम नागरिक सूची से हटा दिया जाए, तो इस लेख में हम आपको मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इस तरह आप में से हर कोई नीचे दिए गए सिस्टम को फॉलो कर सकता है।

आधार कार्ड क्या है?

आधार संख्या एक 12-अंकीय नियमित संख्या है जो यूआईडीएआई द्वारा भारतीय निवासियों को दी गई है जिन्होंने बिजली की जांच की पूर्वापेक्षाएँ पूरी की हैं। आधार संख्या किसी भी भारतीय निवासी द्वारा जानबूझकर प्राप्त की जा सकती है, परिपक्व या अभिविन्यास पर थोड़ा ध्यान दे रही है। सूचीबद्ध होने के इच्छुक व्यक्तियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे नि:शुल्क नामांकन प्रणाली के माध्यम से खंड और बायोमेट्रिक डेटा देंगे।

वोटर आईडी क्या है?

एक नागरिक आईडी, या ईपीआईसी, भारत के चुनाव आयोग द्वारा उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है। इस कार्ड की मूल भूमिका भारतीय निवासियों को नागरिक, राज्य और सार्वजनिक दौड़ में मतदान करने के लिए सशक्त बनाना है।

आधार को वोटर आईडी से जोड़ने के फायदे

दो कार्डों को जोड़ने का मुख्य हिस्सा नागरिक आईडी कार्डों की संख्या को कम करना है। भारत के भरोसेमंद निवासी होने के नाते हम दो कार्डों को जोड़कर वोट आधारित माहौल को कायम रखते हुए पूरे देश की मदद कर रहे हैं।

ऑफलाइन के माध्यम से ऐसे करें वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

  • अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।
  • वहा पर जाने के बाद आपको लॉगइन करना होगा।
  • अगर आपका रजिस्टर नहीं है तो आपने आपका रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद आपको इसमें लोगिन करने का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप लॉगिन हो जाइएगा।
  • इसके बाद आपको अपने जिले और राज्य का नाम वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आपको कुछ जरूरी डालनी होगी।
  •  इसके बाद आपको सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी जानकारी का मिलान करना होगा।
  • इसके बाद आप को आधार से लिंक करने का विकल्प मिलेगा।
  • जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  •  जहां पर आपको आधार नंबर वोटर आईडी नंबर और फोन नंबर डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसी तरह से आप अपने वोटर कार्ड को आधार से आसानी से लिंक कर पाएंगे।

मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार को लिंक करने की स्थिति की जांच करने के लिए चरण दर चरण निर्देश
आप वास्तव में अपने आधार-ईपीआईसी सीडिंग की वर्तमान स्थिति को देख सकते हैं

join telegram channel

आपके द्वारा पहले बताए गए तरीकों में से एक के माध्यम से अपना डेटा भेजने के बाद, विशेषज्ञ आपके आवेदन को प्राप्त करने के बाद उसे संभालना शुरू कर देंगे। आपको अपने आवेदन की प्रगति की पुष्टि करने के लिए एनवीएसपी पोर्टल की प्राधिकरण साइट पर जाना चाहिए।

लैंडिंग पेज विकल्प पर, चेक स्टेटस एप्लिकेशन के लिए एक बटन होता है।

इस पर क्लिक करें। एक संदर्भ आईडी या निम्नलिखित संख्या दर्ज करें।

प्रक्रिया के अंत में पहुंचने के बाद, एक संदेश आपको चेतावनी देगा कि अनुरोध को सक्रिय रूप से नामांकित किया गया है और वर्तमान में संसाधित किया जा रहा है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद लाइक और शेयर जरूर करें हम इसी तरह के आर्टिकल आप के हितों में लाते रहते हैं ताकि आपके काम की कोई भी खबर चाहे वह रोजगार से जुड़ी हो या किसी और ने योजना से सभी खबरों का पल-पल अपडेट हम आपका किस आर्टिकल के मदद से लाएंगे इसलिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल से बने रहे और सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करें अगर आपके मन में इसको लेकर कोई डाउट हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें ताकि हम आपकी समस्याओं का समाधान निकाल सके। और हमारे वेबसाइट के टेलीग्राम लिंक पर क्लिक करके जुड़ जाए। Aadhaar with Voter ID | Aadhaar with Voter ID | Aadhaar with Voter ID

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट jammuuniversity.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Google News Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here
jansunwai up

Leave a Comment