ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

Bihar Post Matric Scholarship 2023 : मैट्रिक/इन्टर पास यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन सभी को मिलेगी ₹25000

bihar board scholarship 2023 | बिहार बोर्ड स्कालर्शिप | Post Matric Scholarship | e kalyan bihar scholarship |

Bihar Post Matric Scholarship 2023 : जितने भी छात्र एवं छात्राएं 2023 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास की है उन सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 10वीं पास होने के बाद हायर स्टडी की फीस और बेहतर कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे स्कॉलरशिप किस टाइम आता है। बहुत योजना चलाई जाती है। जिसके अंतर्गत 10वीं पास विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप दिया जाता है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

                                                 देश के बहुत ऐसे क्षेत्र हैं जहां आज भी ऐसा होता है कि अच्छे नंबर से 12वीं पास होने के बाद छात्र और छात्रा बहुत आर्थिक समस्या की वजह से वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं । उनका सपना अधूरा रह जाता है और वह जो सोचते हैं वह नहीं कर पाते हैं और उसकी घर की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो जाती है जिसका उनका बोझ पड़ जाता है और वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और पैसे की सोच की वजह से वह अपना पढ़ाई वहीं पर छोड़ देते हैं। bihar board scholarship 2023,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
bihar post matric scholarship 2022-23,बिहार बोर्ड स्कालर्शिप
bihar post matric scholarship 2023

 इस कारण बस उनको आगे की पढ़ाई नहीं हो पाती है। और उनका सपना अधूरा ही रह जाता तो हमारे सरकार के द्वारा यही सभी समस्या जो भी हमारे विद्यार्थियों के पास होती है उन सभी समस्याओं की वजह से और हाय स्टडी जो बच्चे नहीं कर पाते हैं। उन सभी के लिए ऐसे मेधावी छात्रों के लिए सरकार की ओर से बहुत सारे स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है।

                      इसलिए सिर्फ योजना के अंतर्गत सभी छात्र लाभ उठाते हैं और लाभ उठाकर वह आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। जो भी छात्र छात्राएं इस साल इंटर एवं मैथिली की परीक्षा पास किए हुए सभी छात्र छात्राओं के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत सभी को ₹25000 तक की राशि मिलेगी। तो आप सभी यहां से करें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा जिसकी संपूर्ण जानकारी नीचे दी जा रही है।e kalyan bihar scholarship,e kalyan bihar scholarship,e kalyan bihar scholarship,e kalyan bihar scholarship

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप संपूर्ण जानकारी

जैसा कि आपको हम बता दें कि सरकार के द्वारा यह छात्रवृत्ति योजना है जिसका इंतजार सभी स्टूडेंट अपने आगे की पढ़ाई इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत इंतजार करते रहते हैं उन सभी के लिए एक अच्छी खबर यह है कि सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए स्टूडेंट्स अपने आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और उनका पढ़ाई नहीं हो पा रहा है तो वह इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसके लिए स्कॉलरशिप उठाकर आगे की पढ़ाई करने के लिए इनको इसमें सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होगा और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, scholarships.gov.in पर जाना होगा और आपको इस पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया करनी है करनी होगी और एकेडमिक ईयर 2023 से 23 के लिए जो भी स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन शुरू किया गया है वह बहुत सारे राज्यों के अच्छे कैंडिडेट्स के लिए है और इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर कर नेशनल स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जो राज्यों की लिस्ट होगी उसमें देख सकते हैं। इस राज्य जो भी राज्य हो उसकी सूची में उपलब्ध नहीं है। e kalyan bihar scholarship

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए योग्यता 

  • हम आपको बता दें कि इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए जो जारी नोटिस कर दिया गया है।
  • उसके अनुसार जो भी स्टूडेंट्स 12वीं कक्षा में संबंधित स्ट्रीम में जो भी छात्र छात्रा 80% मार्क्स लाए होंगे ।
  • सिर्फ वही छात्र और छात्रा इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • और वही स्टूडेंट इसमें आवेदन करेंगे जो नियमित रूप से अपना पाठ्यक्रम को जारी रखा हो I
  • जो भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक व इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास हुए सभी छात्र छात्राओं के लिए ₹25000 की राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत की जाएगी।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत छात्रवृत्ति

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जितने भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दिए हुए हैं वह सभी छात्र एवं छात्रा और अपने परीक्षा परिणाम में सफल वालों का प्रथम श्रेणी से पास हो गए हैं तो वह इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वैसे छात्र-छात्रा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिसकी पारिवारिक आय ₹800000 से कम हो और वह छात्र-छात्रा किसी दूसरे छात्रवृत्ति या किसी प्रकार की शुल्क प्राप्त किए हुआ है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता और वही हम बात करें जो डिप्लोमा कोर्स के छात्र होंगे वह भी इस योजना के तहत लाभ नहीं उठा सकते हैं।

क्या है पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023 ?

सी एस एस एस स्कॉलरशिप कॉलेज या यूनिवर्सिटी में जो भी बच्चे पढ़ने के लिए आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं और उनकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर होती है कि वह आएगी पढ़ाई करने की सक्षम नहीं है और जो बच्चे 12वीं पास होने के बाद आगे की पढ़ाई उच्च शिक्षा के लिए पढ़ना चाहते हैं और उनके पास पढ़ाई करने के लिए पैसे नहीं है तो इन छात्रों को इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत 10 से ₹20000 का स्कॉलरशिप दी जाती है जिससे वह आगे की पढ़ाई आसानी से कर सकें और इस स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत लगभग 82000 छात्रों के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है और जिसमें की 41000 छात्र लड़के होते हैं और 41000 लड़कियों के लिए होती है जिसमें की यूजी कोर्स के लिए ₹10000 से लेकर ₹20000 तक हर साल दिए जाते हैं

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम सरकार की ओर से दी जाने वाली बहुत अच्छी स्कॉलरशिप है और आपको यह बता दे कि इस स्कॉलरशिप का लाभ जो भी सेनानियों और पूर्व भारतीय तटरक्षक बल के जवानों के बच्चे के लिए और उनकी विधवा पत्नियों को मिलता है यह स्कॉलरशिप जो भी टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्स के बढ़ावा देना चाहते हैं उनके लिए ही दिया जाता है और सरकार का प्रमुख उद्देश्य है कि सरकार के द्वारा भेजी गई सरकारी योजना आप तक पहुंचे और आप इस योजना का लाभ उठाएं और हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह योजना को शुरू किया गया है और इस योजना के अंतर्गत सभी छात्रों को व्यवसायिक पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी और यह छात्रवृत्ति राशि 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बाद जो छात्र होंगे उनको दिए जाएगा और पीएम स्कॉलरशिप योजना योजना प्रमुख उद्देश्य है कि सभी छात्रों की आगे की पढ़ाई करने के लिए दिया जाएगा जिससे उसकी आर्थिक मदद मिलेगी और प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर रखी गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए जो भी हैं अगर वह चाहते हैं कि इस योजना का लाभ उठाएं योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति

इसके अंतर्गत आप 41000 छात्रों को और 41000 छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा और आपको यह बता दे कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023 के अंतर्गत किन-किन बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा हम बता दें कि हमारे देश में जो आतंकी हमलों में जो शहीद हुए जवानों हैं उनके बच्चों के लिए सरकार के द्वारा पढ़ाई करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में सहायक छात्रवृत्ति दी जाती है।

                                                   जिससे कि वह इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाकर सभी छात्र बी टेक एम बी बी एस बी ए बीबीए या बीफॉर्म जो भी करना चाहते हैं उन सभी बच्चों को इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति दी जाएगी जिससे वह अपने आगे की पढ़ाई सफल पूर्वक कर सकते हैं और सभी विद्यार्थियों को PM scholarship scheme 2023 के अंतर्गत सभी बच्चों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना है वह जल्द आवेदन करें और हम बता दें कि या छात्रवृत्ति पूर्व सैनिकों की कुल 5500 वार्ड का चयन किया गया है।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन प्रकिया

हमारे देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं वह इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने में जो भी आवेदन करना चाहते हैं वाह इसके जो आधिकारिक वेबसाइट है उस पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जैसा कि प्रत्येक वर्ष इसकी अपनी आधिकारिक वेबसाइट @ksb.gov.in पर जाकर pradhanmantri scholarship scheme के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के अंतर्गत स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या छात्रवृत्ति उन उन बच्चों को मिलेगा।

                                                     जो 12वीं कक्षा में कम से कम 75 परसेंट नंबर से पास किए हो तो हम बता दें कि उन छात्रों को 10 महीने तक ₹1000 प्रतिमा 10 महीने तक ₹10000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी और जो बच्चे दसवीं के कक्षा में पचासी परसेंट नंबर से पास करते हैं उन छात्रों को ₹25000 छात्रवृत्ति के रूप में जी जाती है।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लाभ

जैसा कि आपको बता दें कि किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत उन बच्चों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा जो विज्ञान के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान रखते हैं और भारत सरकार के अधीन आने वाली जो भी डिपार्टमेंट ऑफ साइंस है और टेक्नोलॉजी है उन बच्चों को जो 12वीं पास छात्र हैं और छात्रा हैं उन सभी को इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत बेसिक साइंस के छात्रों को ₹5000 से लेकर ₹7000 तक प्रतिमाह फेलोशिप दी जाती है और जैसा DST की ओर से जो जानकारी दी गई है।

                                     National program Kishor vaigyanik protsahan Yojana को इंस्पायर के रूप में शामिल किया जाएगा और के भी शिवाय के लिए जो भी उमीदवारों का शेर किया गया है उसे एटीट्यूट इसके माध्यम से किया जाता है इस योजना अंतर्गत जो भी चैट चैट छात्र हैं उनको 5 साल तक चलो सिर्फ दिया जाता है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बिहार पोस्ट मैट्रिक योजना के विशेषताएं

इस छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य है कि जो भी युवा लड़कियों को आगे की पढ़ाई किया कौशल और आत्मविश्वास के साथ आगे की पढ़ाई करना है और उससे वह बहुत ज्यादा विकास कर सके और अपने आगे की पढ़ाई में कोई भी बाधा उसे ना उत्पन्न उन सभी के लिए कुल 4000 छात्राओं को ₹30000 का ट्यूशन से दिया जाएगा जिससे वह अपनी लाभ उठा सकें और आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सके अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद AICTE के अनुमोदित जो भी संस्थान है जो भी तकनीकी संस्थानों जैसे कोई डिप्लोमा डिग्री 2000 से 22 वर्ष के पहले जो भी वर्ष में पढ़ने वाले छात्रों से एआईसीटीई प्रगति छात्रवृत्ति के लिए लड़कियों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है पहले से ही आवेदन करें इस छात्रवृत्ति का लाभ छात्राओं जो पहले से उठाए हैं वह भी उसी के नवीकरणीय के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

                                                                         ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की ओर से प्रगति स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है 12वीं पास होने के बाद 5000 लड़कियों को योजना के अंतर्गत स्कॉलरशिप दी जाती है जिसमें डिप्लोमा कोर्स कराई जाती है और मेरिट के आधार पर जो भी योग्य कैंडीडेट्स है उसे सेलेक्ट किया जाता है और वेबसाइट aicte-Pragati-saksham-gov.in पर आप भी आवेदन कर सकते हैं और आप इसके अंतर्गत स्कॉलरशिप उठाकर आगे की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं। 

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत लाभ

मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप मानव संसाधन विकास मिशन एचआरडीएम भारत सरकार के द्वारा दिया जाता है और इस योजना का लाभ लेने के लिए इसकी परीक्षा ली जाती है और इसकी परीक्षा पास होने के बाद ही आपको मेरी भी नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आप ऑनलाइन आवेदन इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आपके बता दे कि मानव संसाधन विकास मिशन के द्वारा इस योजना काम किया गया और बता दे कि इस परीक्षा में दसवीं में जो भी पढ़ने वाले छात्र छात्राएं वह भी आवेदन कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

         योजना से अंतर्गत स्कॉलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन एग्जाम देना होता है अगर इसमें आप पास हो जाते हैं उसके अंतर्गत जो मेधावी छात्र और परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप दी जाती है इस स्कॉलरशिप को दो कैटिगरी में बांटा गया है और जिन अभ्यर्थियों के शाहिद अफरीदी से अधिक नंबर आए हैं उन्हें यह पहले महीने में ₹8000 दिए जाते हैं और दूसरे महीने में ₹4000 दिए जाते हैं और तीसरे महीने में ₹2000 दिए जाते हैं जो भी छात्रवृत्ति के लिए जो आवेदन करते हैं उस छात्र को सीधे अकाउंट में ही पैसा को ट्रांसफर किया जाता है और सैनी भी में जिन छात्रों को 50 से 60 परसेंट अंक आते हैं उनको पहले महीने में ₹3000 दिया जाता है और दूसरे महीने में उनको ₹2000 दिया जाता है और तीसरे महीने में ₹1000 दिया जाता है।

                                                           जिससे कि मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत सभी छात्र और छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने में मदद मिल सके इसलिए हमारे सरकार ने इस योजना का आरंभ किया है। मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप मानव संसाधन और विकास मिशन के अंतर्गत हमारे भारत सरकार की ओर से चलाई गई है इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए परीक्षा पास करना होता है और स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन आप इसकी अधिकारियों साइट पर जाकर कर सकते हैं।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

FAQ’S Bihar Post Matric Scholarship 2023

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप लिए ऑनलाइन आवेदन कहां करें?

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकते हैं।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी?

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत सभी छात्र छात्राओं को ₹25000 तक मिलेगी।

Ignore Tag :- Bihar Post Matric Scholarship,Bihar Post Matric Scholarship,Bihar Post Matric Scholarship,bihar board scholarship 2023,bihar board scholarship 2023,bihar board scholarship 2023,bihar board scholarship 2023,e kalyan bihar scholarship

1 thought on “Bihar Post Matric Scholarship 2023 : मैट्रिक/इन्टर पास यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन सभी को मिलेगी ₹25000”

Leave a Comment