ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

Central Bank of India Home Loan: पाये सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन,यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

Central Bank of India Home Loan Online | सेंट्रल बैंक होम लोन | central bank loan 2023 | central bank loan online |

Central Bank of India Home Loan: आप अगर खुद का घर बनाने की सोच रहे हैं और आपका खुद का घर बनाने का सपना है तो आप Central Bank of India Home Loan प्राप्त करके खुद का घर बना सकते हैं या किसी जमीन को खरीद सकते हैं। आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन प्राप्त करके अपने घर की मरम्मत भी करवा सकते हैं। यह बैंक आपको कम ब्याज दर पर होम लोन प्रदान करता है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने मौजूदा कस्टमर को बेहतर होम लोन सुविधा प्रदान करता है। आज हम आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से होम लोन लेने के संपूर्ण प्रक्रिया बताएंगे। 

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Central Bank of India Home Loan

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन भारतीय उधारकर्ताओं के लिए एक लोकप्रिय होम लोन विकल्प है। आप बैंक से अधिकतम 30 वर्षों तक के लिए अपनी संपत्ति मूल्य का 90% तक लोन राशि का लाभ उठा सकते है। बैंक आपके द्वारा लिए गए होम लोन राशि का 0.50% प्रोसेसिंग फीस लेता है, जो अधिकतम 20,000 रुपये के अधीन है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिसमें एक नया घर खरीदना, मौजूदा घर का नवीनीकरण, या यहां तक ​​कि निवेश उद्देश्यों के लिए भी शामिल है। लोन राशि और कार्यकाल लचीला है, और पुनर्भुगतान पोस्ट-डेटेड चेक या ईसीएस सुविधा के माध्यम से किया जा सकता है।

Central Bank Of India Home Loan 2023,सेंट्रल बैंक होम लोन
Central Bank Of India Home Loan 2023

 

Central Bank of India Home Loan Highlights

लोन का नाम Central Bank of India Home Loan
लोन देने वाले बैंक का नाम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
लोन राशी संपत्ति मूल्य के 90% तक
लोन अवधि 30 वर्ष
ब्याज दर 8.55% प्रतिवर्ष से शुरू
प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशी का 0.50% + GST, न्यूनतम – 2500 रूपये, अधिकतम – 20,000 रूपये
आवेदन मोड ऑनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन की विशेषताएं

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन कई विशेषताओं के साथ आता है जो इसे उन लोगों के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव बनाता है जो अपने घर की खरीद को वित्तपोषित करना चाहते हैं। होम लोन की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • आकर्षक ब्याज दर: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन पर ब्याज दर 7% प्रति वर्ष से शुरू होती है, जो औसत बाजार दर से कम है। यह लोन को सस्ता और चुकाने में आसान बनाता है।
  • लचीली चुकौती अवधि: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन के लिए पुनर्भुगतान अवधि 30 साल तक बढ़ सकती है, जिससे उधारकर्ताओं को बिना किसी वित्तीय बोझ के लोन चुकाने का पर्याप्त समय मिल जाता है।
  • लोन राशि: उधारकर्ता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से ऋण राशि के रूप में 30 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं, जो अधिकांश घरेलू खरीद के वित्तपोषण के लिए पर्याप्त है।
  • संपत्ति पर लोन: उधारकर्ता सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ संपार्श्विक के रूप में अपनी संपत्ति गिरवी रखकर अतिरिक्त ऋण राशि का लाभ उठा सकते हैं। यह कम ब्याज दरों और लंबी चुकौती अवधि का लाभ उठाने में मदद करता है।
  • पूर्व भुगतान शुल्क: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन पर कोई पूर्व भुगतान शुल्क लागू नहीं होता है, जिससे उधारकर्ताओं को बिना किसी दंड के ऋण का पूर्व भुगतान करने का विकल्प मिलता है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन की ब्याज दरें

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन की ब्याज दरें भारत के अधिकांश अन्य बैंकों की तुलना में कम है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है जो अपने घर का वित्तपोषण करना चाहते हैं। बैंक केवल 8.20% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली ब्याज दर पर होम लोन की पेशकश करता है और महिला उधारकर्ताओं को 7% प्रति वर्ष की दर से सेंट गृह लक्ष्मी होम लोन भी प्रदान करता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • गृह लक्ष्मी होम लोन :- 7.00% प्रति वर्ष
  • सेंट होम लोन :- 8.20% प्रति वर्ष से 9.00% परत् वर्ष तक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन के प्रकार

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के होम लोन योजनाओं की पेशकश करता है जो की निम्नलिखित है।

1. सेंट होम लोन

आप मौजूदा घर/फ्लैट के नवीनीकरण/मरम्मत/परिवर्तन के लिए या फिर नए घर या फ्लैट को खरीदने / निर्माण के लिए सेंट होम लोन का लाभ उठा सकते है। ध्यान देने वाली बात यह है की आप मरम्मत/नवीनीकरण के लिए 10 वर्ष तक की अवधि के लिए और नए घर या फ्लैट को खरीदने / निर्माण के लिए 30 वर्ष की अवधि के लिए लोन ले सकते है। लोन लेते समय आपको लोन राशि का 0.50% (न्यूनतम 2500 और अधिकतम 20,000) + जीएसटी प्रोसेसिंग फीस देना होता है।

2. सेंट गृह लक्ष्मी

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट गृह लक्ष्मी होम लोन योजना केवल महिला आवेदकों के लिए है। इस योजना में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है और कम ब्याज दर पर होम लोन प्रदान किया जाता है। महिला आवेदक 7.40% ब्याज दर पर 30 वर्षों की अवधि के साथ होम लोन का लाभ उठा सकती है। हालंकी, उनके पास 725 से अधिक क्रेडिट स्कोर होना चाहिए परंतु शून्य/अपर्याप्त क्रेडिट इतिहास वाले उधारकर्ताओं पर भी विचार किया जाता है।

3. सेंट होम डबल प्लस योजना

सेंट होम डबल प्लस योजना का लाभ उद्देश्य के आधार पर ओवरड्राफ्ट सुविधा या सावधि लोन के रूप में 30 वर्षों की अवधि के लिए उठाया जा सकता है। आप अपनी संपत्ति मूल्य का 90% तक अधिकतम 30 लाख रुपए का लोन ले सकते है।

4. तीसरा या चौथा घर/फ्लैट खरीदने के लिए सेंट होम लोन योजना

इस योजना के तहत आप नए घर/फ्लैट के निर्माण/खरीद के लिए या मौजूदा घर/फ्लैट की खरीद के लिए, जो 40 वर्ष से अधिक पुराना नहीं है, लाभ उठा सकते है।

5. सेंट होम लोन लाभार्थियों को टॉप-अप सुविधा

आप नए घर या फ्लैट के निर्माण/खरीद या मौजूदा घर/फ्लैट के अधिग्रहण के लिए मौजूदा होम लोन पर अतिरिक्त लोन प्राप्त कर सकते है।

Central Bank of India Home Loan के लिए पात्रता मानदंड

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं। 

  • आप एक भारत के निवासी या भारत के अनिवासी होने चाहिए।
  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 70 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपके पास आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए।
  • आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए।

Central Bank of India Home Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब आप होम लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको ऋणदाता (lender) को कई दस्तावेज जमा करने होंगे। ये दस्तावेज़ आपके आवेदन को संसाधित करने और यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक हैं कि आप लोन के लिए पात्र हैं या नहीं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया होम लोन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • पहचान का प्रमाण: पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, आदि।
  • पते का प्रमाण: पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल, रेंट एग्रीमेंट, लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट, आदि।
  • आय प्रमाण: नवीनतम वेतन पर्ची, फॉर्म 16, पिछले 6 महीनों के बैंक विवरण आदि।
  • आयु प्रमाण: पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • सिग्नेचर प्रूफ: पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आदि।
  • फोटोग्राफ: दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • संपत्ति के स्वामित्व का प्रमाण: यदि आप संपत्ति खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको बिक्री अनुबंध या स्वामित्व के विलेख की एक प्रति जमा करनी होगी।

Apply Online for Central Bank of India Home Loan

  • सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply For Retail Loan के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर Retail loan का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा।
  • नए पेज पर आपको Apply for Loan के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Yes और No के ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • यदि आप बैंक के मौजूदा कस्टमर है तो आपको Yes पर क्लिक करना होगा और यदि आप बैंक के नए कस्टमर है तो आपको No पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी इस स्क्रीन पर होम लोन का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी सही-सही दर्ज करके सबमिट कर देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद बैंक के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे और लोन की प्रक्रिया को आगे जारी किया जाएगा।

Offline Process for Central Bank of India Home Loan

  • सबसे पहले आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की नजदीकी शाखा में जाना होगा।
  • बैंक की शाखा में आपको बैंक कर्मचारी से संपर्क करना होगा और होम लोन से संबंधित जानकारी हासिल करनी होगी।
  • इसके बाद बैंक के प्रतिनिधि द्वारा आपके दस्तावेज वेरीफाई किए जाएंगे।
  • फिर आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा इस फॉर्म में आपको अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • यदि आप बैंक की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आपका लोन अप्रूवल कर दिया जाएगा और लोन की राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Central Bank of India Home Loan कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

FAQ’S Central Bank of India Home Loan

 

✅सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में होम लोन की ब्याज दर क्या है?

Ans: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आज होम लोन की ब्याज दर 8.35% से 8.55% के बीच प्रदान करता है। होम लोन की राशि पर बैंक कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लेता है।

✅सेंट्रल बैंक कितना लोन देता है?

Ans: सेंट्रल बैंक 7 साल तक की अवधि के लिए 15 लाख रु. तक की लोन राशि प्रदान करता है। यह पेंशनर/फैमिली पेंशनर को 10.70% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रदान करता है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से पर्सनल लोन कैसे लें (Central Bank of India se Personal Loan Kaise le) के बारे में जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

✅होम लोन के लिए कितना सिविल चाहिए?

Ans: होम लोन के लिए न्यूनतम सिबिल स्कोर 750 है।

✅मैं होम लोन के रूप में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से कितना उधार ले सकता हूं?

Ans: होम लोन के रूप में आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से जो अधिकतम राशि उधार ले सकते हैं, वह आपकी आय, पुनर्भुगतान क्षमता आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। हालांकि, आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, आप जो अधिकतम राशि उधार ले सकते हैं, वह संपत्ति मूल्य का 80 से 90% तक है।

✅सेंट्रल बैंक से होम लोन की अधिकतम अवधि क्या है?

Ans: होम लोन की अधिकतम अवधि 30 वर्ष या कर्जदार की 75 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, जो भी पहले हो, है। यदि ऋण रिपेयर/रिनोवेशन के लिए लिया गया है, तो अधिकतम ऋण अवधि 10 वर्ष होगा।

Ignore Tag: central bank loan 2023,central bank loan 2023,central bank loan 2023,central bank loan 2023,central bank loan online,central bank loan online

Leave a Comment