ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Driving License के लिए टेस्ट का झंझट खत्म! इस एक सर्टिफिकेट?

driving licence download, driving licence download pdf , licence download online , parivahan.gov.in learning licence , parivahan gov in parivahan , दुर्घटना में बढ़ोतरी को देखते हुए परिवहन विभाग के लाइसेंस बनाने के नियम में बदलाव किया गया है। अब आप जिस जिला में लर्निंग लाइसेंस बनाएगा उसी जिला में लाइसेंस भी बनाना पड़ेगा। क्योंकि दूसरे जिला में अस्थाई लाइसेंस बनाने का नियम खत्म हो चुका है। इस संबंध में परिवहन विभाग ने सभी जिला के परिवहन विभाग अधिकारी को पत्र लिखा है उस पत्र में बताया है कि सॉफ्टवेयर में आवश्यक व्यवस्था किया जाए आवेदक का लर्निंग लाइसेंस के बाद कई दूसरे स्थान से अस्थाई लाइसेंस बनाने का ऑप्शन खत्म कर दिया जाए। जिन जिलों में ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट अनिवार्य है वहां से लर्निंग लाइसेंस बनवा लिया जाता है और दूसरे जिलों में जाकर बिगर टेस्ट दिए अस्थाई लाइसेंस बनवा लेते हैं इससे बिना ड्राइविंग सीखे लाइसेंस मिल जाता है और वह दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

जिलों के डीटीओ और एम बी आई को पत्र के माध्यम से विभाग ने कहा दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य पर सड़क की सुरक्षा में कई सारे पहल जारी किया जा रहा है। दुर्घटना होने का सबसे मुख्य कारण यह है कि चालकों को फुल प्रशिक्षण के द्वारा ट्रेन नहीं किया जाता है। इस तरह की घटनाओं को देखते हुए सभी जिलों में मोटर लाइन प्रशिक्षण संस्थान खोले जाने का आदेश फ्री कर दिया गया। इसके अलावा यह भी कहा गया बिना निबंधन के ड्राइविंग स्कूल पर नोटिस भेजा जाए और बंद करने की दरखास्त की जाए।

दूसरे जिलों में आवेदन करके फस गए हजारों की संख्या में आवेदक

राजधानी पटना में 3 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन और ऑनलाइन टेस्ट का भी स्टॉल बुक कर दिया गया था जिस कारण हजारों की संख्या में आवेदन जिसका लर्निंग लाइसेंस कर दिया गया उन्होंने दूसरे जिलों में जाकर अस्थाई लाइसेंस का आवेदन किया अस्थाई लाइसेंस के लिए 2300 रुपए का चालान कटवाना पड़ता है स्टॉल को बुक कराने के लिए अलग से ₹50 भी देना पड़ता है इस कारण हजारों आवेदक का अस्थाई लाइसेंस फस गया है

ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम क्या है?

parivahan.gov.in learning licence

अब ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नियमों में सरकार ने संशोधन कर दिया है. नए नियम के मुताबिक, अब आपको किसी तरह का कोई ड्राइविंग टेस्ट RTO जाकर देने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने इन नियमों को नोटिफाई कर दिया है, ये नियम इसी महीने से लागू हो चुके हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या क्या चाहिए?

  • ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आपके पास आपकी आईडी (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड या बिजली का बिल) होना चाहिए।
  • आवेदक के पास उसकी दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी आवश्यक है
  • आवेदन कर्ता भारत का निवासी होना चाहिए।
  • दसवीं व बारवी की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस पर लोन कितना मिलेगा?

ड्राइविंग लाइसेंस से जरुरत के समय ₹2,00,000 तक का पर्सनल लोन लिया जा सकता है. बिना security के लोन मिल जाता है. इस लोन के लिए किसी प्रकार की गारंटी की जरुरत नहीं पड़ती. लोन अप्रूवल होने पर अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं

  • Driving Licence Search by Name And Address
  • इसके बाद आप अपना राज्य का चुनाव करें।
  • इसके बाद नया वेबपेज खुलेगा, जिसके ऊपर तरफ “Licence-Menu”होगा उसपर क्लिक करें।
  • तब एक ड्राप डाउन मेनू आएगा जिसमें “Find Application Number” विकल्प को चुन लें।

डेट ऑफ़ बर्थ से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकले?

3 ड्राइविंग लाइसेंस मोबाइल नंबर से कैसे निकाले? Ans. जब आप अपना sarathi.parivahan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट से नाम व डेट ऑफ बर्थ डाकर अपना लाइसेंस नंर चेक करते है तो ड्राइविंग लाइसेंस में रेजिस्ट्रड मोबाइल नंबर एक otp आता है। उसको डालकर वेरीफाई कर हम अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक कर सकते है।

join telegram channel

driving licence download , driving licence download pdf , driving licence download pdf , licence download online , licence download online , parivahan.gov.in learning licence  , parivahan.gov.in learning licence 

driving licence download

✔️ डेट ऑफ़ बर्थ से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकले?

3 ड्राइविंग लाइसेंस मोबाइल नंबर से कैसे निकाले? Ans. जब आप अपना sarathi.parivahan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट से नाम व डेट ऑफ बर्थ डालकर अपना लाइसेंस नंबर चेक करते है तो ड्राइविंग लाइसेंस में रेजिस्ट्रड मोबाइल नंबर एक otp आता है। उसको डालकर वेरीफाई कर हम अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चेक कर सकते है।

✔️ नाम से डीएल कैसे खोजें?

Driving Licence Search by Name And Address
इसके बाद आप अपना राज्य का चुनाव करें।
इसके बाद नया वेबपेज खुलेगा, जिसके ऊपर तरफ “Licence-Menu” होगा उसपर क्लिक करें।
तब एक ड्राप डाउन मेनू आएगा जिसमें “Find Application Number” विकल्प को चुन लें।

✔️ ड्राइविंग लाइसेंस पर लोन कितना मिलेगा?

ड्राइविंग लाइसेंस से जरुरत के समय ₹2,00,000 तक का पर्सनल लोन लिया जा सकता है. बिना security के लोन मिल जाता है. इस लोन के लिए किसी प्रकार की गारंटी की जरुरत नहीं पड़ती. लोन अप्रूवल होने पर अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

✔️ ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या क्या चाहिए?

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज
आपके पास आपकी आईडी (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड या बिजली का बिल) होना चाहिए।
आवेदक के पास उसकी दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी आवश्यक है
आवेदन कर्ता भारत का निवासी होना चाहिए।
दसवीं व बारवी की मार्कशीट होनी चाहिए।
जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।

✔️ ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम क्या है?

अब ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नियमों में सरकार ने संशोधन कर दिया है. नए नियम के मुताबिक, अब आपको किसी तरह का कोई ड्राइविंग टेस्ट RTO जाकर देने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने इन नियमों को नोटिफाई कर दिया है, ये नियम इसी महीने से लागू हो चुके हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Leave a Comment