ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

E-Shram Card Balance Check Online: सभी के खाते में ₹1000 आना हुआ शुरू,यहाँ से चेक करें

E-Shram Card Balance Check Online,eshram card paisa check,eshram card payment check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड का पैसा 

E-Shram Card Balance Check Online: ई श्रम एवं एनसीएस पोर्टल के एकीकरण से हजारों ई श्रम पंजीकृत नागरिकों को केंद्र सरकार ₹1000 की सहायता राशि उपलब्ध करवा रही है तथा कई श्रमिकों के बैंक खातों में यह सहायता राशि ट्रांसफर कर दी गई है कि ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक के माध्यम से हमारी श्रमिक भाई पेमेंट का विवरण देख पाएंगे तथा शेष श्रमिकों को भुगतान स्थिति का विवरण भी प्राप्त हो सकता है। ई- श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत देश के लगभग 11 करोड पात्र श्रमिकों को ₹2,000 की राशि दो किस्तों में प्रदान की जा रही है तथा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को प्रथम किस्त का लाभ प्राप्त हो चुका है तथा द्वितीय किस्त को ई श्रम कार्ड पेमेंट चेक के माध्यम से ज्ञात किया जा सकता है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Check your E Shram Card balance online

आपको बता दें कि ई श्रम पोर्टल एवं एनसीएस पोर्टल के माध्यम से E Shram Card योजना में पंजीकृत श्रमिक भाइयों को यह सहायता राशि केंद्र सरकार की तरफ से प्रदान की जा रही है और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत के अधीन ई श्रम कार्ड धारकों को कई नए लाभ भी उपलब्ध करवाए जाएंगे एवं वर्तमान समय में लाखों ई श्रम पंजीकृत युवाओं को रोजगार प्रदान करवाए गए और माननीय प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री ई श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत करके श्रमिकों को पेंशन प्रदान करने का फैसला लिया।

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक के माध्यम से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले पात्र ई श्रम कार्ड धारक भुगतान की स्थिति जान सकेंगे। ई-श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमिक भाई पंजीकृत बैंक खाते या निर्देशित बैंक खाते में यह सहायता प्राप्त कर सकेंगे और उमंग मोबाइल ऐप के माध्यम से हमारे श्रमिक भाई ई-श्रम कार्ड और ई-श्रम कार्ड धारक अपना पंजीकरण करा सकेंगे युवाओं को नई नौकरी, प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर मिल सकेंगे और यदि आप ई लेबर कार्ड बैलेंस चेक आदि की प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो लेख में ध्यान से रहें।

E Shram Card Balance Check Online,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड का पैसा
EShram Card Balance Check Online

Check your E Shram Card balance online चेक विवरण

हमारे देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत लगभग 11 करोड़ पात्र ई श्रम कार्ड धारकों के बैंक खातों में जल्द से जल्द ₹1000 की सहायता राशि केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी तथा इसके लिए आपका ई श्रम पोर्टल या एनएससी पोर्टल से एकीकृत ई श्रम कार्ड लगभग 6 माह पुराना होना चाहिए और आपका बैंक खाता एवं मोबाइल नंबर E Shram Card से पंजीकृत होना अनिवार्य है।

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक के माध्यम से लाभार्थी श्रमिकों को भुगतान की स्थिति का संपूर्ण विवरण प्राप्त हो सकेगा और यदि आपको अभी तक योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सका तो आप भुगतान राशि का अनुमान भी लगा सकते हैं। आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक की प्रक्रिया ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों माध्यम से संपन्न हो सकती है तथा हमारे E Shram Card धारक पेमेंट राशि का संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

E Shram Card Yojana विवरण

आपको बता दें कि रोजगार मंत्री माननीय भूपेंद्र यादव ने वर्ष 2021 में भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत ई श्रम पोर्टल और ई श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी और इस योजना का मुख्य उद्देश्य एक डेटाबेस तैयार करना है असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों की। उन्हें तैयार करना है और सरकारी योजनाओं से लाभ उठाना है और ई-मजदूर कार्ड धारकों को वर्तमान में ई-मजदूर कार्ड योजना से संबंधित कई लाभ मिल रहे हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतगर्त ई-श्रम कार्डधारी युवाओं को क्षेत्र में रोजगार के विभिन्न अवसरों एवं योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है तथा ई-श्रम की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के आधार पर आइए हम आपको बता दें कि 4 दिसंबर 2023, रविवार तक लगभग 28 करोड़ 44 लाख 95 हजार 679 ई-मजदूर कार्ड जारी किये जा चुके हैं तथा ई-मजदूर कार्ड योजना के तहत अनेक हितग्राही योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं, जिनका विवरण इस प्रकार है।

  • 12 अंकों का ई लेबर कार्ड
  • दुर्घटना बीमा ₹2,00,000 तक
  • मानदेय/पेंशन योजना
  • ई श्रम भुगतान योजना आदि।

ई श्रम कार्ड के लिए पात्रता मापदंड

  • ई श्रम कार्ड के लिए आवेदक का भारतीय होना अनिवार्य है।
  • ई श्रम कार्ड योजना का लाभ 16 से 59 वर्षीय उम्मीदवार प्राप्त कर सकते हैं।
  • ई श्रम कार्ड योजना के लिए सभी वर्गों के महिला तथा पुरुष उम्मीदवार पात्र हैं।
  • ई श्रम कार्ड योजना के लिए असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक पात्र है।
  • ई श्रम कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक खाता एवं आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

ई श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • राशन पत्रिका
  • मोबाइल नंबर
  • हस्ताक्षर
  • अंगुली की छाप
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीकरण / प्रमाण पत्र आदि।

How to check E Shram Card Balance

ई श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमिक भाइयों को सूचित कर दें कि आप निम्नलिखित माध्यम से ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक कर सकते हैं।

  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी से।
  • बैंक पासबुक में एंट्री करवाने पर।
  • मोबाइल अथवा ऑनलाइन बैंकिंग में पेमेंट हिस्ट्री के माध्यम से।
  • बैंक अधिकारी से संपर्क करके।
  • ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक की डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी आप भुगतान स्थिति ज्ञात कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Check Your E Shram Card Balance Online कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? Check Your E Shram Card Balance Online

✅ Shramik Card ka Paisa Kab Aaega?

Ans: जिन श्रमिकों का अकाउंट वेरीफिकेशन कंप्लीट हो चुका है उन श्रमिकों को श्रमिक कार्ड की पहली किस्त भेज दी गई है और जिन श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन जल्द ही किया गया है उन श्रमिकों का अकाउंट वेरीफिकेशन प्रक्रिया अभी बाकी है जिस वजह से उन श्रमिकों को अभी इसका पैसा नहीं मिला है।

✅ किन श्रमिकों को श्रमिक कार्ड भरण पोषण भत्ता योजना का लाभ नहीं मिलेगा?

Ans: जिन श्रमिकों को सरकार के किसी भी पेंशन का लाभ मिल रहा है और किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है उन श्रमिकों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

✅ What is the purpose of eSHRAM?

Ans: Objectives of eSHRAM Portal Creation of a centralized database of all unorganized workers (UWs) including Construction Workers, Migrant Workers, Gig and Platform workers, Street Vendors, Domestic Workers, Agriculture Workers, etc., to be seeded with Aadhaar.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅ What is Shram card?

Ans: A 12-digit Universal Account Number (UAN) and e-shram card will be issued for about 38 crore laborers in the unorganized sector, which will be valid across the country. With this initiative of the government, crores of unorganized workers of the country will get a new identity.

Ignore Tag: E-Shram Card Balance Check Online,eshram card paisa check,eshram card paisa check,eshram card payment check,eshram card payment check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड का पैसा,ईश्रम कार्ड का पैसा,ईश्रम कार्ड का पैसा,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,eshram card payment check,eshram card paisa check

2 thoughts on “E-Shram Card Balance Check Online: सभी के खाते में ₹1000 आना हुआ शुरू,यहाँ से चेक करें”

Leave a Comment