ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

EShram Card Payment Check: ई-श्रम कार्ड का 1000 किस्त आना हुआ शुरु,यहाँ से चेक करें

EShram Card Payment Check,eshram card payment status,ईश्रम कार्ड का किस्त,ईश्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 

EShram Card Payment: केंद्र सरकार की ओर से श्रमिक कार्ड लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है इसके बंद होने के बाद ऐसे में एक बार फिर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सभी के खाते में श्रम कार्ड का नया भुगतान भेज दिया गया है तो आपको पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करना है कि आपके बैंक में पैसा आया है या नहीं या नहीं? पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताऊंगा अगर आप भी श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

E Shram Card Payment

E-Shram Yojana के अंतर्गत पंजीकृत सभी श्रमिकों को प्रतिमाह ₹1000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा , इसके लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तरों पर कार्य कर रही है और सरकार के तरफ से इस योजना के अंतर्गत भत्ते की राशि भेजने का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया है । श्रम विभाग के अनुसार 90% तक मजदूरों का पंजीकरण हो चुका है और बाकी बचे लोग जल्द से जल्द अपना पंजीकरण E Shram Card 2023 के अंतर्गत करवा ले ।

श्रम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार E Shram Card 2023 के अंतर्गत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना पंजीकरण ई श्रम कार्ड के अंतर्गत करवा लिया है उन्हें आर्थिक सहायता मिलना शुरू हो चुकी है । यह पैसा श्रमिकों को कोरोनावायरस को देखते हुए और बेरोजगारी के आलम को ध्यान में रखकर राज्य सरकार के द्वारा दिया जा रहा है यह पैसा प्राप्त कर श्रमिक अपना भरण-पोषण कोरोना महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में कर पाएंगे ।

eshram card 1000 balance check,ईश्रम कार्ड का किस्त
eshram card 1000 balance check

E Shram Card Payment Highlights

Name Of The Card E Shram Card
Name Of The Article E Shram Card Payment 
Type Of Article Sarkari Yojana
Who Can Check जिन उम्मीदवारों के श्रम कार्ड बने हुए हैं
Mode Of Application Online
Amount ₹1000
Requirement E Shram Card Registered Mobile Number
Official Website https://eshram.gov.in/

योगी सरकार भेज रही श्रमिकों को को एक ₹1000

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले असंगठित क्षेत्र के काम करने वाले मजदूरों के खाते में ₹1000 की रकम ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । यूपी सरकार के द्वारा यह पैसा E-Shram Portal पर पंजीकृत श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता के रूप में दिया जा रहा है । भरण-पोषण भत्ता के रूप में सरकार ने पहले चरण में लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में एक-एक हजारों रुपए की रकम भेज दी है।

वहीं राज्य सरकार या नहीं यूपी सरकार के द्वारा बाकी बचे मजदूरों के खाते में भी पैसे भेजने की प्रक्रिया निरंतर चल रही है अगर रिपोर्ट की बात करें तो सरकार दूसरे चरण में लगभग 2.31 करोड़ों श्रमिकों के खाते में एक-एक हजारों रुपए की महत्ता राशि जल्द ही ट्रांसफर करेगी ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ई श्रम कार्ड भत्ता के लिए पात्र श्रमिक

श्रम कार्ड योजना का लाभ सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिक वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रदान किया जा रहा है नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से आप सभी भी इस योजना की पात्रता का पता लगा सकते हैं:-

  • छोटे और सीमांत किसान
  • कृषि मजदूर
  • सब्जी और फल विक्रेता
  • प्रवासी कामगार
  • बटाईदार ईंट भट्ठा मजदूर
  • मछुआरे देखा मिल श्रमिक
  • पशुपालन कार्यकर्ता
  • बीडल रोलिंग
  • लेबलिंग और पैकिंग
  • बढ़ई रेशम उत्पादन श्रमिक
  • असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक आदि

E Shram Card 2023 पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा ₹2000

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव होने से पूर्व श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत सभी असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूर वर्ग के उम्मीदवारों के खाते में पहली किस्त यानी कि ₹1000 की राशि को लगभग 1.5 करोड़ उम्मीदवारों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। बाकी बचे हुए उम्मीदवारों को भी जल्द ही पहली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें जिन सभी उम्मीदवारों को श्रम कार्ड की पहली किस्त प्राप्त हो चुकी है उन सभी के लिए जल्दी ही दिसंबर से लेकर मार्च माह के बीच दूसरी किस्त यानी कि ₹2000 की राशि का भुगतान किया जाएगा। नवीनतम अपडेट ओं के अनुसार योगी सरकार के द्वारा दूसरी किस्त ट्रांसफर करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

किसको मिलेगा ₹2000 का भरण-पोषण भत्ता ?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा भरण पोषण ई श्रम कार्ड भत्ता प्रदान करना प्रारंभ कर दिया गया है श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के खाते में भरण-पोषण भत्ता यानी की पहली किस्त को सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दिया गया है। आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें ₹1000 की राशि सिर्फ कुछ ही चयनित उम्मीदवारों को प्रदान की गई है।

जिन सभी उम्मीदवारों ने 31 दिसंबर 2021 के पूर्व श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत करवा दिया था सिर्फ उन्हीं के खाते में ₹1000 की राशि का भुगतान किया गया है और साथ ही मीडिया स्त्रोतों द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन सभी उम्मीदवारों के खाते में पहली किस्त का भुगतान कर दिया गया है सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को दूसरी किस्त यानी कि ₹2000 का भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जाएगा।

E Shram Card 2023 Payment Check Process

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको E Shram Yojana के अंतर्गत किस्त की राशि मिली है या नहीं तो ऐसा आप आसानी से जान सकते हैं ।

  • UPI के माध्यम से :- यदि आप अपने फोन में यूपी आई यूज करते हैं तो आप यूपीआई के माध्यम से अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं , यदि आपके बैंक में पैसा आ गया है तो आपको अकाउंट बैलेंस में बढ़ोतरी देखने को मिल जाएगी ।
  • Bank App Or Net Banking :- यदि आप अपने बैंक के माध्यम से दिए गए नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो इसके जरिए भी आप अपना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं ।
  • SMS Banking :- यदि आपके बैंक में आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत है और उस पर एसएमएस बैंकिंग की सुविधा मौजूद है तो आप अपने बैंक के रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर भी बैलेंस इंक्वायरी एवं मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • PFMS Portal :- पी एफ एम एस पोर्टल के माध्यम से भी आप पैसे भेजे गए हैं या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , PFMS Portal के माध्यम से डीबीटी के अंतर्गत किए गए हर एक ट्रांजैक्शन की जानकारी मौजूद होती है जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह E Shram Card 1000 Payment की जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? E Shram Card Payment

️ ✅ क्या सभी श्रमिकों को e shram bhatta 2022 का लाभ मिलेगा?

Ans: यह लाभ फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार और बिहार सरकार के द्वारा दिया जा रहा है भविष्य में और राज्य सरकार भी इस पर कुछ कदम उठा सकती हैं।

✅ ई-श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा?

Ans: श्रम संसाधन विभाग द्वारा इस प्रकार के पैसे भेजे जाने शुरू हो चुका हैI जिसको लेकर काफी लंबे समय से सभी लोग परेशान हैं। श्रम कार्ड का पैसा श्रम संसाधन विभाग द्वारा ही श्रम कार्ड के पैसे भेजे जाने शुरू हो चुके हैं।

✅ e shram bhatta 2022 के रूप में हमें कितनी धनराशि प्राप्त होगी?

Ans: E-Shram bhatta 2022 के रूप में अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग प्रकार से धनराशि दी जा रही है अगर यूपी की बात करें तो यूपी सरकार ने फिलहाल 4 महीने के लिए ₹2000 का भत्ता देने का निर्णय लिया है जो ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा।

✅ ई-श्रम कार्ड कार्ड का पैसा ऐसी स्थिति कैसे चेक करें?

Ans: श्रम संसाधन विभाग द्वारा श्रम कार्ड का पैसे कि स्थिति को चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक दे दिया।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Ignore Tag:- EShram Card Payment Check,EShram Card Payment Check,EShram Card Payment Check,eshram card payment status,eshram card payment status,eshram card payment status,ईश्रम कार्ड का किस्त,ईश्रम कार्ड का किस्त,ईश्रम कार्ड का किस्त,ईश्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस,ईश्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस,ईश्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस

2 thoughts on “EShram Card Payment Check: ई-श्रम कार्ड का 1000 किस्त आना हुआ शुरु,यहाँ से चेक करें”

Leave a Comment