ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

E Shram Card Payment Status 2023: नई लिस्ट जारी देखें लिस्ट में आपका नाम,यहाँ से करें चेक

EShram Card Payment Status 2023,eshram card payment check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड स्टैटस चेक 

E Shram Card Payment Status 2023: श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अगर आपका श्रम कार्ड बना हुआ है तो सरकार इसके माध्यम से आपको बहुत सारे लाभ देने वाली है. Shram Card Yojana से जुड़े श्रमिकों को सरकार कई तरह के लाभ देगी, जिनकी हम आगे चर्चा करने वाले हैं। इसके लिए सरकार ने इस E Shram Card List जारी की है, जिसका इस लिस्ट में नाम आया होगा, तो आपको भी इस श्रम कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा। श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

E Shram Card Payment Status 2023

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्तियों हेतु एक पोर्टल जारी किया गया, जिसका नाम की श्रम कार्ड पोर्टल रखा गया है। यह पोर्टल सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डाटा एकत्रित करेगा और उनके लिए सरकारी योजना, नीतियां और रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। पोर्टल जारी हो जाने पर लाखों श्रमिकों द्वारा आवेदन किया जा चुका है। और उनके लिए एक कार्ड प्राप्त हुआ है कार्ड प्राप्त हो जाने पर उनके लिए प्रतिमाह लाभ प्रदान किया जा रहा है जिसमें उनके लिए 1000 से लेकर ₹3000 तक की भत्ता राशि प्रदान की जा रही है आपके बैंक खाते में भी यह राशि ट्रांसफर की गई है जिसकी जानकारी आप लेख के माध्यम से देख सकते हैं।

E Shram Card Payment Status 2023,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक
E Shram Card Payment Status 2023

E Shram Card Payment Status 2023 Highlights

Authorized By Central Government
Type Of Article Sarkari Yojana
Benefits 1000₹
E Shram Card Installment Date December 2023
Payment Transfer Mode Online
State All State
E-Shram Card Payment Date DECEMBER 2023
Official Website https://eshram.gov.in/

E-Shram Card Yojana 2023 का उदेश्य

श्रम कार्ड का मुख्य उदेश्य देश के गरीब मजदूर एवं श्रमिक व्यक्तियों के लिए भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा मजदूर श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए “श्रम कार्ड योजना” शुरू की गई. सरकार इस योजना के माध्यम से मजदूर एवं श्रमिक व्यक्तियों को समय-समय पर आर्थिक सहायता पहुंचती रहती है। Shram Card Yojana सभी राज्यों के लिए शुरू की गई है। अगर आपने अभी तक इस श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप इसके लिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करा ले। जिससे कि आपको भी श्रम कार्ड योजना का लाभ मिल सके। नीचे हम Shram Card Yojana के तहत वर्तमान में दिए जाने वाले लाभों के बारे में बताया है।

E-Shram Card का लाभ

अगर आप E Shram Card Yojana 2023 के लाभार्थी है तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि श्रम कार्ड योजना से क्या-क्या लाभ मिलेंगे? तो आपको बता दें कि श्रम कार्ड योजना के तहत मजदूर श्रमिक को भारत सरकार द्वारा ₹200000 तक का बीमा दिया जाता है, जिसका आप लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा श्रमिक मजदूर वर्ग के व्यक्तियों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए प्रत्येक माह ₹1000 रुपए सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके साथ ही अगर आप श्रम कार्ड योजना मैं पंजीकरण कराते हैं, तो आपको किसी दुर्घटना से शिकार होने पर ₹100000 तक की सहायता राशि भी दी जाती है।

ई-श्रम कार्ड बनवाने हेतु पात्रता

  • भारत के असंगठित क्षेत्र के सभी व्यक्ति श्रम कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन को पूरा कर सकते हैं।
  • श्रम कार्ड हेतु 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक की आयु के सभी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन में शामिल हो सकते हैं |
  • श्रम कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक पेज पर उपलब्ध है आप आधिकारिक पेज पर जा सकते हैं।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए।

E-Shram Card 2023 Payment Status चेक कैसे करें

  • पेमेंट लिस्ट को जारी किया गया है, आप सभी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • होम पेज पर कई विकल्प देखने को मिलेंगे, जिसमें आपके लिए “श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट 2023” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नया लॉगइनपेज उपलब्ध होगा जिसमें आप सलाम आईडी आधार नंबर और मोबाइल नंबर इत्यादि मांगा गया विवरण दर्ज करते हैं।
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी, जिसकी आप जांच कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह E Shram Card Payment Status कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? E Shram Card Payment Status

✅श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें?

Ans: यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट देखने के लिए आप सरकार की वेबसाइट upbocw.in को ओपन करें। इसके बाद श्रमिकों की सूची ( जनपदवार / ब्लाकवार ) के विकल्प को चुने। उसके बाद शहरी क्षेत्र के नगर निकाय और ग्रामीण क्षेत्र के विकास खंड को चुने और सभी जानकारी भरें। आपकी जानकारी सही होने पर यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅श्रमिक कार्ड में चेकिंग कैसे करें?

Ans: हमारे सभी श्रमिक सीधे इस लिंक – https://register.eshram.gov.in/#/user/aadhaar पर क्लिक करके अपने ई श्रम कार्ड में किसी भी प्रकार का एडिट अर्थात् E Shram Card Edit करके उसमें वांछित सुधार करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

✅श्रम कार्ड कैसे अपडेट करें?

Ans: E-Shram Card Update/Correction करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://eshram.gov.in/ पर विजिट करें। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के नीचे आपको “अपडेट” का विकल्प दिखेगा।

✅मोबाइल नंबर से ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

Ans: ई श्रमिक कार्ड का पैसा मोबाइल से चेक करने के लिए PFMS की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कीजिये। इसके बाद स्क्रीन में Know Your Payment विकल्प को सेलेक्ट करें। फिर अपना बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और वेरिफिकेशन कोड भरकर सबमिट कीजिये। इसके बाद ओटीपी कोड वेरीफाई करके श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते है।

✅ई श्रम का पैसा कब आएगा?

Ans: 3 जनवरी, 2023 को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके कामगारों को भरण-पोषण भत्ता राशि देने का शुभारंभ किया है। ऐसे डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में दो माह का भत्ता एक साथ डाला गया है। श्रमिकों को उनके बैंक खाते में कुल 1500 करोड़ रूपये हस्तांतरित किए गए हैं।

Ignore Tag: EShram Card Payment Status 2023,EShram Card Payment Status 2023,eshram card payment check,eshram card payment check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड स्टैटस चेक,ईश्रम कार्ड स्टैटस चेक

4 thoughts on “E Shram Card Payment Status 2023: नई लिस्ट जारी देखें लिस्ट में आपका नाम,यहाँ से करें चेक”

Leave a Comment