ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

Labour Card Payment 2023: लेबर कार्ड धारको को मिलेगा 5000 हजार,जानें पूरी प्रक्रिया

Bihar Labour Card Payment 2023 | Bihar Labour Card Money | बिहार लेबर कार्ड पेमेंट 2023 | Labour Card Payment Online

Labour Card Payment 2023: अगर आप एक लेबर कार्ड धारक है। तो आप सभी को बता दें! कि Bihar Building & Others Construction Worker Welfare Board के तरफ से सभी लेबर कार्ड धारकों के लिए एक बहुत ही अच्छी जानकारी सामने आई हैं। Labour Card के तहत अलग-अलग योजना के तहत वर्ष में 5000 हजार रूपये लेबर कार्ड धारकों को दिए जाते है। सरकार के तरफ से इसके लिए एक लिस्ट भी जारी किया गया है। जिनका नाम इस लिस्ट में होगा। उन सभी को इस योजना के तहत 5000 हजार रूपये दिए जायेंगे! आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले है। कि आप Labour Card Payment List कैसे चेक कर सकते है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Labour Card Payment 2023

Labour Card कमजोर वर्ग के श्रमिकों के लिए सरकार के तरफ से चलाई गई एक योजना है जिसके तहत कमजोर वर्ग के श्रमिकों के लिए सरकार एक Labour Card जारी किया जाता है जिसके तहत उन्हे हर साल 5000 रु की राशि दी जाती है जिससे वे अपना जीवन यापन को कुछ ठीक कर पाए। इस योजना Labour Card Payment 2023 Online Check के तहत सरकार के तरफ से एक लिस्ट जारी किया जाता है जिन भी श्रमिक का नाम इस लिस्ट में शामिल होता है उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है।

यह कार्ड उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो दिहाड़ी मजदूरी करते हैं, जैसे राजमिस्त्री, बढ़ई, लोहार, पेंटर, मजदूर या किसी भी तरह का मजदूर, वे सभी लोग लेबर के अंतर्गत आते हैं। बिहार लेबर कार्ड के लिए अब मजदूर बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Bihar Labour Payment 2023,लेबर कार्ड पेमेंट 2023,बिहार लेबर कार्ड पेमेंट
Bihar Labour Payment 2023

Labour Card Payment 2023 Highlights

Post Name  Labour Card Payment 2023
Scheme Name  Bihar Labour Card Yojana
Post Type Sarkari Yojana
List Name  Labour Card Payment List
Check List Online
Department Bihar Building & Others construction Worker Welfare board
Official Website https://bocw.bihar.gov.in/

Labour Card Payment 2023 मिलने वाला लाभ

दोस्तों Bihar Building & Others construction Worker Welfare board के तरफ से लेबर कार्डधारक श्रमिको समय-समय पर कई योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। इस योजना के तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन Labour Card Payment 2023 Online Check आवेदन भी किया जा सकता है। इस योजना के तहत सभी योजनाओ के बारे मे नीचे विस्तार से बताया गया है जिसके लिए आवेदन online के माध्यम से भी कर सकते है।

  • शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता : इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद श्रमिक के पुत्र या पुत्री राजकीय आई0टी0आई0 प्राप्त कर सकते हैं जिसके तहत ट्यूशन फीस के लिए 5000 रु की राशि दी जाती है।
  • प्रसूति लाभ :- इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद अकुशल श्रमिकों के लिए निर्धारित न्यूनतम मजदूरी के 90 दिनों के वेतन के बराबर की राशि पंजीकृत महिला निर्माण श्रमिक को प्रथम दो माह के लिए देय होती है।
  • साईकिल क्रय योजना :- इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद श्रमिक को साईकिल क्रय कने के उपरांत अदिकतम रु/- 3500 रु की राशि दी जाएगी।
  • उपकरण क्रय योजना:– इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद श्रमिक को उपकरण के लिए 15000 रु की राशि दी जाएगी।
  • भवन मरम्मत अनुदान योजना:- इसके तहत पंजीकृत किए हुए 3 साल पूरा होने के बाद अधिकतम 20000/- केवल एक बार। लेकिन यह लाभ उन्हें नहीं मिलेगा जिन्हें भवन/साइकिल या औजारों की राशि पहले ही मिल चुकी है।
  • पेंशन:- इसके तहत पंजीकृत किए हुए 5 साल पूरा होने के बाद एवं 60 वर्ष की आयु के उपरान्त रू0 1000 प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।
  • विकलांगता पेंशन :- इसके तहत स्थाई रूप से विकलांग व्यक्ति को 1000/- रु की राशि दी जाएगी।
    दाह संस्कार हेतु आर्थिक सहायता :- इस योजना के तहत पंजीकृत कर्मकार के आश्रित को 5000 रु की राशि दी जाएगी।
  • मृत्यु लाभ :- स्वाभविक मृत्यु में रु/. दो लाख /दुर्घटना मृत्यु में रु/- चार लाख यदि मृत्यु आपदा के समय होती है तो। अगर अनुदान दिया गया है तो ऐसे में बोर्ड द्वारा मात्र रु/-एक लाख रु की राशि दी जाएगी।
  • पितृत्व लाभ :- न्यूतम एक बर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर पुरुष कामगार , जिनकी पत्नी बोर्ड में निबंधित नही हो , को उनकी पत्नी के प्रथम दो प्रसबो के लिए रु/- 6000 प्रति प्रसव की दर से दिया जाएगा।
  • विवाह के लिए वितीये सहायता :- रु/– 50000/- तक निबंधित पुरुष /महिला कामगार को तीन बर्षो तक के लिए अनिवार्य रूप से सदस्य रहने पर उनके दो व्य्वस्क पुत्रियों को अथबा महिला सदस्य को लेकिन दूसरी शादी करने पर इस योजना के हक़दार नही है यह अंतररस्टये विवाह प्रोत्साहन योजना के अतिरिक्त है।
  • नकद पुरस्कार :- इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद निबंधित निर्माण मजदुर के अधिकतम दो बच्चे को बिहार राज्य के अधीन संचालीत किसी भी बोर्ड से 10th और 12th की परीक्षा में 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर 25हजार ,70%से 79.99 % तक अंक प्राप्त करने पर रु/-15000 और 60 से 69.99% तक अंक प्राप्त करने पर रु/- 10000 का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • हितग्राही को चिकित्सा सहायता :- जिन श्रमिकों को मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से राशि प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें असाध्य रोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समतुल्य राशि दी जायेगी।
  • वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना:- इस योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिकों को प्राप्त होगा, जिसके तहत लाभार्थी के खाते में रू 3000 प्रति वर्ष की राशि अतिरिक्त दी जाएगी।
  • वार्षिक वस्त्र सहायता योजना :- इस योजना के तहत लाभार्थी के खाते में 2,000/- की राशि दी जाएगी।

Labour Card Payment 2023: Payment List

Labour Card Payment 2023 के तहत जिन श्रमिक का श्रमिक कार्ड बना हुआ है उनके लिए सरकार के तरफ से एक लिस्ट जारी किया जाता है जिसके तहत वैसे कार्डधारक को लाभ मिलता है जिसका नाम इस लिस्ट मे आया हो केबल उन्हे ही हर वर्ष 5000/- रूपये का लाभ दिया जाएगा |बिहार सरकार की तरफ से कार्डधारक को अलग-अलग प्रकार के बहुत सारी योजनाओ Labour Card Payment 2023 Online Check का लाभ दिया जाता जिसके बारे मे नीचे पूरे विस्तार से बताया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • Labour Card Payment 2023 वार्षिक वस्त्र सहायता योजना :- इस योजना का लाभ सभी कार्डधारकों को दिया जाएगा जिसके तहत हर वर्ष 5000/- रूपये दी जाएगी।
  • Bihar Labour card yojana बार्षिक चिकित्सा सहायता योजना:– इस योजना का लाभ सभी कार्डधारकों को दिया जाएगा जिसके तहत हर वर्ष 3000 रु दी जाएगी।

Labour Card Payment List Kaise Check Kare

  • सबसे पहले आपको इस Official Website पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • Home Page पर जाने के बाद वहां आपको Register Labour का Option मिलेगा।
  • जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जहाँ आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे District/Area/Municipal Corporation और Ward No. भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको Search पर क्लिक कर देना होगा।
  • फिर इसके बाद आपके सामने Labour Card Payment 2023 List खुलकर आ जाएगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Labour Card Payment 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? Labour Card Payment 2023

✅लेबर कार्ड में कितने पैसे मिलते हैं?

Ans: अगर आप लेबर कार्ड के माध्यम से अपना बीमा कराते हैं तो अगर दुर्घटना मृत्यु हो जाती है तो एक लाख रूपये , सामान्य मृत्यु के लिए 30000 और आंशिक अपंगता होने पर 37500 रूपये प्राप्त होते हैं। अगर आप पूर्ण रूप से अपंग हो जाते हैं तो 75000 रूपये इस योजना के माध्यम से दिया जायेगा।

✅लेबर कार्ड का क्या महत्व है?

Ans: बच्चे के जन्म सहायता। बेटी की शादी के दौरान सहायता। बच्चों के लिए शून्य लागत शिक्षा। बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना और पीएम आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त स्वास्थ्य बीमा लाभ।

✅बिहार लेबर कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

Ans: बिहार लेबर कार्ड चेक करने के लिए सबसे पहले बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड कि अधिकारिक वेबसाइट (http://bocw.bihar.gov.in/) पर जाए। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज में ” REGISTER LABOUR ” के लिंक पर क्लिक करके आगे बढे। आगे लेबर कार्ड चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी को भरें।

Ignore Tag: लेबर कार्ड पेमेंट 2023,लेबर कार्ड पेमेंट 2023,लेबर कार्ड पेमेंट 2023,बिहार लेबर कार्ड पेमेंट,बिहार लेबर कार्ड पेमेंट,बिहार लेबर कार्ड पेमेंट,bihar labour card money,bihar labour card money,bihar labour card money

Leave a Comment