ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

LPG Subsidy Update: फिर शुरू होगी सब्सिडी, सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर

lpg gas subsidy update,lpg gas today price,gas cylinder today price,gas cylinder subsidy money

LPG Subsidy Update: आजकल के समय में हर किसी व्यक्ति के पास गैस सिलेंडर जैसी सुविधा उपलब्ध है। सभी व्यक्ति धुंआ मुक्त रसोई घरों में भोजन पकाते हैं। गैस सिलेंडर जैसी सुविधा एक बहुत ही अच्छी सुविधा मानी गई है। गैस सिलेंडर खाना पकाने के लिए एक ऐसी व्यवस्था है कि इससे धुंआ तनिक भर भी नहीं होता है और आसानी से गैस सिलेंडर से अनचाहा भोजन पकाया जा सकता है। यह व्यवस्था उतनी ही सुंदर और अच्छी है लेकिन इस व्यवस्था के लिए अच्छे खासे पैसे भी इसे रिफिल करवाने के लिए करने पड़ते हैं। वैसे यह सुविधा पहले कुछ ही लोगों के पास उपलब्ध थी, लेकिन जब से केन्द्र में मोदी सरकार आयी तब से यह सुविधा हर गरीब के लिए भी सरकार द्वारा उपलब्ध करा दी गई है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

पहले गरीब लोग लकड़ी के ईंधन से अपना भोजन पकाते थे, जिससे बहुत जहरीला धुआं निकलता था, जो हमारे स्वास्थ्य और आंखों के लिए बहुत हानिकारक होता है। यह तो सभी जानते हैं कि पहले के समय में गैस सिलेंडर भी काफी सस्ता होता था और उस पर भी सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. आज हम आपको फिर से सब्सिडी मिलने की जानकारी दे रहे हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

LPG Subsidy Check Online

सोचने वाली बात यह है कि आपको एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ कैसे मिलेगा? या नहीं मिलेगा? अगर आप इसको लेकर कंफ्यूज हैं तो अब आपका कन्फ्यूजन एक मिनट में दूर हो सकता है। वैसे LPG गैस सब्सिडी का पैसा बिना किसी झंझट के बैंक खाते में चला जाता है। लेकिन कई बार गलती की वजह से यह पैसा खाते में नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में इस लेन-देन के बारे में जागरूक होना बेहद जरूरी है। सबसे पहले जानिए सब्सिडी किसे मिलती है।

ऐसे समय में जब ईंधन और एलपीजी गैस की कीमतें आसमान छू रही हैं, सरकारी सब्सिडी कुछ राहत प्रदान करती है। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की मौजूदा कीमत 834.50 रुपये है। पिछले कुछ वर्षों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में सैकड़ों रुपये की बढ़ोतरी की गई है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले सात वर्षों में, LPG गैस की कीमत दोगुनी हो गई है – 410.50 रुपये प्रति सिलेंडर से अब 800 रुपये से अधिक हो गई है। इसलिए, लोग मूल्य वृद्धि के प्रभावों को कम करने के लिए सब्सिडी का उपयोग कर रहे हैं।

lpg gas subsidy update,gas cylinder today price
lpg gas subsidy update

 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सब्सिडी बंद होने के बाद से गैस सिलेंडर महंगा हो गया है

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि जब से सरकार ने गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बंद की है, तभी से गैस सिलेंडर भी काफी महंगा हो गया है. इससे आम लोगों की जेब पर भार पड़ा है। यह तो आम गरीब लोग ही जानते हैं। अब गैस सिलेंडर के लिए लोगों को एक हजार रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं। जबकि पहले जब गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती थी तो लोगों को गैस सिलेंडर रिफिल कराने के लिए बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते थे।

सरकार लेने जा रही है बड़ा फैसला, गैस पर मिलेगी सब्सिडी

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का बड़ा फैसला लेने जा रही है. ऐसे में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को बड़ा फायदा मिल सकेगा. अगर सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है तो उपभोक्ताओं को वह सिलेंडर 700 रुपये में मिलेगा और उन्हें 300 रुपये सब्सिडी के रूप में मिलेंगे. गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए यह एक जरूरी सूचना है।

जानिए कंपोजिट सिलेंडर का चार्ज

कम ईंधन की कीमत इन सब के अलावा, आपके पास मिश्रित ईंधनलाइन सिलेंडर के उपयोग का एक बढ़िया विकल्प भी हो सकता है।आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने अब पूरे देश में कंपोजिट स्ट्रेन सिलेंडर की अनुमति दे दी है.आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंपोजिट सिलेंडर रोजमर्रा के फ्यूललाइन सिलेंडर की तुलना में काफी हल्का होता है.यह संयुक्त ईंधन भी 10 और 5 किलो में होना चाहिए।आप इस फ्यूललाइन को बिना किसी समस्या के केवल 634 रुपये में खरीद सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी

  • mylpg.in पर जाएं और आपको एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के तीन विकल्प मिलेंगे।
  • अपने सेवा प्रदाता की तस्वीर पर क्लिक करें, और फिर एक नया पेज चुनी गई कंपनी के सभी विवरण दिखाएगा।
  • ऊपर दाईं ओर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे- साइन इन और न्यू यूजर/रजिस्टर। यदि आपके पास पहले से खाता है, तो
  • साइन इन पर क्लिक करें, अन्यथा नया LPG उपयोगकर्ता या रजिस्टर चुनें।
  • साइन इन करने के बाद, आप अपना बुकिंग इतिहास देख पाएंगे, जो दिखाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं।
  • अगर आपको गैस सब्सिडी नहीं मिल रही है, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए टोल-फ्री 18002333555 पर डायल कर सकते हैं।

सब्सिडी कब मिली और कब नहीं

अगर आपकी सब्सिडी आईडी पहले ही बन चुकी है, तो आपको साइन-इन करना होगा । अगर ID नहीं है तो आपको New LPG User पर Tap करना है. वेबसाइट पर लॉग इन करें। इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमें दाईं ओर View Cylinder Booking History का विकल्प मौजूद होगा। उस पर टैप करें। यहां आपको पता चलेगा कि किस एलपीजी सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यहLPG SubsidyUpdateकि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? LPG Subsidy Update 2023

✅ LPG Subsidy कैसे जमा की जाती है?

Ans: आपको बाजार मूल्य का भुगतान करना होगा, जबकि सब्सिडी आपको बैंक हस्तांतरण के माध्यम से सरकार द्वारा जमा की जाएगी।

✅ भारत में एलपीजी सब्सिडी कितनी है?

Ans: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑनलाइन घोषणा की है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की गैस सब्सिडी का पुनर्वितरण किया जाएगा।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅ एलपीजी सब्सिडी नहीं मिली तो क्या होगा?

Ans: गैस सब्सिडी की राशि कम से कम 4 दिनों के बाद उपभोक्ता के बैंक खाते में जमा की जाती है। यदि राशि प्राप्त नहीं होती है, तो आप टोल-फ्री नंबर 18002333555 पर संपर्क कर सकते हैं। प्रतिनिधि स्थिति के बारे में अधिक जानने में आपकी सहायता करेंगे।

✅ एलपीजी सब्सिडी क्या है?

Ans: भारत सरकार लाभार्थियों को एक प्रकार की वित्तीय सहायता के रूप में गैस सब्सिडी प्रदान करती है। भारतीय परिवारों को महंगाई से निपटने में मदद करने के प्रयास में, यह सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर पर प्रदान की जाती है। लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में सब्सिडी राशि प्राप्त होती है।

Ignore Tag:- lpg gas subsidy update,lpg gas subsidy update,lpg gas today price,lpg gas today price,lpg gas today price,gas cylinder today price,gas cylinder today price,gas cylinder today price,gas cylinder subsidy money,gas cylinder subsidy money,gas cylinder subsidy money,gas cylinder subsidy update

2 thoughts on “LPG Subsidy Update: फिर शुरू होगी सब्सिडी, सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर”

  1. Domestik LPG price in patna continues to remain at Rs.1151/for last many months.Kripya jhuthi
    khabaren nahi den.

    Reply

Leave a Comment