ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

LPG Cylinder Price Today : मात्र 350 रुपए में पाये एलपीजी गैस सिलेंडर,आज से पूरे देश में लागू

LPG Cylinder Price Today,एलपीजी गैस प्राइस टुडे,LPG Price today Bihar,एलपीजी गैस रेट,lpg gas rate

LPG Cylinder Price Today : एक पुरानी कहावत है की दरिया में अगर कोई डूब रहा है तो उसे तिनके का ही सहारा बचा लेता है। यह कहावत हमारी इस खबर पर सौ फीसदी सच बैठ रही है, क्योंकि इन दिनों पूरे देशभर में महंगाई चरम पर है। आइए हम अब आप लोगों को बताते हैं कि भारतीय बाजारों में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के साथ-साथ खाद्य पदार्थों की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है, जिसके चलते हर किसी के चेहरे पर निराशा दिखाई दे रही है। फिर भी अगर आप एलपीजी सिलेंडर के ग्राहक हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

LPG Cylinder Price Today

सरकार ने बाजारों में एक ऐसा सिलेंडर लॉन्च किया है, जिसकी कीमत बहुत जायदा कम है। आप इस सिलेंडर को आराम से 750 रुपये में खरीदकर घर ला सकते हैं। इस हिसाब से सामान्य सिलेंडर से कीमत 350 रुपये कम है। वैसे भी एलपीजी सिलेंडर का दाम 1,100 रुपये दर्ज किये जा रहे हैं। वहीं, इंडे सिलेंडर की की इस सुविधा के तहत आपको सिर्फ 750 रुपये में आसानी से मिल जाएगा।

LPG Cylinder Price Today,एलपीजी गैस प्राइस टुडे

सिलेंडर का कितना वजन हैं

दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरकार ने एक कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च किया है। जिसकी कीमत बहुत सामान्य सिलेंडर से काफी कम है। आप इसका लाभ समय रहते उठा सकते हैं। इस सिलेंडर को आप बस 750 रुपये में खरीदकर घर ला सकते हैं। दिल्ली में 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये तय की गी है। कंपोजिट सिलेंडर जो आपको मिल रहा है, इसका वजन भी 10 किलो है। वजन कम होने से आप इसे कहीं भी उठाकर लेकर जा सकते हैं।

जानिए सिलेंडर की कंपोजिट कीमत

मुंबई – 750
दिल्ली – 750
चेन्नई – 761
लखनऊ – 777
कोलकाता – 765

14.2 किलो वाले सिलेंडर का दाम

मुंबई – 1052.5
दिल्ली – 1053
चेन्नई – 1068.5
लखनऊ – 1090.5
कोलकाता – 1079

इस शहरों में हुई डिलीवरी शुरू

कंपोजिट सिलेंडर वजन में बहुत कम होते हैं, जिसमें आपको 10 किलो गैस मिलती है। इस कारण इन सिलेंडरों के दाम बहुत जायदा कम हैं। इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं। फिलहाल यह सिलेंडर 28 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी जल्द ही इस सिलेंडर को सभी शहरों में उपलब्ध कराने पर काम कर रही है। सिलेंडर को खरीदना है तो फिर जल्द करें।

join telegram channel

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQ’s)? LPG Cylinder Price Today

✅ क्या है LPG की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण?

Aघरेलू एलपीजी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों से प्रभावित होती हैं। तेल उद्योग के सूत्रों का कहना है कि एलपीजी पर ‘अंडर-रिकवरी’ या दूसरे शब्दों में, कच्चे तेल की खुदरा बिक्री मूल्य के अनुरूप नहीं होने के कारण वृद्धि की आवश्यकता थी।

✅ एलपीजी सिलेंडर कितने दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं?

हालांकि, एलपीजी सिलेंडर के मामले में, सिलेंडर की सेवाक्षमता बाहरी भौतिक कारकों और कार्यों जैसे तापमान, दबाव, वायुमंडलीय परिस्थितियों के संपर्क, उपयोग, प्रभाव भार आदि पर निर्भर करती है। जैसे, एलपीजी सिलेंडर की कोई समाप्ति तिथि नहीं है।

✅ गैस सिलेंडर की कीमत की गणना कैसे की जाती है?

भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें निर्धारित करने वाले दो मुख्य कारक डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर और वैश्विक बेंचमार्क दर हैं। एक साल में हर घर को 12 सिलेंडर (प्रत्येक 14.2 किलो) सब्सिडी दरों पर मिल सकते हैं। अधिक सिलेंडर होने की स्थिति में बाजार मूल्य का भुगतान करना होगा।

✅ एलपीजी गैस का सूत्र क्या है?

एलपीजी तीन या चार कार्बन परमाणुओं वाले हाइड्रोकार्बन से बना होता है। इस प्रकार एलपीजी के सामान्य घटक प्रोपेन (C3H8) और ब्यूटेन (C4H10) हैं।

Ignore Tag :- एलपीजी गैस प्राइस टुडे,LPG Price today Bihar,एलपीजी गैस रेट,lpg gas rate

2 thoughts on “LPG Cylinder Price Today : मात्र 350 रुपए में पाये एलपीजी गैस सिलेंडर,आज से पूरे देश में लागू”

  1. एक बात बोलूं सर आपका आर्टिकल सटीक और शॉर्ट लिखा हुआ है दूसरो के फालतू नही लिखते हो
    Thanks 👍 this Article

    Reply
  2. Gas ka dam kam hona chahiye , garib 11oo/ Rs kaha se layege , pahle to garib jalaban se khana bana lrte the, ab to bina gas ke bhukhe pet sona parta hai, berojgari vi charam par hai.
    Gas ka kimat kam 800 _ 900 ke bich hona chahiye.

    Reply

Leave a Comment