Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Matric Inter 1st Division Scholarship 2023: मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप के ऑनलाइन आवेदन अब शुरू हो चुके हैं, इसे यहाँ से करें।

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Matric Inter 1st Division Scholarship 2023: बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023 में जो भी विद्यार्थी दिए हैं उन सभी विद्यार्थियों के लिए बिहार सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है।

Advertisements

                         जिसमें बताया गया है कि मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट में प्रथम श्रेणी से पास करने वाले सभी परीक्षार्थियों को ई कल्याण बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाएगा, जिसका जानकारी आपको नीचे दिया गया है।

Matric Inter 1st Division Scholarship 2023

जैसा की आप सभी को पता है कि प्रत्येक साल बिहार सरकार के द्वारा जो विद्यार्थी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं में फर्स्ट डिवीजन पास करते हैं और सभी छात्र एवं छात्राएं को स्कॉलरशिप के रूप में फर्स्ट डिवीजन वाले को 10000 और सेकंड डिविजन वाले को 8000 दिया जाता है. इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के विद्यार्थी जो फर्स्ट डिवीजन से पास करते हैं उन सभी विद्यार्थी को ₹25000 आगे के पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है.

Matric Inter 1st Division Scholarship 2023

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि ?

बिहार बोर्ड एक कल्याण बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत सभी छात्र छात्राओं को बिहार सरकार के द्वारा निजी संगठन के अनुसार मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है इस राशि को प्राप्त करने के लिए सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसका जानकारी नीचे दिया गया है।

बिहार बोर्ड के द्वारा जो भी छात्र प्रथम श्रेणी या फिर द्वितीय श्रेणी से पास किए हैं तो वैसे परीक्षार्थियों के लिए प्रत्येक वर्ष बिहार सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है आप सभी को बता दें कि जो भी विद्यार्थी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं OBC के अंतर्गत जो भी छात्र-छात्राएं आते हैं वैसे उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति के लिए योग्य माना जाएगा

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप ऑनलाइन अप्लाई कब से शुरू होगा ?

बिहार सरकार के द्वारा कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2023 में जितने भी परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं उन सभी परीक्षार्थियों के लिए बिहार सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप का फॉर्म भरने से संबंधित जानकारी दिया गया है जिसमें बताया गया है कि स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 27 जनवरी 2023 से शुरू किया जा चुका है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 तक निर्धारित किया गया है इस तिथि के अनुसार सभी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर 1st Division स्कॉलरशिप 2023

बिहार बोर्ड के द्वारा इस बार लगभग 3000000 परीक्षार्थियों ने बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था जिसमें लगभग 80 से 90% विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा में पास किए हैं तो ऐसे परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है।

मैट्रिक इंटर का स्कॉलरशिप में कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगेगा ?

जो भी परीक्षार्थी एक कल्याण बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इससे संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें यह जानकारी नीचे दिए गए लेख में मिलेगी कि बिहार बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करते समय कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक होंगे।

  • एडमिट कार्ड
  • मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • खाता नंबर संख्या
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • सभी प्रमाण पत्र

Bihar Board Matric Inter Scholarship 2023 Apply

  • सबसे पहले सभी छात्राओं को बिहार सरकार के ई- कल्याण बालक / बालिका की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा जिस पर Bihar Board 10th 12th First Division Scholarship 2023 Online Apply के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते हैं अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर अपना छात्रवृत्ति के लिए स्वीकृति प्रदान करना होगा।
  • पुनः लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपके सामने Student Registration Details Only For BSEB 12th Pass Student ध्यानपूर्वक फॉर्म को भरे।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Matric Inter 1st Division Scholarship 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? Matric Inter 1st Division Scholarship 2023

✅मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 बिहार सरकार के द्वारा चलाई गई है इस योजना के तहत राज्य के सभी इंटर और स्नातक पास बालिकाओं को लाभ मिल सकेगा I मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास होने पर कितनी राशि दी जाएगी? मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के के तहत आर्थिक सहायता राशि दी जाएगीI

✅मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की तरफ कौन कौन आवेदन कर सकते हैं ?

मुख्यमंत्री बालिका कन्या उत्थान योजना Bihar Board Inter Scholarship 2023 के अंतर्गत बिहार राज्य के इंटर और स्नातक पास बालिका आवेदन कर सकते हैं I

✅Where can a student find relevant details of Bihar scholarships?

The students can refer to the National Scholarship Portal or the official government website of Bihar state to get relevant information about Bihar scholarships.

✅When is the Bihar scholarship for SC/ST/BC/EBC students announced?

The Government of Bihar offers Post-Matric scholarship SC/ST/BC/EBC students in the month of January and March.

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment