ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

82 Best Business Ideas For Newbie Entrepreneurs [2022]

NEW BUSINESS IDEAS IN HINDI:- हेलो दोस्तों, आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के द्वारा बताने जा रहे हैं कुछ आइडिया पर आप सभी आसानी से अच्छा सा बिजनेस शुरू कर पाएंगे और आप सभी लोग मात्र कुछ ही पैसे खर्च कर के बाद या मुनाफा वाले बिजनेस का शुरू कर पाएंगे।

अक्सर हम लोग यह विचार करते रहते हैं कि हमारे कौन सा नया व्यापार करना ठीक होगा लेकिन अच्छे बिजनेस का जानकारी ना होने के कारण यह बिजनेस हम शुरू नहीं कर पाते हैं। कम पूंजी में कार्य को आगे बढ़ाने के लिए तरीके तलाश करने की आवश्यकता होती है।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बिजनेस बिजनेस क्या है

इसको हम सरल भाषा में समझे तो कोई सामान बेचकर पैसा कमाना और यह एक ऐसा तरीका है जिसमें हम का कम पैसा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं बिजनेस कम पैसे से ही शुरू किया जाता है और जैसे-जैसे कंपनी का डिमांड बढ़ेगी तो इनकम भी अधिक होनी शुरू हो जाती है

आज समय में बिजनेस में अभी के दौर में इतना कंपटीशन बैठ गया है बिजनेस शुरू करना और जल्दी फेमस हो जाना ना मुमकिन हो गया है अभी के दौर में हमारे बिजनेस के चलने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं इसलिए बिजनेस के समय के साथ ही कुछ नया सोचना भी जरूरी है मार्केट में बिजनेस का कंपटीशन में ध्यान रखकर और डिमांड देखते हुए अपना बिजनेस शुरू करते तो आपका जरूर सफल हो पाएंगे।

बिजनेस के प्रकार के बारे में

बिजनेस बहुत सारे प्रकार के होते लेकिन बिजनेस के समय, कार्यप्रणाली एवं लाभ आधार पर तीन प्रमुख भागों में बांटा गया हैं:

  • 1. ऑनलाइन बिजनेस
  • 2. सदाबहार बिजनेस
  • 3. लघु उद्योग बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस क्या होता है

ऑनलाइन बिजनेस ऐसा होता है कि अपने घर बैठे ही आप अपना बिजनेस को पूरे देश दुनिया में फैला सकते हैं और इससे अच्छी खासी इनकम भी हो जाती है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मोबाइल या लैपटॉप की जरूरत पड़ती है आप लोग ऑनलाइन से शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं बहुत कम मेहनत करके।

join telegram channel

यह बिजनेस केवल व्यक्ति को स्किल या टैलेंट जिसके पास ज्यादा अनुभव होगा वह व्यक्ति उतना ही ज्यादा इनकम कर सकता है।

2.सदाबहार बिजनेस क्या होता है

या एक ऐसे बिजनेस होते हैं जिसमें आप सभी लोग एक बिजनेस को शुरू कर 12 महीने तक लाभ कमा सकते हैं तो इसी तरह के बिजनेस को सदाबहार बिजनेस कहते हैं। सुरेश शब्दों में कहें तो यह भी ध्यान को शुरू करके पूरा समय तक पैसा कमाते रहे तो इसे हमें सदाबहार बिजनेस करते हैं।

इस बिजनेस को कोई भी बहुत कम खर्च करके शुरू कर सकता है थोड़ा अधिक खर्चा लगाता है परंतु आप बिजनेस ऐसे हो जाते हैं जो कि सभी लोगों को लाइफ टाइम तक सदैव अच्छी इनकम आते ही रहते हैं।

3.लघु उद्योग बिजनेस क्या होता है

लघु उद्योग एक ऐसा बिजनेस होता है जो यह बहुत बहुत कम – कम खर्च करके अच्छा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं उस लोगों के लिए अच्छा है जो बहुत गरीब परिवार से संबंध रखते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि भी दी जाती है इससे कोई भी व्यक्ति सरकार के लोन द्वारा इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

अभी आप सभी लोगों के द्वारा किए जा रहे लोन एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर लघु बिजनेस के बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं सरकार द्वारा शुरू किए गए इस बिजनेस लोन को काफी लोगों को लाभ भी हुआ है और अनेकों रोजगार का अवसर भी मिले हैं।

NEW BUSINESS IDEA

बिजनेस कौन-कौन सा शुरू कर सकता है।

हम आज ही साथ आर्टिकल के माध्यम से ऐसे बिजनेस के विषय में बताएं जिससे कोई भी शुरू कर सकता है ऐसे बिजनेस के बारे में बताइए वह बहुत ही कम लागत से शुरू करके बहुत ज्यादा इनकम कर सकते हैं जिन्हें आप करोड़ों की लागत लगाकर भी अच्छे तरीके से पैसा कमा नहीं पाते हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

परंतु जो हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे

जिन्हें आप कम लागत से शुरू करके आप स्वयं खुद का ही एक बड़ा ए स्टार्टअप खड़ा कर सकते हैं।

  • बिजनेस शुरू करने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता ?

हम आपको बता दें कि बिजनेस को ग्रेजुएट होना ही आवश्यक है अगर आप ग्रेजुएशन नहीं है तो आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं बिजनेस शुरू करने के लिए प्राप्त योग्यता से आपको बता दें कि किसी भी बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कोई शिक्षा योग्यता होनी आवश्यक नहीं है।

लेकिन आपको अंग्रेजी भाषा थोड़ा-थोड़ा आना चाहिए और अपना मातृभाषा भी आना चाहिए इसके बाद आपको किस customer से बोलने का सही तरीका भी होना चाहिए।

मिठाई का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस होता है जो पूरे साल इस चीज की जरूरत होती ही रहती है मिठाई के बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआत में 50 हजार से लेकर 1 लाख आके पास होनी चाहिए इसके बाद आप महीने का 50हजार से 60 हजार कमा सकते हैं।

कपड़े का बिजनेस

कपड़े के व्यापार करने के लिए आपके पास 3 या 4 लाख होना चाहिए और आपको पहले छोटा सा ही कपड़े का बिजनेस स्टार्ट करना है जैसे-जैसे मार्केट में बड़े डिमांड से उसे आप बड़ा बिजनेस कर लीजिए। इस बिजनेस में शुरुवात में कमाई होगी 25 से 30 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अगरबत्ती का व्यापार शुरू करके आप अच्छा सा लाभ कमा सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 30 से 35 हजार रूपये होनी चाहिए और कोई भी अगर बिजनेस आप शुरू करते हैं तो पहले छोटे लेवल से लेकर बहुत बड़े लेवल तक ले जाए।

इस बिजनेस को अगर शुरुआती में बड़े लेवल से शुरु करते हैं तो आपके पास 6 लाख से 7 लाख आपको इन्वेस्ट करना पड़ेगा। इसीलिए हम कहते हैं कि शुरुआत में कोई भी बिजनेस आप शुरू कीजिए तो थोड़ा पैसा लगाइए। वही अगरबत्ती बिजनेस है कमाल के बात हम करें तो 15 से 25 हजार तक आसानी से हर महीने आप कमा सकते हैं वहीं यदि करेंगे बड़े लेवल पर शुरुआत करते तो 2 से 3 लाख के महीने आसानी से कमा सकते हैं। 

NEW BUSINESS IDEA, NEW BUSINESS IDEA, NEW BUSINESS IDEA, NEW BUSINESS IDEA, NEW BUSINESS IDEA, NEW BUSINESS IDEA

Leave a Comment