ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

NMMS Scholarship: राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति आवेदन?

छात्रवृत्ति के लिए सरकार द्वारा नए नियमों के आधार पर भरा जाएगा और सरकार द्वारा नए नियम का साथ फॉर्म भरने का नए नियम भी लागू कर दिए गए हैं वर्ग 8 से लेकर कक्षा 12 तक प्रतिमाह एक ₹1000 दिए जाएंगे जो कि साल में ₹12000 हो जाएगी। कुछ ऐसे बच्चे नहीं हैं जिनका छात्रवृत्ति अभी तक नहीं आई है | NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, 

इसलिए नहीं आई है कि कुछ बच्चे ना आए सीमा में कुछ ज्यादा था और कुछ ऐसे भी जरूरत तो दस्तावेज भी नहीं लगाए थे जो इसी कारण बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं है तो चलिए आज पूरा ध्यान पूर्वक हम आपको बताएंगे।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थियों द्वारा की गई गलतियों में संशोधन की तिथि 22 व 23 मार्च निर्धारित की गई है। इस अनुदान षडयंत्र के तहत उत्तर प्रदेश की 15143 प्रशंसनीय छात्राओं को प्रत्येक माह एक हजार रुपये या 12 हजार रुपये की अनुदान राशि मिलेगी। कक्षा 9 से 12 तक वर्ष। आवेदन करने वाले छात्र के चौकीदार का वार्षिक वेतन 1.5 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए। कोरोना के कारण सभी स्कूलों में मूल्यांकन नहीं हो सका और बिना मूल्यांकन के ही छात्रों को आठवीं कक्षा में पहुंचा दिया गया। अत: इस बार सातवीं में उन्नत सभी आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए सरकार द्वारा नए नियमों के आधार पर भरा जाएगा

आप को छात्रवृत्ति लेना है तो इस बार गलती ना कीजिएगा हम जो जो नियम बताएं उस नियम को आप पालन कीजिएगा तो आपको छात्रवृत्ति जरूर मिलेगा और सरकार द्वारा कक्षा 8 से लेकर 12 तक के बच्चों के लिए सहायता राशि के रूप में दी जा रही है केंद्र शिक्षा मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए उत्तर प्रदेश में 50% बच्चों का चयन नहीं हो सका। राजकीय सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के लोगों को आठवीं के छात्र एवं छात्राओं के कक्षा 9 से 12 तक प्रतिमा ₹1000 या प्रतिवर्ष ₹12000 की छात्रवृत्ति की शिक्षा मंत्रालय हर साल देश के 100000 मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति देता है।

निर्धारित सीटों के सापेक्ष कम बच्चों का चयन होने का चिंतित शिक्षा मंत्रालय ने इस साल से अभ्यर्थियों को परिवार इकाई सीमा बढ़ा दी है अब तक के डेढ़ लाख सीमा वाले बच्चों को ही आवेदन कर सकते थे। लेकिन आप इस सीमा को 3.5 लाख कर दी गई है।

छात्रवृत्ति का रिजल्ट कब आएगा

SCERT ने राष्ट्रीय आय सह मेरिट छात्रवृत्ति योजना (NMASS) परीक्षा 2022-23 का परिणाम दिया है। इसमें राज्य के 4404 छात्रों को उपलब्धि… एससीईआरटी ने राष्ट्रीय आय सह मेरिट छात्रवृत्ति योजना (एनएमएएसएस) आकलन 2022-23.25-मई-2022 का परिणाम दिया है।

क्रम संख्या योजना के बारे में योजना से संबंधित जानकारी
1 योजना का नाम राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना (NMMS)
2 योजना की शुरुआत कब हुई वर्ष 2008
3 मंत्रालय और विभाग मानव संस्धान विकास मंत्रालय (MHRD) और साक्षरता विभाग
4 योजना के लाभार्थी देश के सरकारी/निजी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी कक्षा 7 तथा 8 के छात्र
5 योजना का उद्देशय छात्रों को माध्यमिक स्तर तथा स्कूल की शिक्षा को पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करना
6 योजना में दी जाने वाली छात्रवृत्ति धनराशि प्रतिमाह ₹1,000/- चार सालों के लिए (कक्षा 8वीं से कक्षा 12वीं तक)
7 आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
8 योजना का ऑफिसियल नोटीफिकेशन यहाँ क्लिक करें
9 योजना की ऑफिसियल वेबसाईट यहाँ क्लिक करें
10 ऑफिसियल E – Mail ID [email protected]
11 हेल्पलाइन फोन नंबर 0120 – 6619540

8th class scholarship 2022-23

8th class scholarship form online: इस स्कॉलरशिप की शुरुआत भारत सरकार एनएमएएसएस द्वारा की गई है। जिसमें जो गरीबी रेखा से नीचे परिवार के बच्चों को ही शामिल किया जाएगा। Sc, St, OBC सभी कैटिगरी के छात्र एवं छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लाभ लेने के लिए छात्र एवं छात्राएं को टेस्ट भी देना पड़ेगा। जाति गण के अनुसार से आरक्षण का भी लाभ दिया जाता है जो छात्र 50% सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं । भारत में जो सैनिक वीरगति को प्राप्त कर चुके हैं उन को इस स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा इसके लिए छात्र एवं छात्राएं को किसी भी प्रकार की दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है। केंद्र सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा सभी छात्रों को 7th क्लास पास होने के बाद 8 क्लास से लेकर 12वीं तक कक्षा की छात्रवृत्ति दी जाती है।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता क्या है?

उपरोक्त योजना का लाभ लेने आपको योजना से संबंधित पात्रताएँ पूर्ण करनी होगी। छात्रवृत्ति योजना के पात्रताएँ निम्न प्रकार से हैं –

join telegram channel

  • कोई भी वह छात्र इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता जो विदेश से अपनी स्कूल की पढ़ाई करना चाहता हो।
  • छात्रवृत्ति किसी भी diploma/certificate level courses के लिए मान्य नहीं होगी।
  • जिन छात्रों के परिवार की वार्षिक आय ₹1,50,000/- से कम है वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक छात्र को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सरकारी/प्राइवेट स्कूल से कक्षा 7 की वार्षिक परीक्षा में 55% अंकों के साथ उर्त्तीण होना आवश्यक है। परंतु अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5% की छूट है।
  • योजना के सभी नियम समय-समय पर आवश्यकता पड़ने पर परिवर्तन के अधीन हैं अर्थात जरूरत के अनुसार सरकार नियमों में संसोधन कर सकती है।
  • योजना में छात्रवृत्ति देने के लिए भारत सरकार एक चयन परीक्षा का आयोजन करेगी जिसमें दो तरह के टेस्ट लिए जाएंगे छात्र को ये दोनों टेस्ट पास करना जरूरी है
    • 1. MAT (Mental Ability Test)
    • 2. SAT (Scholastic Aptitude Test)
  • छात्रों को दोनों टेस्ट MAT और SAT में कम से कम 40% अंकों के साथ उर्त्तीण करना होगा। SC/ST छात्रों के लिए दोनों टेस्ट के कट ऑफ मार्क्स 32 % है।
  • छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र को चयन परीक्षा परिणाम आने के 3 महीने के भीतर अगली कक्षा में एडमिशन लेना जरूरी है। अन्यथा छात्र की छात्रवृत्ति रद्द कर दी जाएगी।
  • एक छात्र योजना के तहत केवल एक ही छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकता है।
  • छात्र का देश के किसी भी बैंक में अपना एक बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • यदि छात्र के शैक्षणिक सत्र में किसी भी तरह का अंतराल (Gap) आता है तो छात्र की छात्रवृत्ति रद्द कर दी जाएगी।
  • छात्र की छात्रवृत्ति माध्यमिक और उच्च माध्यमिक या समकक्ष कक्षा 9 से बारहवीं तक भारत में अध्ययन के लिए अधिकतम चार वर्षों के लिए देय होगी।
  • छात्र को अपनी छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए दसवीं कक्षा में 60% अंकों के साथ उर्त्तीण होना होगा। SC/ST छात्रों के लिए 5% की छूट है।
  • योजना के अंतर्गत नौवीं कक्षा के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए चयन परीक्षा हर साल नवंबर में आयोजित की जाएगी।
  • हर तीन साल में सरकार द्वारा योजना की समीक्षा की जाएगी।

छात्रवृत्ति योजना के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षा का सिलेबस :

केंद्र सरकार ने यह निर्धारित किया है की छात्रों के चयन के लिए प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अपनी स्वयं की चयन परीक्षा आयोजित करेगा जिसके लिए मुख्यतः दो तरह के टेस्ट लिए जाएंगे –

क्रम संख्या टेस्ट प्रश्नों की संख्या प्रश्नों के प्रकार पूछे जाने वाले प्रश्नों से संबंधित विषय
1 MAT (Mental Ability Test) मानसिक योग्यता परीक्षण 90 वस्तुनिष्ठ प्रश्न
(Multiple Choice )
नंबर सीरीज , तर्कशक्ति , हिडन शेप(छिपी हुई आकृति) आदि
2 SAT (Scholastic Aptitude Test)
शैक्षिक योग्यता परीक्षण
90 वस्तुनिष्ठ प्रश्न
(Multiple Choice )
विज्ञान , सामाजिक अध्ययन , गणित इत्यादि

भारत के उद्योग जगत में बहुत ऐसे उद्योग स्थान हैं आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थियों के आगे की शिक्षा जारी रखने के लिए आर्थिक रूप से मदद करता है जिसे हम COUNCIL OF SCIENTIFIC AND INDUSTRIAL RESEARCH (CSIR) कहते हैं सीएसआईआर प्रोग्राम के अंतर्गत होनहार छात्र एवं छात्राओं को एक टेस्ट देना होता है अगर आप टेस्ट में पास कर जाते है तो आपको इनाम के तौर पर 5 लाख मिलेगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा और हमें कमेंट जरूर बताएं।

  • FIRST प्राइज ₹100000
  • SECOND प्राइज ₹50000
  • THIRD प्राइज ₹30000
  • FORTH प्राइज ₹200000
  • FIFETH प्राइज ₹10000 निर्धारित है।

नेशनल मींस स्कॉलरशिप एनएमएमएस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं 

जाग छात्र 8th क्लास के बाद नवमी में दाखिला लेते हैं उसके पास 12th नहीं कर लेते हैं तब तक उनकी एस्कॉलरशिप जारी रहेगा।

भारत सरकार द्वारा हर वर्ष उन छात्रों को छात्रवृत्ति की दी जाती है जो आठवीं कक्षा में पढ़ाई करना चाहते हैं छात्रवृत्ति के अंतर्गत ₹6000 प्रति वर्ष दिए जाए जो कि हर महीने ₹500 मिलते हैं।

भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति छात्रों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

  • इस छात्रवृत्ति के लाभ लेने के लिए एक परीक्षा जो आयोजित सरकार द्वारा की जाती है परीक्षा को पास करना होता है तब इस स्कॉलरशिप का आप लाभ ले सकते हैं।
  • मानसिक क्षमता का परीक्षण और शैक्षणिक योग्यता का परीक्षण शामिल है जिन्हें Sat या mat कहते हैं।
  • छात्रों को परीक्षा में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होते हैं जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों छात्रों 32% निर्धारित कर दिए गए हैं।
  • 8th class स्कॉलरशिप 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

जो छात्र 7th पास करके आठवीं में आ चुके हैं आठवीं कक्षा में प्रवेश करने के बाद छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार द्वारा तथा CiSR खंड द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप दिया जाता है स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए छात्र की योजना की जानकारी प्राप्त करें तथा ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर आवेदन करें।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना (NMMS) के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप योजना की सभी योग्यताओं को पूरा करते हो तो उपरोक्त योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए-

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

  • आवेदक छात्र की कक्षा 7 की मार्कशीट
  • आवेदक छात्र के अभिभावक (माता-पिता) का आय प्रमाण पत्र
  • छात्र का अपना एक बैंक अकाउंट
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो )
  • छात्र का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

8th कक्षा छात्रों के लिए कौन-कौन सी छात्रवृत्ति योजना है?

आठवीं कक्षा में प्रवेश करने वाले छात्रों को भारत सरकार द्वारा एवं राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाती है इसमें मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को दिया जाता है जो पढ़ना चाहता है लेकिन पढ़ने के लिए उन्हें पैसा ही नहीं है गरीबी रेखा से नीचे वर्ग के छात्र हैं उन्हीं छात्रों को यहां स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है और छात्रों को टैलेंट के आधार पर भी स्कॉलरशिप दिया जाता है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं। NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, , NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, , NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, , NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, , NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, NMMS Scholarship, apply online, portal, nmms scholarship renewal, 

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

Note: – In the same way, we will first give information about the new or old government schemes launched by the Central Government and the State Government on this website. jammuuniversity.in If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Follow Google News ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

nmms scholarship portal

What is the scholarship amount of NMMS?

NMMS – Award

NMMS disburses a total of 100,000 scholarships every year at the rate of INR 12000 per annum, i.e. INR 1000 per month, to the selected students. Under National Means-Cum-Merit Scholarship, the scholarship amount is paid by State bank of India (SBI) on one go

Who are eligible for NMMS scholarship?

The candidates must be pursuing education from Government/Local Body/Government-aided schools. For continuation of scholarship in higher secondary school, the candidate must score at least 60% marks in class 10 board exam

How do I study for the NMMS exam?

NMMS Preparation Tips

NMMS syllabus includes the Class 7th & 8th syllabus of NCERT & State boards. Divide the syllabus strategically so that you cover all topics and chapter one month before the exam date for the preparation of the exam. Students should focus on the weak topics more before moving to strong areas

Leave a Comment