Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Petrol Diesel Lpg Price 2023: डीज़ल पेट्रोल Lpg का दाम में भारी गिरावट,चेक करें पेट्रोल-डीजल के नए रेट

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Petrol Diesel Lpg Price: एलपीजी गैस सिलेंडर और पेट्रोल डीजल की कीमत में भारी कमी आई है क्योंकि हमारे देश में महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिससे हर कोई परेशान हो रहा है क्योंकि पिछले कई महीनों से पेट्रोल डीजल और एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में काफी बढ़ोतरी की गई थी, जिससे हर कोई परेशान था। इस साल नए साल 2023 में पेट्रोल और डीजल के दाम के साथ-साथ गैस सिलेंडर के दाम में भी भारी कमी की गई है, तो आइए पहले जानते हैं।

Advertisements

Bihar Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Lpg Price: तेल कंपनियों ने बिहार में पेट्रोल और डीजल के आज के ताजा रेट जारी किए हैं। पटना समेत मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, मोतिहारी, भागलपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, बेतिया और गया समेत अन्य शहरों में सोमवार 30 जनवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई फेर बदल तेल कंपनियों की ओर से नहीं किया गया है। राज्य में लंबे समय से तेल के भाव स्थिर हैं। प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट नीचे देख सकते हैं।

देश की तेल कंपनियों ने 14 जनवरी मकर संक्रांति के मौके पर आम लोगों को बड़ी राहत दी है. पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. आपको बता दें कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी देखने को मिल रही है. हालांकि, शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.38 फीसदी बढ़कर 84.35 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Petrol Diesel Lpg Price

पेट्रोल और डीजल की कीमतें

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 75.77 रुपये प्रति लीटर और 65.73 रुपये प्रति लीटर पर लिया जा सकता है। मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। पेट्रोल और डीजल के दामों की रोजाना समीक्षा की जाती है।

बिहार के अलग-अलग शहरों में 30 जनवरी 2023 को पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर       पेट्रोल रु.प्रति लीटर     डीजल रु. प्रति लीटर
पटना               107.22               94.02
मुजफ्फरपुर       107.91               94.64
गया                108.31               95.04
भागलपुर          108.26               94.97
मोतिहारी          108.64               95.35
दरभंगा            107.92               94.65
पूर्णिया             108.72               95.40
समस्तीपुर         107.37               94.14
सीवान             108.69               95.39
मुंगेर               109.13               95.78
किशनगंज        109.40               96. 04
बेगूसराय          106.93               93.73
बेतिया              109.00               95.69
आरा                108.17               94.90
जमुई               108.65               95.34

कैसे चेक करें पेट्रोल के नए रेट

आप अपने शहर में रोजाना एसएमएस के जरिए भी पेट्रोल और डीजल के दाम चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता 9224992249 नंबर पर RSP<डीलर कोड> लिख सकते हैं और HPCL उपभोक्ता <hpprice डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल उपभोक्ता आरएसपी<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Petrol Diesel Lpg Price 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

Advertisements

धन्यवाद !

(FAQs)? Petrol Diesel Lpg Price 2023

✅एलपीजी गैस के दाम क्यों बढ़े?

Ans: कर्नाटक में एलपीजी की कीमत मुख्य रूप से राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और यह वैश्विक कच्चे ईंधन की दरों के आधार पर मासिक आधार पर परिवर्तन के अधीन है। कच्चे तेल में वृद्धि से कर्नाटक में एलपीजी दरों में वृद्धि होती है और इसके विपरीत।

✅एलपीजी गैस की कीमत की गणना कैसे की जाती है?

Ans: भारत में एलपीजी की कीमत की गणना कैसे की जाती है। भारत में गैस की कीमतें हर महीने तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा संशोधित की जाती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य भारत में गैस की दरों को निर्धारित करता है। आयात समता मूल्य (आईपीपी) के आधार पर, देश में गैस की कीमतों की गणना की जाती है।

✅एलपीजी का भविष्य क्या है?

Ans: 2024 तक एलपीजी स्टेशनों को चरणबद्ध करने के लिए प्रमुख रिटेलर – ईवी चार्जिंग पॉइंट्स द्वारा प्रतिस्थापित। ऑटोगैस (एलपीजी) परिवर्तित क्लासिक्स और आधुनिक क्लासिक्स के मालिकों को अगले दो वर्षों के भीतर भरने में कठिन समय होगा क्योंकि मोटर फ्यूल्स ग्रुप ने घोषणा की है कि वह 2024 तक अपने सभी एलपीजी पंपों को चरणबद्ध तरीके से बंद कर देगा।

✅क्या एलपीजी खत्म होने वाली है?

Ans: मांग में कमी का मतलब ईंधन स्टेशनों के लिए कम राजस्व और एलपीजी स्टॉकिंग में निवेश जारी रखने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है। यह उम्मीद की जाती है कि अगले कुछ वर्षों में एलपीजी को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाएगा क्योंकि ईंधन स्टेशन के मालिक इसके बजाय ईवी चार्जिंग पॉइंट्स में निवेश कर रहे हैं।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment