ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

Petrol Diesel Price Today: आज से पेट्रोल डीजल के नए रेट लागू,यहाँ से चेक करें नया रेट

Petrol Diesel Price Today,petrol diesel today rate,पेट्रोल डीजल today price,पेट्रोल-डीजल रेट राजस्थान

Petrol Diesel Price Change 2023: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अगर बदलाव होता है तो देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अपडेट कर देती हैं. वैसे तो 22 मई के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक समान हैं. अगर आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल की कीमतों का ताजा अपडेट जानना चाहते हैं तो यहां पढ़ सकते हैं. ग्लोबल बाजार में क्रूड और ब्रेंट में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हो रहा है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Petrol Diesel New Price Today

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम पिछले छह महीने से लगातार स्थिर हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई गिरावट नहीं आई है। दिसंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भले ही बदलाव आया हो, लेकिन साल के इस आखिरी महीने में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई राहत नहीं मिली है। तो आइए जानते हैं आज किन कीमतों पर मिल रहा है पेट्रोल और डीजल। वैसे तो पेट्रोल और डीजल के दाम सुबह छह बजे तय होते हैं।

petrol diesel price today,पेट्रोल डीजल today price,पेट्रोल-डीजल रेट राजस्थान
petrol diesel price today

कब अपडेट होता है पेट्रोल-डीजल का रेट

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के अनुरूप प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है। आपको बता दें कि वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं।

Petrol Diesel Latest Price List

पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें: दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 89.07 रुपये प्रति लीटर है। नवंबर में हुई बढ़ोतरी के बाद सीएनजी की कीमत अब 86 रुपये प्रति किलो है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Petrol Diesel Price List

  • लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
  • जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
  • तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर
  • पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
  • गुरुग्राम में 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर
  • बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर
  • भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर
  • चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर
  • हैदराबाद में पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर
  • गोरखपुर में पेट्रोल 96.51 रूपये और डीजल 89.70 रूपये प्रति लीटर
  • वाराणसी में पेट्रोल 97.17 रूपये और डीजल 90.35 रूपये प्रति लीटर

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

अपने शहर के दाम कैसे पता लगाएं

पेट्रोल-डीजल का दाम पता करने के लिए आपको सिर्फ एक एसएमएस करना होगा। अगर बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक हैं तो पेट्रोल-डीजल का दाम चेक करने के लिए RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 पर भेजें। एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज दें। इंडियन ऑयल (IOC) के ग्राहक RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर एसएमएस भेजें।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Petrol Diesel Price Change की जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? Petrol Diesel Price Change 2023

✅ पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी का आम लोगों पर क्या असर पड़ा है?

Ans: यह ग्रामीण और शहरी लोगों के लिए समान रूप से जीवन को दयनीय बना देगा। यदि एक निश्चित अवधि में ईंधन की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि होती है, तो व्यापक प्रभाव के कारण आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में लगभग 6-7 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

✅ गाड़ी में डीजल कैसे चेक करें?

Ans: पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 के बीच है, तो वह शुद्ध माना जाएगा। 730 से कम है और 800 से ज्यादा है तो उसमें मिलावट हो सकती है। – डीजल की डेंसिटी 830 से 900 के बीच होती है। – फिल्टर पेपर के बाद भी आपको फ्यूल की शुद्धता पर शक है तो आप डेंसिटी जार से इसकी जांच करवा सकते हैं।

✅ क्या होता है जब ईंधन की कीमतें बढ़ती हैं?

Ans: ये उच्च ऊर्जा कीमतें अर्थव्यवस्था के लगभग हर बड़े हिस्से में रिसती हैं। वे बिजली, परिवहन, नौवहन, रसद, हवाई यात्रा, कृषि, उर्वरक और अन्य वस्तुओं के उत्पादन की लागत को बढ़ाते हैं।

✅ पेट्रोल का असली रंग क्या होता है?

Ans: पेट्रोल सुनहरा पीले रंग का होता है और डीजल हल्का हरे रंग का दिखाई देता है। इसी प्रकार केरोसिन तेल नीले रंग का दिखाई देता है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅ पेट्रोल का दूसरा नाम क्या है?

Ans: गैसोलीन या पेट्रोल एक पेट्रोलियम से प्राप्त/व्युत्पन्न तरल-मिश्रण है। इसे प्राथमिकता से अन्तर्दहन इंजन में ईंधन के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

Ignore Tag: petrol diesel today rate,petrol diesel today rate,पेट्रोल डीजल today price,पेट्रोल-डीजल रेट राजस्थान,पेट्रोल-डीजल रेट राजस्थान,पेट्रोल-डीजल रेट राजस्थान,petrol diesel today rate

Leave a Comment