ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Petrol Diesel Today Price : पेट्रोल डीजल के दामों में भारी गिरावट,40 रुपया प्रति लीटर

पेट्रोल डीजल के दाम,Petrol Diesel Today Price,पेट्रोल डीजल का रेट,fuel price today,fuel price hike today 

Petrol Diesel LPG Price : दोस्तो स्वागत हैं हमारे इस आर्टिकल में। पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में कई शहर और राज्य बड़े पैमाने पर महंगाई का सामना कर रहे हैं, ऐसे में बढ़ी हुई कीमतों पर कोई टैक्स नहीं लगता है, जिससे आम नागरिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं, ऐसे में सरकार पर समस्या बढ़ने की वजह आम नागरिकों की जेब पर बोझ बढ़ेगा। आपके शहर के राज्य की नई दर और कीमत। ऐसे में बड़े पैमाने पर नई दरें जारी की गई हैं, तो नीचे दी गई लिस्ट देखें।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Petrol Diesel Ka Dam Huaa Sasta

आपको बतातें चलें कि हमारे देश में लगातार कुछ महीनों से पेट्रोल व डीजल के दाम सातवें आसमान को छू रही हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि खाने पीने से लेकर गैस तक के दामों में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं। लेकिन इस न ही तो राज्य सरकार एक्शन ले रही हैं और न ही केंद्र सरकार इस बढ़ते महंगाई पर किसी प्रकार की कोई एक्शन ले रही हैं।

Petrol Diesel Today Price,पेट्रोल डीजल के दाम

इसके अलावा आपको बतातें चलें कि इस भाग दौड़ दुनिया में ज्यादा से ज्यादा फोकस अपनी काम पर दे सकें इसके लिए लोग आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं आपको बता दें कि आधुनिक टेक्नोलॉजी जैसे मोटरसाइकिल, कार इत्यादि। डीजल और पेट्रोल पर ही चलती हैं। ऐसे में अगर पेट्रोल व डीजल के दामों में अगर कमी नहीं आती हैं तो लोग बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि इन सभी कारणों को देखते हुए सरकार ने कुछ पेट्रोल व डीजल के दामों में कमी की है। जिसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में बताया गया हैं। इसलिए पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

Petrol Diesel Price List

  • लखनऊ में आज पेट्रोल 96.57 रूपये और 89.76 रुपये प्रति लीटर है।
  • गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रूपये और 90.05 रूपये प्रति लीटर है।
  • बेंगलुरु में आज पेट्रोल 101.94 रूपये और 87.89 रूपये प्रति लीटर है
  • पोर्ट ब्लेयर में आज पेट्रोल 84.10 रूपये और डीजल 79.74 रूपये प्रति लीटर है।
  • नोएडा में आज पेट्रोल 106.31 रूपये और 94.27 रूपये प्रति लीटर है।
  • तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रूपये और 96.52 रूपये प्रति लीटर है।

प्रतिदिन कैसे पता करें पेट्रोल और डीजल के दाम

  • दोस्तों पेट्रोल-डीजल के दाम तेल कंपनियां रोजाना तय करती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतार-चढ़ाव के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है।
  • अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमत जानने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने शहर का RSP कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Petrol Diesel LPG Price की जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQ’s)? Petrol Diesel LPG Price

✅ डीजल पेट्रोल से सस्ता क्यों है?

Ans: पेट्रोल और डीजल दोनों ही एक पदार्थ पेट्रोलियम से निकलता है. इन दोनों में अहम फर्क रिफाइनिंग पर ही आधारित होता है. पेट्रोल ज्यादा रिफाइन्ड होता है और इसके ज्यादा रिफाइन होने की वजह से यह महंगा होता है. वहीं, डीजल में रिफाइनिंग प्रोसेस अलग होती है और कम रिफाइन होने की वजह से यह सस्ता होता है।

✅ भारत में पेट्रोल डीजल की कीमत कौन तय करता है?

Ans: इसके बाद पेट्रोल की कीमतों में केन्द्र सरकार एक्साइज ड्यूटी लगाती है। जो अब 17.98 रुपए प्रति लीटर होगी। जबकि पहले यही ड्यूटी 19.48 रुपए प्रति लीटर होती थी। इसके बाद पेट्रोल की कीमतों पर हर राज्य अपनी-अपनी टैक्स नीति से वैट लगाता है।

✅ LPG की कीमत पर क्या असर?

Ans: कर्नाटक में, एलपीजी की कीमत ज्यादातर राज्य के स्वामित्व वाली तेल निगमों द्वारा नियंत्रित की जाती है। दुनिया भर में कच्चे ईंधन की कीमतों के आधार पर हर महीने एलपीजी दरों में उतार-चढ़ाव होता है। अगर कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि होती है, तो कर्नाटक में भी रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि होती है। इसी तरह कच्चे तेल की कीमतों में कमी से एलपीजी की कीमतों में गिरावट आती है।

join telegram channel

✅ पेट्रोल और डीजल का दाम क्यों बढ़ रहा है?

Ans: इसकी एक बड़ी वजह है कि कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी हुई है। ब्रेंट क्रूड तेल की बात करें तो इसमे 45 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है और यह 118.5 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है। इससे पहले जब तेल के दाम में आखिरी बार बढ़ोत्तरी की गई तो उस वक्त कच्चे तेल के दाम 81.6 डॉलर प्रति बैरल था।

Ignore Tag:- पेट्रोल डीजल का रेट,fuel price today,fuel price today,fuel price hike today,fuel price hike today

Leave a Comment