ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

PM Kisan 13th Installment: इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त का पैसा,यहाँ से करें चेक

PM Kisan 13th Installment Date | PM Kisan 13th Installment | पीएम किसान 13वीं किस्त | pm kisan installment date | 13th installment date

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक मदद देती है। सरकार हर साल यह रकम तीन किस्तों में देती है अलतकिया योजना के तहत 12वी किस्तों का पैसा किसानों के खाते में आ चुका है जबकि 13वी किस्त का पैसा किसानों के खाते में कभी भी आ सकता है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

देशभर में पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। अब जल्द ही उनका यह इंतजार खत्म हो सकता है। केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान योजना 12 किस्तें जारी कर चुकी है। इस लिहाज से लाभार्थी किसानों के खाते में 24,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अब 13वीं किस्त के रूप में जल्द ही 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कब खाते में आएगी 13वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में हर साल 3 किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं, यह किस्तें हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में पहुंचती हैं। 31 मई, 2022 को योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी, इसके बाद 17 अक्टूबर, 2022 को योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इस लिहाज से चार महीने अंतराल के बाद अब फरवरी माह के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

PM Kisan 13th Installment Check Online 2023,पीएम किसान 13वीं किस्त
PM Kisan 13th Installment Check Online 2023

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना ने अक्टूबर, 2022 में जब 12वीं किस्त जारी की थी, तब लगभग 2 करोड़ को इस किसानों को इसका लाभ नहीं मिला था। जानकारी के मुताबिक, इन किसानों क खाते में रजिस्ट्रेशन फॉर्म कुछ गड़बड़ियां पाई गईं थीं।

वहीं जिन किसानों ने अभी तक अपने पीएमकिसान खाते की केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने हाल ही में पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बड़े बदलाव किए हैं, जिसके तहत अब किसानों का जमीन रिकॉर्ड वेरीफाई होना चाहिए। इसके अलावा किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए और यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से लिंक्ड होना चाहिए।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

देख लें कहीं आपका तो नहीं हट गया नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब सिर्फ उन्हीं किसानों को लाभ दिया जा रहा है, जो इस योजना के तहत पात्र हैं। अपात्र लोगों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। ऐसे लोगों को योजना का लाभ देने से रोकने के लिए ही चार फिल्टर लगाए हैं। सरकार के नए आदेश के मुताबिक, पीएम किसान की 13वीं किस्त उन्हीं किसानों को मिलेगी जो इन चार चीजों को पूरा करते हों। इसमें किसान का केवाईसी हो, किसान के भूमि रेकॉर्ड पर यह अंकित हो की वह उस जमीन का मालिक है, किसान का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा हो और सबसे जरूरी शर्त है कि किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ हो। अगर इनमें से आप किसी शर्त को पूरा नहीं कर रहे हैं तो फटाफट यह काम करा लें।

नाम चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको फॉर्मर कॉर्नर के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट में जाना होगा।
  • बेनिफिशियरी लिस्ट में क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पर आपको अपना जिला, सब जिला, ब्लॉक और गांव के नाम की जानकारी देनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद लिस्ट दिखाई देगी। जहां आप अपना या गांव में किसी का भी नाम चेक कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM 13th Installment Kisan Yojana कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? PM 13th Installment Kisan Yojana

✅पीएम किसान 13वीं किस्त स्थिति ऑनलाइन 2023 कहां देख सकता हूं?

Ans: आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और अपनी भुगतान स्थिति ऑनलाइन जांचनी चाहिए।

✅कब रिलीज होगी पीएम किसान 13 किस्त?

Ans: अथॉरिटी के मुताबिक पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त आने वाली तारीखों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

✅पीएम किसान की किस्त क्यों नहीं जमा होती?

Ans: जिन किसानों को भुगतान नहीं मिला है, उन्होंने अपने इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर (ईकेवाईसी) को अपडेट नहीं किया होगा। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है।

✅क्या मुझे पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त पाने के लिए फिर से आवेदन करना होगा?

Ans: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त “नहीं” प्राप्त करने के लिए आपको दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

1 thought on “PM Kisan 13th Installment: इस दिन खाते में आएगी 13वीं किस्त का पैसा,यहाँ से करें चेक”

Leave a Comment