ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी 2000 रुपये किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 की पेंशन

pm kisan status check,पीएम किसान पेमेंट चेक,pm kisan next installment,पीएम किसान स्टैटस चेक,पीएम किसान पेमेंट चेक 

PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme: इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है, जिसमें 18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान निवेश कर सकता है। इसके तहत किसान को 3000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme

केंद्र सरकार द्वारा देश के लघु एवं सीमान्त किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने व उनकी आय में वृद्धि करने के लक्ष्य से पीएम किसान पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना को पीएम मानधन योजना के नाम से भी जाना जाता है, जिसके माध्यम से देश के किसानों को वृद्धावस्था में समाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ के लिए देश के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थी किसानों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 3000 रूपये की पेंशन के रूप में उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा, जिससे किसानों को वृद्धावस्था में आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पडेगा। इस योजना की पात्रता को पूरा करने वाले आवेदक किसान देश के जो भी किसान योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन पीएम मानधन योजना की वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकेंगे।

PM Kisan Pension 2023,pm kisan beneficiary status check 2023
PM Kisan Pension 2023

किसानों को मिलेगी गारंटीड Pension

PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme के तहत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन दिया जएगा. खास बात यह है कि अगर आप पीएम किसान में अकाउंट होल्‍डर हैं, तो आपको किसी कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी. आपका डायरेक्‍ट रजिस्ट्रेशन PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme में भी हो जाएगा. इस स्कीम के कई बेहतरीन फीचर और बेनिफिट्स हैं।

क्या है पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन स्‍कीम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है। यानी सरकार किसानों के बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए इसकी शुरुआत की है. इस स्‍कीम में 18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान निवेश कर सकता है. इसके तहत किसान को 3000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है।

मानधन योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • खेत की खसरा खतौनी
  • बैंक खाते की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

फैमिली पेंशन भी मिलेगा

इस स्‍कीम में रजिस्‍टर्ड किसान को उम्र के हिसाब से मंथली निवेश करने पर 60 की उम्र के बाद मिनिमम 3000 रुपये मंथली या 36,000 रुपये सालाना गारंटीड पेंशन मिलेगी। इसके लिए किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली निवेश करना होगा। पीएम किसान मानधन में फैमिली पेंशन का भी प्रावधान है. खाताधारक की मौत हो जाने पर उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी। फैमिली पेंशन में सिर्फ पति/पत्‍नी ही शामिल हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Kisan लाभार्थी को कैसे होगा फायदा

पीएम किसान स्‍कीम के तहत सरकार पात्र किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त यानी 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। ये रकम किसान के खाते में सीधा जारी की जाती है। इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं, तो उनका रजिस्‍ट्रेशन आसानी से हो जाएगा। साथ ही अगर किसान ये विकल्प चुनें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला कंट्रीब्‍यूशन भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा। यानी, इसके लिए पीएम किसान खाताधारक को जेब से पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे।

किसानों को हर महीने मिलेगी पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन दी जाती है. अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है तो पीएम किसान मानधन योजना आपका रजिस्ट्रेशन अपने आप हो जाता है। इस योजना के लिए प्रीमियम सम्मान निधि के तहत मिलने वाले पैसों से ही काटा जाता है. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको एक फॉर्म भरने की जरुरत पड़ती है।

PM Kisan Maan dhan Yojana में ऐसे करें आवेदन

देश के जो भी किसान वृद्धावस्था में पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए पीएम मानधन योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक किसान को सबसे पहले मानधन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको Click Here to Apply का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आप Self Enrollment के विकल्प पर क्लिक कर लें।
  • अब नए पेज में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक कर लेना होगा।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको वेरीफाई करने के लिए ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरकर आपको उसमे माँगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  • अब आखिर में बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद योजना में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Kisan की जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme

✅ Who is eligible for Maandhan?

Ans: Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan is a voluntary and contributory Pension Scheme for Unorganized Workers for entry age of 18 to 40 years with monthly income of Rs. 15000 or less.

✅ How is PM Kisan amount credited?

Ans: All land-owning farmer families are eligible for income support through the PM Kisan scheme, which is a project of the central government and is given out in three equal payments of Rs. 2000 every four months. The beneficiary’s bank account receives a straight credit for this amount.

✅ What is PM Mandhan contribution?

Ans: Salient features. It is voluntary and contributory for farmers in the entry age group of 18 to 40 years and a monthly pension of Rs. 3000/- will be provided to them on attaining the age of 60 years. The farmers will have to make a monthly contribution of Rs. 55 to Rs

Ignore Tag:- pm kisan status check,pm kisan next installment,pm kisan next installment,पीएम किसान स्टैटस चेक,पीएम किसान स्टैटस चेक,पीएम किसान पेमेंट चेक,pm kisan status check

4 thoughts on “PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी 2000 रुपये किस्‍त के साथ मिलेगी 3000 की पेंशन”

  1. महोदय, मैं पीएम किसान , का लाभार्थी हूं, तथा मान धन योजना से जुड़ना चाहता हूं, कृपा कर मेरा इस योजना में पंजीकरण करने मैं सहायता कीजिएगा, पीएम किसान में मेरा पंजीकृत नो,.9927802092.

    Reply

Leave a Comment