ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan की 13वीं किस्त से पहले 14 करोड़ किसानों की बल्ले-बल्ले 13वीं किस्त पाने के लिए करना होगा ये काम

क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त,पीएम किसान योजना,e-KYC करने का तरीका,किसान क्रेडिट कार्ड,PM Kisan

PM Kisan Latest News: केंद्र सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड के जर‍िये कृषि और अन्‍य संबंध‍ित गतिविधियों के लिए 3 लाख रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन के लिए ब्याज सहायता योजना को मौजूदा और अगले फाइनेंश‍ियल ईयर के लिए जारी रखने की मंजूरी दी गई है।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Kisan Credit Card

दोस्तों अगर आप भी क‍िसान हैं तो सरकार की तरफ से आपके ल‍िए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त और लोकसभा चुनाव 2024 से पहले करोड़ों क‍िसानों को राहत भरी खबर दी है. सरकार के इस ऐलान का फायदा देश के सभी 14 करोड़ क‍िसानों को म‍िलेगा. केंद्र सरकार की तरफ से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जर‍िये कृषि और अन्‍य संबंध‍ित गतिविधियों के लिए तीन लाख रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन के लिए ब्याज सहायता योजना को मौजूदा और अगले फाइनेंश‍ियल ईयर के लिए जारी रखने की मंजूरी दी गई है।

pm kisan 13th installment,किसान क्रेडिट कार्ड,क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त,पीएम किसान योजना,e-KYC करने का तरीका
pm kisan 13th installment

7 प्रतिशत की रियायती ब्‍याज दर पर म‍िलता है लोन

दोस्तों आपको बता दें देश के किसानों को रियायती ब्याज पर केसीसी (KCC) के जर‍िये तीन लाख रुपये की सीमा तक पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन और मधुमक्खी पालन सहित कृषि और इससे जुड़ी अन्‍य गतिविधियों के लिए शॉर्ट टर्म क्रॉप लोन प्रदान करने के लिए सरकार बैंकों को सब्सिडी देती है. योजना के तहत किसानों को 7 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर लोन द‍िया जाता है।

टाइमली रीपेमेंट करने पर म‍िलती है अतिरिक्त छूट

समय पर लोन का रीपेमेंट करने वाले किसानों को सरकार 3 प्रतिशत सालाना की अतिरिक्त ब्याज सहायता प्रदान करती है। इस तरह इस लोन पर क‍िसानों को 4 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज देना होता है. आरबीआई (RBI) की तरफ से जारी एक सर्कुलर में कहा गया क‍ि लोन देने वाली संस्थाओं के ल‍िए ब्याज छूट की दर साल 2022-23 और साल 2023-24 के लिए 1.5 प्रतिशत होगी. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए यह सहायता राशि 2 प्रतिशत थी।

आपको बता दें आरबीआई (RBI) की तरफ से यह सूचना ऐसे समय में जारी की गई है जब 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं। प‍िछले द‍िनों पीएम मोदी ने कहा था क‍ि केंद्र की तरफ से किसानों को सस्ती दरों पर उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए इस साल 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च क‍िया जाएगा. पीएम मोदी ने यह भी बताया था क‍ि केंद्र सरकार ने इस मद में पिछले आठ साल के दौरान लगभग 10 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

13वीं किस्त से पहले करना होगा यह काम

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाले किसानों के खाते में 13वीं किस्त जमा नहीं करवाई जाएगी। अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं की है तो जल्द से जल्द करवा लीजिए। वरना आपकी किस्त रुक जाएगी। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

e-KYC करने का तरीका (How to do e-KYC)

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड लिखें और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार कार्ड से लिंक नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे डालें।
  • आपका आधार लिंक हो जाएगा और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

14 करोड़ किसानों को मिला लाभ

देशभर में 14 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान हैं लेक‍िन पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का लाभ करीब 10 करोड़ क‍िसानों को ही म‍िल रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि देश में सालों से बंद पड़े पांच बड़े उर्वरक संयंत्रों को यूरिया के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए फिर से शुरू किया जा रहा है.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Kisan Latest News कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? PM Kisan Latest News

✅ PM Kisan 13th Kist Kab Aayegi?

Ans: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 13वीं किस्त जनवरी 2023 में आ सकती है।

join telegram channel

✅ PM Kisan 13th Installment Date 2022 क्या है?

Ans: संभावना जताई जा रही है कि तेरी भी किस्त जनवरी महीने में जारी की जा सकती है लेकिन ऑफिशियल जानकारी इस बारे में प्राप्त नहीं हुई है।

Leave a Comment