ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Yojana Registration 2022 – Apply @pmkisan.gov.in?

PM KISAN YOJNA : भारत सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा दिन-प्रतिदिन लघु सीमांत किसानों के ऊपर मेहरबानी हो ही रहा है सरकार द्वारा लोगों को मदद की जा रही है अगर आपका पीम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम रजिस्टर्ड है तो फिर आपका मजा ही है क्योंकि भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी करने जा रही है तो सभी किसान भाइयों के लिए बहुत अच्छी खबर है यहां तक कि बहुत अच्छा साबित हो सकता है तो चलिए हम बताते हैं | pm kisan status, pm kisan beneficiary status, pm kisan registration, pm kisan status check, pm kisan beneficiary

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह कहा जा रहा है किसी भी दिन राशि को दोगुना कर 4 हजार रूपए करने जा रही है जिसमें लगभग 12 करोड़ किसानों को लाभ होने वाला है भारत सरकार द्वारा किसान की राशि बढ़ाने का ऑफिशियल की तौर पर कोई भी ऐलान नहीं किया गया। लेकिन बहुत सारे मीडिया ऊपर खबरों में या वादा किया जा रहा है कि किसानों का किस्त 2 गुना हो जाएगा।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सालाना मिलेगा डायरेक्ट 6000 की जगह 12 हजार

इस योजना के तहत अब तक सभी किसानों भायों के 11 किस्त खाते में चले गए। भारत सरकार द्वारा ₹2000 में को तीन किस्तों में सालाना ₹6000 सभी किसानों के खाते में डाले जाते हैं अब यह राशि ₹4000 निर्धारित कर दी गई है फिर आपको सालाना किश्त ₹12000 आने लगेंगी।

इन किसानो को नहीं मिलेगी 12 वी किस्त, देखें लिस्ट?

  • कैसे चेक करें किस्त का स्टेट
  • पीएम किसान योजना साइट पर पहुंचने के बाद दायीं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Beneficiary Status वाले विकल्प पर क्लिक करें,
  • जिसके बाद एक और पेज खुलेगा।
  • अपना आधार नंबर और कैप्चर की बहुमुखी संख्या दर्ज करने के बाद,
  • आपको अपनी स्थिति के बारे में कुल डेटा मिल जाएगा।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आप घर बैठे ही नामांकन कर सकते हैं,
  • एक रैंचर के पास घर का खतौनी नंबर और वित्तीय बैलेंस नंबर होना चाहिए,
  • वास्तव में उस समय आप पीएम किसान की सच्ची साइट pmkisan.nic.in पर जाकर नामांकन कर सकते हैं।

11.37 करोड़ों किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये किसानों के वित्तीय शेष के लिए भेजे जाते हैं। किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से ₹ ​​2000-2000 रुपये के वित्तीय शेष को तीन भागों में भेज दिया जाता है। इस बिंदु तक, भारत सरकार द्वारा लगभग 1.58 लाख रुपये को लगभग 11.37 करोड़ पशुपालकों के रिकॉर्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत बारहवां स्थान पशुपालकों के रिकॉर्ड में आएगा, वहीं लगातार 25 दिसंबर 2020 को सम्मान निधि को पशुपालकों के रिकॉर्ड से दूर भेज दिया गया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची जारी की गई हैं ऐसे में आपके खाते में ₹2000 की 12वीं की आएगी या नहीं इसके लिए किसानों को लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से ट्रांसफर राशि के जरूरी है कि अपका नाम लिस्ट में होना चाहिए। किसानों का नाम रजिस्टर लिस्ट में है या नहीं या चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेटस को फॉलो करना होगा।

  • आपको पीएम किसान योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा Pmkisan.gov.in
  • इसके बाद आपके होम पेज पर Farmers Corner करके एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी का लिस्ट ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • के बाद आपको राज्य, जिला ,उप जिला और गांव का चयन करना होगा। यहां से आपको गेट की रिपोर्ट करने के बारे में पता चल जाएगा इससे आप देख सकते हैं कि अपना लिस्ट नाम है या नहीं।

पीएम किसान नया किसान ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

सभी उम्मीदवार जो ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 लागू करने के लिए पात्र हैं, आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.to के माध्यम से पीएम किसान योजना पंजीकरण 2022 कर सकते हैं और अपने सभी संबंधित विवरण जमा कर सकते हैं। यदि आप पीएम किसान योजना 2022 पंजीकरण फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं, तो सभी पात्र उम्मीदवारों को प्रति वर्ष 6000 रुपये मिलेंगे। उम्मीदवार भारत की केंद्र सरकार के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा खेती में रुचि रखने वाले सभी भारतीय उम्मीदवारों का समर्थन करने के लिए भी शुरू की गई है, और पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019 तक शुरू की गई थी।

join telegram channel

पीएम किसान सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप पीएम किसान योजना ऑनलाइन पंजीकरण पूर्ण प्रक्रिया 2022 और प्रधान मंत्री किसान योजना नया पंजीकरण 2022 के बारे में जानना चाहते हैं, तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा

  • बसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पीएम किसान सम्मान निधि योजना @ pmkisan.gov.in पर जाना होगा
  • फिर आपको फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर “नया किसान पंजीकरण 2022” का चयन करना होगा।
  • पीएम किसान योजना पंजीकरण फॉर्म 2022 प्रदर्शित किया जाएगा।
  • अपना विवरण जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें।
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा
  • आपके द्वारा डाले गए नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी सत्यापित करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अंत में आपको आगे उपयोग के लिए पीएम किसान ऑनलाइन आवेदन पत्र 2022 का प्रिंटआउट लेना होगा।

घर बैठे रजिस्टर्ड कर सकते हैं?

को बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से घर बैठे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है इसके लिए pmkisan.gov.in पर जाएं और वहां पर और कॉर्नर का ऑप्शन मिलेगा वहां पर जाकर क्लिक करें क्लिक करने के बाद न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार और बैंक खाते से जुड़ी पूरी जानकारियां देते हुए फार्म को भरें।

इन किसानों को नहीं मिलेगा किस्त

ऐसे कई व्यक्ति हैं जो पीएम किसान योजना के माध्यम से इस लाभ में मदद नहीं करेंगे। दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के पद को संबोधित इंजीनियर, वकील और प्रशासन के पदों पर पीएम किसान के तहत दोनों जोड़े को लगातार ₹ 6000 नहीं मिलेंगे, दोनों को एक समान राशि मिल सकती है। या दूसरी ओर पति या पत्नी दोनों में से कोई एक को मिल सकता हैं या पत्नी को मिल सकता हैं।

इन बातों का ध्यान रखने से गलतियां नहीं होती?

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन करने के लिए अपना नाम अंग्रेजी में ही दर्ज करवाएं
  • बता दें कि यदि किसी बैंक का आईएफएससी कोड खाते की जानकारी व गांव के नाम से गलती हुई है तो आपके खाते में इस योजना का पैसा रुक जाएगी।
  • जिन किसानों का नाम हिंदी में दर्द है उसे अंग्रेजी में करवा लीजिए
  • ध्यान रहे कि आवेदन का नाम और बैंक खाते में आवेदन का नाम अलग अलग ना हो ऐसा होने पर जल्द से जल्द उसमें सुधार करवा लीजिए।
  • यदि आप पीएम किसान की नई जानकारी अपडेट करना चाहते तो उसके लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर gov.in पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आप आधार कार्ड व बैंक के डिटेल्स में सुधार या अपडेट करना है तो आप वहां पर दिए गए विकल्पों पर जाकर कर सकते है।

ऐसे चेक करें अपना नाम

  • 1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • 2. यहां Beneficiary list ऑप्शन पर सेलेक्ट करना हैं।
  • 3. ऐसा करने पर आपको नया पेज खुलेगा।
  • 4. भारत सरकार द्वारा पीएम किसान निधि योजना के लाभार्थियों को खाते में ₹2000 किस्त में भेज चुकी है।
e-kyc के बिना नहीं मिलेगा पैसा

सबसे पहले आपको इसकी की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी। को बढ़ाकर 22 मई 2022 किया और अब तक 31 मई के अंतिम तारीख है सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दिया हैं अगर e- kyc पूरा नहीं होता है तो आपको अगली किस्त नहीं मिलेगी। pm kisan status, pm kisan beneficiary status, pm kisan registration, pm kisan status check, pm kisan beneficiary, pm kisan status, pm kisan beneficiary status, pm kisan registration, pm kisan status check, pm kisan beneficiary, pm kisan status, pm kisan beneficiary status, pm kisan registration, pm kisan status check, pm kisan beneficiary, pm kisan registration

pm kisan registration

FAQ’S PM Kisan Yojana Registration 2022

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां दिए गए new registration के विकल्प पर क्लिक करें। – ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पर अपना आधार नंबर एंटर करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम किसान में नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करें। इसके बाद New Farmer Registration के विकल्प को चुने। फिर अपना आधार नंबर , मोबाइल नंबर और राज्य सिलेक्ट करें। इसके बाद Send OTP को चुने और उससे वेरिफाई करें।

Leave a Comment