ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 6000?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे  की 12वीं किस्त कि राशि 6000 कैसे चेक कर सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत साल में तीन बाढ़ की स्थिति जाती है ,जो खुद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की जाती है। इस योजना के अंतर्गत बैंक खाते में 2000 की राशि दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 1 साल में 6000 की राशि सीधे उनके बैंक खाते में मिलती है। धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों का आर्थिक स्तर सुधारना है तथा किसानों को दूसरे लोगों से कर्ज ना लेना पड़े। pm kisan samman nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की नई किस्त की राशि जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं भी किस्त आपके खाते में आ गई होगी । तथा आप से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के बारे में कोई जानकारी ना छूटे। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 की की राशि दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो भी किसान के पास केवाईसी कार्ड ही करवाते हैं तो उनके बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त की राशि भेजी जाएगी।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि स्थापना  देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हमारे देश के किसानो को सशक्त बनाने के लिए इस योजना का निर्माण किया है। योजना के शुरू होने के बाद ही देश के किसानों की आर्थिक आय में वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों के लिए ई’केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया भारत सरकार ने जिन लोगों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है उनको उनका बार भी किस धोनी के बैंक खाते में नहीं भेजी जाएगी। भारत सरकार द्वारा इस योजना का निर्माण देश के किसानों की आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए किया था। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में पिछले साल सरकार ₹6000 की आर्थिक मदद दी है। जिन किसान भाइयों ने ईकेवाईसी नहीं करवाया उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की अगली किस्त का फायदा नहीं मिलेगा।

PM KISAN YOJNA REJECTED LIST भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसान को बहुत जल्द ही खुशखबरी मिलने जा रही है कुछ ही दिनों बाद किसानों को बैंक खाते में पैसा आने वाले हैं यह राशी पीएम किसान योजना के माध्यम से आएगी। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम किसान योजना कार द्वारा 15 अगस्त तक सभी किसानों को बैंक खाते में पैसा भेज सकती है।

भारत सरकार द्वारा सभी किसानों को अब तक 11.37 करोड़ रुपए बैंक खाते में 1.58 लाख करोड़ रुपए जमा कर चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को पंजीकृत बैंक खाते में हर हाल 6000 जमा किए जा चुके हैं।

What's in this post?

कैसे चेक करें प्रधानमंत्री किसान योजना का किस्त का स्टेटस

  • PM किसान योजना के वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट हैंड साइड में Farmer Corner पर क्लिक करे।
  • इसको बाद Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • किसानों का अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं एक किसान के पास खेत का खतौनी नंबर और बैंक अकाउंट का नंबर होना जरूरी है तभी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
  • Pm किसान के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 11.37 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में सालान 6000 रूपए भेजे जाते है। किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा ₹2000- 2000 रूपये तीन क़िस्त में किसान के बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं। भारत सरकार द्वारा अब तक के करीब 11.37 करोड़ किसान के खाते में करीब 1.58 लाख रुपया ट्रांसफर कर दिया गया है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किसानों के खाते में आएगी वहीं पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों के खाते में सम्मान निधि भेजी थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची जारी की गई हैं ऐसे में आपके खाते में 2000 की 12वीं की आएगी या नहीं इसके लिए किसानों को लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से ट्रांसफर राशि के जरूरी है कि अपका नाम लिस्ट में होना चाहिए। किसानों का नाम रजिस्टर लिस्ट में है या नहीं या चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेटस को फॉलो करना होगा।
  •  आपको पीएम किसान योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा Pmkisan.gov.in
  • इसके बाद आपके होम पेज पर Farmers Corner करके एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  • फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी का लिस्ट ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आपको राज्य, जिला ,उप जिला और गांव का चयन करना होगा। यहां से आपको गेट की रिपोर्ट करने के बारे में पता चल जाएगा इससे आप देख सकते हैं कि अपना लिस्ट नाम है या नहीं।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन अब घर बैठे बैठे मोबाइल से कर सकते हैं
  • हम आपको बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से घर बैठे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है
  • इसके लिए pmkisan.gov.in पर जाएं और वहां पर और कॉर्नर का ऑप्शन मिलेगा वहां पर जाकर क्लिक करें क्लिक करने के बाद न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार और बैंक खाते से जुड़ी पूरी जानकारियां देते हुए फार्म को भरें।
  • आवेदन में पूछी गई सारी जानकारियों को सही तरीके से भरने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा
  • आवेदन को सबमिट करने के बाद आपको प्रिंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। प्रिंट प्रिंट को निकाल कर रख लेना चाहिए

इन किसानों को नहीं मिलेगा किस्त पीएम किसान योजना का लाभ

पीएम किसान योजना के माध्यम से कई लोग ऐसे हैं जिनको नहीं मिलेगा ये लाभ। दरसल इंजीनियर, वकील और सेवा संबोधित पदों पर केंद्र और राज्य सरकार की कर्मचारी पद पर इसके साथ ही पति पत्नी दोनों को पीएम किसान के तहत हर साल ₹6000 नहीं मिलेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दोनों में से कोई एक ही राशि प्राप्त कर सकता है या पति कर सकता है या पत्नी कर सकता है

join telegram channel

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन करने के लिए अपना नाम अंग्रेजी में ही दर्ज करवाएं

बता दें कि यदि किसी बैंक का आईएफएससी कोड खाते की जानकारी व गांव के नाम से गलती हुई है तो आपके खाते में इस योजना का पैसा रुक जाएगी।

  • जिन किसानों का नाम हिंदी में दर्द है उसे अंग्रेजी में करवा लीजिए
  • ध्यान रहे कि आवेदन का नाम और बैंक खाते में आवेदन का नाम अलग अलग ना हो ऐसा होने पर जल्द से जल्द उसमें सुधार करवा लीजिए।
  • यदि आप पीएम किसान की नई जानकारी अपडेट करना चाहते तो उसके लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर gov.in पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आप आधार कार्ड व बैंक के डिटेल्स में सुधार या अपडेट करना है तो आप वहां पर दिए गए विकल्पों पर जाकर कर सकते है।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी इस प्रकार करे

अगर आप किसान है तो बिना देरी कीए हुवे अपनी e-kyc का काम पूरा कर ले। सबसे पहले आप pmkisan.gov.in के वेबसाइट पर जाकर पेज को खोलें। खुलने के बाद दाएं और उपलब्धि के e-kyc बिकलॉप पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार नंबर और कैपचा भर देने के बाद तब सर्च पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद का एक ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाए ओटीपी को आप वेरीफाई करना होगा इसे सबमिट करें। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यह e-kyc पूरी हो जाएगी वरना इंवेल्ड लिखा जाएगा। अगर आपका ईकेवाईसी पहले से ही पूरा हो चुका है तब आपको e-kyc is already done का मैसेज दिखाएगा।

e-kyc के बिना नहीं मिलेगा पैसा किसानों को लाभ

हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार द्वारा सभी किसानों को अभी तक 12 किस्तो का पैसा दे चुकी है। खाना को इस योजना के लाभ उठाने के लिए सबसे पहले ईकेवाईसी करवाना आवश्यक है अगर ईकेवाईसी नहीं हुआ है तो आपको यह पैसा नहीं मिलेगा। ईकेवाईसी के बिना इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं अधिकार व करमचारी के साथ-साथ सर्वजनिक क्षेत्र आदि में काम करने वाले किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त की जांच

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 की नई किस्त जारी होने के बाद आप भी अपने घर बैठे बैठे अपना किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं। आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस जारी किया गया है या नहीं इस स्थिति की जांच आप घर बैठे बैठे कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त की जांच के लिए हमने यहां एक सरल प्रक्रिया बताई है जिसे आप अपने द्वारा अनुसरण करके अपना किस्त का स्थिति चेक कर सकते हैं। आप किस्त की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Key Points :

Scheme प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
Introduced by PM Narendra Modi
Introduced date February 2019
Ministry Ministry Farmer welfare
Start date of registration Available Now
Last date of registration Not yet declared
Status Active
Cost of Scheme Rs 75 ,000
No Of Beneficiary 12 Crore
Beneficiary Small & Marginal Farmer
Benefits Financial support of Rs 6000
Mode of application Online/offline
Official website http://pmkisan.gov.in/

किसान सम्मान निधि योजना 2022 की नई किस्त की जांच करें इस प्रकार

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त की राशि जांच करने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in)पर जाना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज पर Beneficiary Status बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है
  • उसके बाद आपको दो और ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको आधार कार्ड नंबर और अकाउंट नंबर का ऑप्शन होगा
  • आपको आधार कार्ड या अकाउंट नंबर में से किसी एक को चुनना है
  • उसके बाद आपको या का नंबर डालना है और Get Data ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • अब आपके सामने आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस दिखने लगेगा आप की किस्त किस तारीख को ट्रांसफर हुई यह भी आपको दिखने लगेगा|

Notice :- इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना परेशानी कमेंट कर सकते हैं ताकि आपका कोई भी समस्या हो तो कमेंट बॉक्स में आपको रिप्लाई किया जाएगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर कर दें ताकि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपके दोस्तों को भी इस आर्टिकल का लाभ मिल सके आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद|

(FAQs?) संबंधित सवाल

1. 11 किस्त कब आएगी 2022?

 बात अगर पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाली 11वीं किस्त की तारीख की करें, तो ये पैसा 31 मई 2022 को जारी होगा। शिमला के रिज मैदान में कार्यक्रम के दौरान ही इस पैसे को लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा जाएगा।

इस बार पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे 31 मई, 2022 को पीएम मोदी ने शिमला में ट्रांस्फर किया था. अब ये जानकारी मिल रही कि 2022 की दूसरी किस्त का पैसा 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जायेंगे

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

3.  पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट कैसे देखें?

पीएम किसान निधि योजना 2022 की लिस्ट देखने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद farmers corner के सेक्शन में beneficiary list के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर अपने राज्य को चुनना है फिर जिला को चुनना है फिर ब्लॉक को चुनना है फिर अपने गांव को चुनकर get report के ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही….
 

4.  PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 से क्या लाभ मिलेगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को हर साल ₹6000 की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी.
 

5.  PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 की 12वीं किस्त कब जारी होगी?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त जल्द ही जारी की जाने वाली है.
 
pm kisan samman nidhi, pm kisan samman nidhi, pm kisan, pm kisan
 
If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

Note: – In the same way, we will first give information about the new or old government schemes launched by the Central Government and the State Government on this website. jammuuniversity.in If you give through, then do not forget to follow our website.

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Follow Google News ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here
jansunwai up

1 thought on “PM Kisan Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 6000?”

  1. Adhar no.5872 1805 5550 hai galti se 5872 1805 5506 kar diya hai .jisse p m Kisan ka labh nahi mil pa raha hai .kripya sahi karein Mahan daya hogi.

    Reply

Leave a Comment