ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

PM KISAN YOJANA 2023: इस दिन आ सकती है 13वीं किस्त, योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी के अलावा यह जरूरी काम

pm kisan yojana,pm kisan 13th installment,पीएम किसान 13वीं किस्त,पीएम किसान योजना किस्त,पीएम किसान अगली किस्त 

PM KISAN YOJANA 13th Installments 2023: देश में आज कई किसान ऐसे जिनको खेती किसानी चलते हैं मैं कई तरह की आरती दिखा दो का सामना करना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार दा विभिन्न प्रकार योजनाओं की शुरुआत की जाती है। +आज भी कई किसानों से जिनको खेती किसानी करते समय कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पीएम सम्मान निधि योजना 2023 की 13वीं किस्त कैसे चेक कर सकते हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की एक बार भी किस आपके खाते में आई या नहीं थी आप चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं भी किस्त आपके खाते में आए या नहीं आए आपके बैंक खाते में। इस योजना के अंतर्गत आपको जो बात ध्यान रखना होगा कि आज तक इस देश को बहुत ध्यान से बदली है ताकि आप से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के बारे में कोई जानकारी ना छूटे। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल ₹6 हजार रुपये की की राशि दी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

पीएम किसान के 13वीं किस्त के लिए यह जरूरी काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023: देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हमारे देश के किसानो को सशक्त बनाने के लिए इस योजना का निर्माण किया है। योजना के शुरू होने के बाद ही देश के किसानों की आर्थिक आय में वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों के लिए ई’केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया भारत सरकार ने जिन लोगों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है उनको उनका बार भी किस धोनी के बैंक खाते में नहीं भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो भी किसान के पास केवाईसी कार्ड ही करवाते हैं तो उनकी अगली लिस्ट उनके बैंक खाते में नहीं जाएगी। भारत सरकार द्वारा इस योजना का निर्माण देश के किसानों की आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए किया था। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों का हाल-चाल सरकार ₹6000 की आर्थिक मदद देती है।इन किसानो को नहीं मिलेगी 13वी किस्त।

pm kisan 13th installment date,pm kisan 13th installment,पीएम किसान 13वीं  किस्त
pm kisan 13th installment date

e-kyc के बिना नहीं मिलेगा किसानों को लाभ

हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार द्वारा सभी किसानों को अभी तक 12 किस्तो का पैसा दे चुकी है। खाना को इस योजना के लाभ उठाने के लिए सबसे पहले ईकेवाईसी करवाना आवश्यक है अगर ईकेवाईसी नहीं हुआ है तो आपको यह पैसा नहीं मिलेगा। ईकेवाईसी के बिना इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं अधिकार व करमचारी के साथ-साथ सर्वजनिक क्षेत्र आदि में काम करने वाले किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल सकते हैं।

PM Kisan Yojana 13th Installments

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसान को बहुत जल्द ही खुशखबरी मिलने जा रही है कुछ ही दिनों बाद किसानों को बैंक खाते में पैसा आने वाले हैं यह राशी पीएम किसान योजना के माध्यम से आएगी। रिपोर्ट के मुताबिक पीएम किसान योजना कार द्वारा 15 अगस्त तक सभी किसानों को बैंक खाते में पैसा भेज सकती है। भारत सरकार द्वारा सभी किसानों को अब तक 11.37 करोड़ रुपए बैंक खाते में 1.58 लाख करोड़ रुपए जमा कर चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के- तहत सभी किसानों को पंजीकृत बैंक खाते में हर हाल ₹6000 जमा किए जा चुके हैं।

पीएम किसान योजना के तहत यह काम जरूर करें

सरकार अगले साल जनवरी में 13वीं किस्त जारी करेगी। पीएम किसान योजना के तहत नई किस्त को लेकर डॉक्यूमेंट अपडेट के लिए भी केंद्र सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए हैं। कुछ नए दस्तावेज भी जरूरी है। पीएम किसान योजना के तहत आधार कार्ड को अनिवार्य बना दिया गया है। यानी आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो 13वीं किस्त बिल्कुल नहीं मिलेगी। इस बार किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड भी पीएम किसान पोर्टल से जोड़ दिया गया है। यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान किसान क्रेडिट कार्ड भी आसानी से बनवा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने देश के 8 हजार किसानों के खाते में 16 हजार करोड रुपए जारी किए हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कैसे चेक करें प्रधानमंत्री किसान योजना का किस्त का स्टेटस

  • PM किसान योजना के वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट हैंड साइड में Farmer Corner पर क्लिक करे।
  • इसको बाद Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • किसानों का अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं एक किसान के पास खेत का खतौनी नंबर और बैंक अकाउंट का नंबर होना जरूरी है तभी आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैंI
  • pm किसान के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अभी करा सकते हैं ई-केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को एक वर्ष में ₹6000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने किसानों के लिए ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। लेकिन बाबू से किसानों ने ई-केवाईसी अभी तक नहीं कराई है इसी कारण किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा क्यों नहीं आया है। आपने भी केवाईसी नहीं कराया था आपको विकेट भी किसके पैसे नहीं मिलेंगे। जिन किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराए उनको सरकार ने यह काम करने का एक और मौका दिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित हुए मैसेज के अनुसार किसान अभी पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 11.37 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में सालान 6000 रूपए भेजे जाते है। किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा ₹2000- 2000 रूपये तीन क़िस्त में किसान के बैंक अकाउंट में भेजे जाते हैं। भारत सरकार द्वारा अब तक के करीब 11.37 करोड़ किसान के खाते में करीब 1.58 लाख रुपया ट्रांसफर कर दिया गया है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किसानों के खाते में आएगी वहीं पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों के खाते में सम्मान निधि भेजी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची जारी की गई हैं ऐसे में आपके खाते में ₹2000 की 12वीं की आएगी या नहीं इसके लिए किसानों को लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से ट्रांसफर राशि के जरूरी है कि अपका नाम लिस्ट में होना चाहिए। इन किसानों को नहीं मिलेगा किस्त पीएम किसान योजना का लाभ पीएम किसान योजना के माध्यम से कई लोग ऐसे हैं जिनको नहीं मिलेगा ये लाभ। दरसल इंजीनियर, वकील और सेवा संबोधित पदों पर केंद्र और राज्य सरकार की कर्मचारी पद पर इसके साथ ही पति पत्नी दोनों को पीएम किसान के तहत हर साल ₹6000 नहीं मिलेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दोनों में से कोई एक ही राशि प्राप्त कर सकता है या पति कर सकता है या पत्नी कर सकता है।

किसान सम्मान निधि योजना 2023 की नई किस्त की जांच करें इस प्रकार

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त की राशि जांच करने के लिए आपको सबसे बड़े आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in)पर जाना होगाI
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज पर Beneficiary Status बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना हैI
  • उसके बाद आपको दो और ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको आधार कार्ड नंबर और अकाउंट नंबर का ऑप्शन होगाI
  • आपको आधार कार्ड या अकाउंट नंबर में से किसी एक को चुनना हैI
  • उसके बाद आपको या का नंबर डालना है और Get Data ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस दिखने लगेगा आप की किस्त किस तारीख को ट्रांसफर हुई यह भी आपको दिखने लगेगा।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी

अगर आप किसान है तो बिना देरी कीए हुवे अपनी ई-केवाईसी  का काम पूरा कर ले। सबसे पहले आप pmkisan.gov.in के वेबसाइट पर जाकर पेज को खोलें। खुलने के बाद दाएं और उपलब्धि के ई-केवाईसी बिकलॉप पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार नंबर और कैपचा भर देने के बाद तब सर्च पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद का एक ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाए ओटीपी को आप वेरीफाई करना होगा इसे सबमिट करें। अगर सब कुछ ठीक रहा तो यह ई-केवाईसी  पूरी हो जाएगी वरना इंवेल्ड लिखा जाएगा। अगर आपका ईकेवाईसी पहले से ही पूरा हो चुका है तब आपको e-kyc is already done का मैसेज दिखाएगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM KISAN YOJANA 13th Installments 2023 की जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQ’S PM KISAN YOJANA 13th Installments 2023

 पीएम किसान की13वीं किस्त कब आएगी 2022?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली हैI लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक अक्टूबर महीने की किसी भी तारीख को दो हजार रुपये की किस्त किसानों के खाते में आ सकती हैI यह राशि 2023 महीने में किसानों के खाते में नजर आने वाली थीI

 पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी हुआ या नहीं कैसे पता करें?

आप पीएम किसान योजना में केवाईसी पता करने के लिए पीएम किसान गन्ना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां चेक करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे मिलेगा?

मोबाइल नंबर से पीएम किसान चेक करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Beneficiary Status के विकल्प को चुने। फिर रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद Get Data के बटन को चुने।

पीएम किसान सम्मान निधि योजनाका लाभ कितना मिलेगा?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को एक वर्ष में ₹6000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है।पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक महीने की किसी भी तारीख को दो हजार रुपये की किस्त किसानों के खाते में आ सकती हैI

Ignore Tag: pm kisan yojana,pm kisan yojana,pm kisan 13th installment,pm kisan 13th installment,pm kisan 13th installment,pm kisan 13th installment,पीएम किसान अगली किस्त,पीएम किसान अगली किस्त,पीएम किसान अगली किस्त,पीएम किसान अगली किस्त

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Leave a Comment