ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन। Pm KISAN APPLY ONLINE

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बारहवीं किस्त चेक 2022 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन pmkisan.gov.in आवेदन कैसे करें और पीएम किसान योजना ऑनलाइन पंजीकरण का कोर्स कैसे जानें। दरअसल किसान सम्मान निधि स्टेटस पर एक नजर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रवाना किया गया था। इस योजना के माध्यम से, सार्वजनिक प्राधिकरण द्वारा लगातार तीन बराबर भागों में 6000 रुपये का एक उपाय किसान के रिकॉर्ड में स्थानांतरित किया जाता है। किसानों की आर्थिक स्थिति पर काम करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है। कि बड़ी संख्या में किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य भूमि है, उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ दिया जाता है। आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण डेटा से अवगत कराया जाएगा। इस लेख को पढ़कर, आप वास्तव में इस योजना के तहत योग्यता से आवेदन के लिए डेटा प्राप्त करना चाहेंगे। PM Kisan Yojna EKYC

PM Kisan Yojana

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

 

What's in this post?

किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल राशि को प्रत्यक्ष बैंक चाल मोड के माध्यम से 2000 रुपये के तीन भागों में प्राप्तकर्ताओं के वित्तीय शेष में स्थानांतरित किया जा रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के तहत 12 करोड़ छोटे और छोटे किसान को कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत लाया जाने वाला कुल खर्च 75,000 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से, 2.25 करोड़ प्राप्तकर्ता किसानों ने पहले 31 मार्च 2019 को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से प्रारंभिक हिस्सा प्राप्त किया है।

किसान सम्मान निधि का 12वी किस्त जल्द ही जारी किया जाएगा

अब तक केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि षड्यंत्र के तहत 11वि किस्त सरकार दे चुकी हैं, वर्तमान में इस योजना का बारहवां भाग देने की व्यवस्था की जा रही है, प्राप्तकर्ताओं में से हर एक उत्सुकता से इसके लिए बैठा है क्योंकि हर एक केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत छोटे और नगण्य पशुपालक। लोक प्राधिकरण द्वारा ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, नए नियम के अनुसार बारहवें हिस्से का लाभ सिर्फ उन्हीं किसान को दिया जाएगा जिन्होंने अपना pm किसान केवाईसी पूरा कर लिया है। संबंधित रैंचर्स में से हर कोई योजना की आधिकारिक साइट पर जाकर निस्संदेह केवाईसी कर सकता है, इसके अलावा आप अपने निकटतम सीएससी केंद्र पर जाकर भी प्रभावी ढंग से केवाईसी कर सकते हैं।

1.82 लाख करोड़ रु. 11.3 करोड़ किसान के रिकॉर्ड में स्थानांतरित

प्रदेश के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि सूची से जुड़ा एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट के जरिए लगातार किसानों के लिए अलग-अलग योजनाओं से जुड़ी जानकारियां दी गई हैं। ग्यारहवें की संख्या जो बहुत पहले किसानों के रिकॉर्ड में चली जाएगी। यदि योग्य डेयरी पशुपालकों ने अभी तक इस योजना के तहत अपना चयन नहीं किया है, तो उन्हें अपना नामांकन कराना चाहिए और योजना का लाभ तुरंत प्राप्त करना चाहिए। 1.82 लाख करोड़ को सार्वजनिक स्थिति से 11.3 करोड़ प्राणी खेती के रिकॉर्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है। ताज की आपात स्थिति के दौरान इस योजना के तहत 1.30 लाख करोड़ रुपये स्टीयर रियरर्स के रिकॉर्ड में स्थानांतरित कर दिए गए हैं।

यह जानकारी प्रधानमंत्री ने भी इस ट्वीट के माध्यम से दी, एक लाख करोड़ रुपये का ऋण सरकारी विशेषज्ञ द्वारा खेती की नींव सुधारने के लिए दिया गया है। इसके अलावा, 11632 प्रयासों के लिए 8585 करोड़ रुपये के अग्रिमों का समर्थन किया गया है। देश भर में मंडियों के मशीनीकृत फ्यूज को खुली शक्ति से समाप्त कर दिया गया है और 1.73 करोड़ गाय पालकों को सूचीबद्ध किया गया है और इनाम स्तर पर एक करोड़ का कारोबार किया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Key Points

Scheme प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
Introduced by PM Narendra Modi
Introduced date February 2019
Ministry Ministry Farmer welfare
Start date of registration Available Now
Last date of registration Not yet declared
Status Active
Cost of Scheme Rs 75 ,000
No Of Beneficiary 12 Crore
Beneficiary Small & Marginal Farmer
Benefits Financial support of Rs 6000
Mode of application Online/offline
Official website http://pmkisan.gov.in/

ई-केवाईसी खत्म करने की आखिरी तारीख में विस्तार

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 11 पशुओं को अभिलेखों में दर्ज किया जा चुका है। 11वें भाग को लगभग 10 करोड़ अंशों के अभिलेख में कितना रखा गया है। 11वें ऑफर के तहत पब्लिक पावर की ओर से करीब 21000 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है। ई-केवाईसी की पूर्ति की अंतिम तिथि को जनशक्ति द्वारा बढ़ा दिया गया है। पहले ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई 2022 थी। जिसे अब बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया गया है। यह मानते हुए कि डेयरी पशु मालिक वास्तव में इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उस समय, उन्हें इसकी आवश्यकता है जल्दबाजी में अपना ई-केवाईसी पूरा करें। देना। इसी तरह किसान किसी अन्य व्यक्ति की सहायता के बिना या सीएससी फोकस के माध्यम से ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट करके जरूर बताएं जो छूट गया हो।

join telegram channel

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के का उद्देश्य

भारत एक कृषि प्रधान देश है, देश में 75% लोग खेती करते हैं, देश के सभी किसान आर्थिक रूप से बागवानी के अधीन हैं, इसे याद करते हुए, भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान दिया है। इस योजना की शुरुआत 2022 से की गई है। इस योजना के माध्यम से खेती करने वाले किसान को बेहतर व्यवसाय देना और किसान को आत्मनिर्भर और व्यस्त बनाना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव

  • आधार कार्ड अनिवार्य:- दोस्तों अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाना है तो आपके लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
    जोत सीमा की समाप्ति:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई तो इस योजना के लिए जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या 5 वर्ग कृषि योग्य भूमि थी, उन्हें ही इस योजना के लिए याद किया गया। फिलहाल इस ब्रेकिंग प्वाइंट को केंद्र सरकार ने रद्द कर दिया है।
  • कार्यालय स्थिति जानने के लिए: – अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपने आवेदन से स्थिति स्वयं जान सकते हैं। इसके लिए आपके पास बस आधार नंबर या मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर होना चाहिए। जिसकी सहायता से आप वास्तव में अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।
  • स्व-सूचीकरण के लिए कार्यालय:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई तो इस योजना में नाम दर्ज कराने के लिए बहीखातेदारों, कानूनगो व कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़े। जो भी हो, वर्तमान में लोक प्राधिकरण ने इस आवेग को समाप्त कर दिया है। वर्तमान में कोई भी रैंचर घर बैठे ही अपना नामांकन पूरा कर सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड :-वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सूचीबद्ध हैं, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का कोई रिकॉर्ड नहीं देना है। जिससे किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना आसान हो जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों की आर्थिक स्थिति भी ठीक रहेगी। PM Kisan Yojana,PM Kisan Yojana

|| PM Kisan Yojna EKYC || PM Kisan Yojna EKYC || PM Kisan Yojna EKYC || PM Kisan Yojna EKYC || 

If you want to ask me something then you can reach me through comment or via instagram

 

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Google News Join Now ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Telegram Channel Sarkari Yojana ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

FAQ’S पीएम किसान सम्मान निधि योजना

✅पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह एक रैंचर हेल्प षडयंत्र है, जिसके तहत लोक प्राधिकरण ने देश भर के पशुपालकों को 2000 रुपये की आर्थिक मदद मुफ्त में दी है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू की गई थी?

24 फरवरी, 2019 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा पीएम-किसान षड्यंत्र को विदा किया गया था

1 thought on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन। Pm KISAN APPLY ONLINE”

Leave a Comment