ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

बिहार में नियुक्त होंगे 19000 पुलिसकर्मी,यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar Police Bharti 2023 Online Apply | बिहार पुलिस ऑनलाइन आवेदन | बिहार पुलिस भर्ती 2023 | bihar police vacancy 2023 |

डायल -112 सेवा में होगी तैनाती: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को डायल -112 सेवा में होगी तैनाती के बारे में बताएंगे। डायल -112 यानी ईआरएसएस के दूसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है 800 नए चार पहियों वाहनों के साथ 200 मोटरसाइकिल ओ भी खरीदी जाएगी।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

डायल -112 सेवा में होगी तैनाती

यह पहला मौका है, जब बिहार पुलिस की ईआरएसएस में मोटरसाइकिलें भी शामिल की जा रही हैं। ताकि किसी घटना होने पर संकरी गलियों में भी आसानी से प्रवेश कर सके। कई शहरों में ऐसी गलियां मौजूद हैं, जहां गाड़ी प्रवेश नहीं कर सकती है। साथ ही शहरों में जाम की स्थिति होने पर घटना स्थल तक जल्द पहुंचा जा सके। मोटरसाइकिल खरीदने से संबंधित प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा ईआरएसएस का संचालन सही तरीके से करने के लिए सिपाही से दारोगा तक के 19 हजार कर्मियों की बहाली की जायेग यह बहाली दो चरणों में होगी।

Police Bharti 2023,बिहार पुलिस ऑनलाइन आवेदन,बिहार पुलिस भर्ती 2023,पुलिस भर्ती  2023
Police Bharti 2023

दोस्तों ईआरएसएस में बहाली से संबंधित प्रस्ताव पर कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है। इसके बाद अब वित्त विभाग समेत अन्य विभागों से अंतिम रूप से मोहर लगने के बाद इससे संबंधित अधिसूचना राज्य सरकार जारी करेगी। इसके साथ ही बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इस वर्ष के अंत तक पुलिस महकमा में करीब 67 पदों पर बहाली होनी है, जिसमें सिपाही की संख्या सबसे ज्यादा है। इसकी शुरुआत ईआरएमएस में होने वाली बहाली से होने जा रहा है।

गाड़ियों की तैनात

पुलिस मोकामा नए वर्ष में अपनी क्षमता का विस्तार करने के साथ ही ईआरएसएस को सुदृढ़ करने पर खास तौर से ध्यान दे रही है। वर्तमान में डायल -112 में 400 गाड़ियां तैनात है। 800 नई गाड़ियां आने से इनकी संख्या बढ़कर 1200 हो जाएगी। अब पूरे राज्य में कोई घटना होने पर पुलिस 20 से 25 मिनट में पहुंच जाएगी।

कितने शिफ्ट में ड्यूटी लगती है?

डॉयल 112 में प्रति वाहन तीन सिपाही एक जमादार या दारोगा समेत चार कर्मी की आवश्यकता पड़ती है। तीन शिफ्ट में एक वाहन पर 12 कर्मियों की ड्यूटी रहती है। 800 नये वाहनों के आने पर नौ हजार 600 कर्मियों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा इसे संचालित करने के लिए चल रहे कमांड सेंटर पर अभी करीब 300 कर्मी कार्यरत हैं। 90-90 की संख्या में तीन शिफ्ट में इनकी ड्यूटी लगती है। इसमें टॉ टेकर से लेकर डिस्पैचर तक शामिल हैं। गाड़ियों की संख्य बढ़ने पर कंट्रोल सेंटर के भी कर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। इनकी संख्या 800 तक करने की योजना है। क्षमत बढ़ने पर इसके सॉफ्टवेयर को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह डायल -112 सेवा में होगी तैनाती कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? डायल -112 ईआरएसएस इस से जुड़े कुछ प्रश्न

✅Bihar Karyapalak Sahayak Vacancy 2021 Age Limit?

Ans: Official Notification जारी होने के बाद ही Age Limit की पुष्टि हो पाएगी।

✅Bihar Karyapalak Sahayak Bharti 2021 का कार्य क्या होगा ?

Ans: मंत्री ने कहा कि पंचायतों को मजबूत व सुदृढ़ बनाया जाएगा। बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में पंचायत सरकार भवन बनाएगी। पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खोलना है, जिससे आमलोगों को प्रखंड, मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी।

Ignore Tag: पुलिस भर्ती 2023,Bihar Police Bharti Online,बिहार पुलिस भर्ती 2023,बिहार पुलिस ऑनलाइन आवेदन,bihar police vacancy 2023

Leave a Comment