ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 3.0 (PMKVY 3.0) कौशल विकास योजना

|| pmky scheme in hindi , प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  , PMKVY 2022 , sarkari yojana  ||

दोस्तों जैसा कि आपको ज्ञात होगा वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा युवाओं को बेहतर रोजगार दिलाने और देश से बेरोजगारी की संख्या को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है! वर्तमान में भारतीय युवाओं के बीच जिस योजना की सबसे अधिक चर्चा है आज हम उस योजना के विषय में आपको जानकारी देने जा रहे हैं ! 

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

क्या है कौशल विकास योजना (PMKVY)?

वर्तमान सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (skill india) एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा आपको रोजगार हासिल करने में आसानी हो सकती है, इस योजना का उद्देश्य देश में अधिक से अधिक कौशल विकास को बढ़ावा देना है जिससे युवाओ को उनकी प्रतिभा के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सके, इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाने का है! यह एक परीक्षण योजना है, जिसमें परीक्षा के द्वारा भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके कौशल को विकसित कर एक आयाम देना इस योजना का लक्ष्य है! इस योजना को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भारत सरकार ने एक नए मंत्रालय “कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय” की शुरुआत की है!

कौशल विकास योजना के लाभ (Benefits of skill india)  

  • इस योजना के तहत सरकार २४००००० से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रतिबद्द्ध है! तकनीकी क्षेत्र में कार्य करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा!
  • इस योजना के द्वारा किसी भी क्षेत्र में अपने कार्य कौशल और प्रतिभा को विकसित करने में सहयोग मिलेगा, कर्मचारियों की उत्पादकता बढाने के लिए उन्हें विशेष रूप से प्रोत्साहित करते हुए मौद्रिक इनाम भी दिया जाएगा!
  • ऐसे लोग जो दसवी और बारहवी के बाद पढाई छोड़ चुके हैं और कोई सर्टिफिकेट या प्रमाणपत्र ना होने के कारण उन्हें रोजगार खोजने में मुसीबत का सामना करना पड़ता है, उनके लिए इस योजना में परीक्षण और प्रशिक्षण दोनों की सुविधा भारत सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही है!
  • इस योजना के द्वारा युवाओं को अपने पसंदीदा कार्य को करने के लिए सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए विशेष कौशल विकास केन्द्रों की स्थापना की जायेगी, जहाँ उन्हें एक्सपर्ट्स की मदद प्राप्त होगी, जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने में सहायता होगी!
  • परीक्षण में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को सरकार की ओर से मानदेय भी प्राप्त होगा जिसके आधार पर युवा अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर पायेंगे! इस मौद्रिक इनाम की राशि 8000/- तक होगी!
  • इस योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में मिलाकर कुल 577 प्रकार के पाठ्यक्रम हैं!

प्रधानमंत्री कौशल विकस योजना (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के वेब पोर्टल पर जाएँ या फिर इस लिंक पर क्लिक करें http://pmkvyofficial.org/Index.aspx आपके सामने यह पेज खुलेगा

PMKVY 2022

  • इसके बाद आप इस पेज के दायीं ओर देखने पर दो केसरिया रंग की पट्टियों को देख रहे होंगे, जिसमे से एक है “Notices” और दूसरा है “Quick Links”
  • यहाँ आपको दुसरे विकल्प “Quick Links” पर क्लिक करना है! जिसके बाद आपके सामने चार विकल्प उस पट्टिका में प्रस्तुत होंगे MSDE, NSDC, SKILL INDIA, UDAAN
  • इसमें से आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए “skill india” के लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • कौशल भारत योजना के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एक ऐसा पेज दिखाई देगा जहाँ दो प्रकार के लिंक आपके सामने होंगे “Register as Training provider” और  “Register as a Candidate”.
  • अगर आप किसी भी क्षेत्र में कार्यकुशलता और अनुभव रखते हैं तो आप “ट्रेनिंग प्रोवाइडर” के रूप में यहाँ रजिस्टर हो सकते हैं, अगर आप “कैंडिडेट” के रूप में जुड़ने के इच्छुक हैं तो “Register as a Candidate” पर क्लिक करें!
  • जिसके बाद आपके सामने यह पेज खुलेगा, यहाँ पर सभी जानकारियाँ ध्यानपूर्वक भरें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें!

 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

आपके रजिस्ट्रेशन के सफल होने की सूचना आपको आपके दिए गए मेल या मोबाइल नम्बर के द्वारा प्राप्त होगी!

Pmkvy courses list 2022

Sl No Industry/Skill/Sector
1 Agriculture
2 Apparel, Made-ups & Home Furnishing
3 Automotive
4 Beauty & Wellness
5 BFSI
6 Capital Goods
7 Construction
8 Domestic Workers
9 Electronics
10 Food Industry Capacity and Skill Initiative
11 Furniture & Fittings
12 Gem and Jewellery
13 Handicrafts and Carpet
14 Healthcare
15 Indian Iron and Steel
16 Indian Plumbing
17 Infrastructure Equipment
18 IT/ITes
19 Leather
20 Life Sciences
21 Logistics
22 Media and Entertainment
23 Mining
24 Power
25 Retailers Association’s
26 Rubber
27 Security
28 Skill Council For Green Jobs
29 Skill Council For Persons with Disability
30 Sports
31 Telecom
32 Textile
33 Tourism & Hospitality

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, इस योजना के माध्यम से युवाओं में रोजगार के लिए कौशल विकसित करना और युवाओं को प्रोत्साहित कर सक्षम बनाना इस योजना का का मुख्या उद्देश्य है, इसका लक्ष्य सीधे तौर पर युवाओं को लाभ पहुंचाने से है! इसके माध्यम से युवाओं में किसी भी क्षेत्र में अपने कौशल को अपनी स्किल्स को बढाने में सहायता मिलेगी! भारत सरकार द्वारा स्थापित किये गए कौशल विकास केन्द्रों में कैंडिडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी, उन्हें उद्यमी बनाने के उद्देश्य से और प्रोत्साहन के लिए मौद्रिक ईनाम की भी भारत सरकार के द्वारा नीति तैयार की गयी है!

PMKVY 3.0, PMKVY 3.0, PMKVY 3.0, PMKVY 3.0, PMKVY 2022

Friends, to update, you will answer any question in your mind, you will be disabled forever, you will ask what is your answer.

Note: – In the same way, we will first give information about the new or old government schemes launched by the Central Government and the State Government on this website. jammuuniversity.in If you give through, then do not forget to follow our website.

join telegram channel

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

Posted by Sanjit Gupta

Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information
Follow Google News ↗️Click Here
Facebook Page ↗️Click Here
Instagram ↗️Click Here
Twitter ↗️Click Here
Website  ↗️Click Here

PMKVY 2022

0 thoughts on “Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 3.0 (PMKVY 3.0) कौशल विकास योजना”

  1. योजना अच्छी.नहीं मानता हूं इसमें भ्रष्टाचार है।
    इसमें ईमानदार लोग मारे गए हैं।

    Reply

Leave a Comment