ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Driving License Online Apply : RTO जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की झंझट खत्म ? यहाँ से करें ऑनलाइन

Driving License Online Apply,ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म,ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं,ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड,driving licence application status

Online Driving License Apply 2022 : ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट शुरू कर दी गई है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि अब सारी सुविधाएं डिजिटल माध्यम से पूरी हो रही है। अब कोई भी सरकारी दस्तावेज आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन आवेदन कर बना सकते हैं। अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि ड्राइवर लाइसेंस कैसे बनाए तो दोस्तों अब आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे बैठे बना सकते हैं। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वाहन से संबंधित सभी दस्तावेजों को अपडेट रखने से यह सुनिश्चित होगा कि ट्रैफिक पुलिस अधिकारी द्वारा पूछे जाने पर आपको नामौजूद दस्तावेजों के लिए किसी भी दंड का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस खंड में, हमने ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण प्रक्रिया के बारे में जो कुछ भी आवश्यक है। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप कैसे ड्राइविंग लाइसेंस का ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी आने जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख से जुड़े रहिए।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Driving License Online Apply,ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म,driving licence application status

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं?

जो भी उम्मीदवार अपना ड्राइवरी लाइसेंस बनाना चाहते हैं उनके लिए सरकार द्वारा कुछ पात्र काय निर्धारित की गई है।
ड्राइविंग लाइसेंस बनबाने के लिए आपके पास आधारकार्ड होना जरुरी है। इसके अलावा आपके पास मोबाइल नंबर और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए नेटबैंकिंग भी होना चाहिए। अगर कोई भी व्यक्ति जगह भी लाइसेंस के बिना वाहन का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए उसे जुर्माना भी देना पड़ सकता है। लेकिन उम्मीदवार ध्यान दें ड्राइविंग लाइसेंस से बड़े आपके पास लर्निंग ड्राइविंग सिद्ध होना बहुत जरूरी है। तो इन वेबसाइट में अपनी सारी डिटेल भरने के बाद आपको एप्लिकेशन नंबर मिलेगा जो आपके बहुत काम आएगा इस एप्लीकेशन नंबर से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ट्रैक कर सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की संपूर्ण जानकारी

भारतीय सड़कों पर अपना मोटर वाहन चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यह उन आवश्यक डॉक्यूमेंट्स में से एक है जिसे वाहन मालिक को हर समय अपने पास रखना चाहिए। यह देखते हुए कि ड्राइविंग लाइसेंस लंबी वैधता के साथ आता है, ज्यादातर लोग इसकी एक्स्पायरी‌ डेट को भूल जाते हैं।ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन का प्रिंट निकलना है. इसके साथ आपको अपनी पहचान के दस्तावेज जैसे आधार कार्ड की फोटोकाफी अटेच करके नजदीकी RTO ऑफिस जाना है। RTO ऑफिस में आपकी ड्राइविंग का टेस्ट लिया जायेगा और इसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट कर दी जाएगी। कुछ दिन बाद आपका ड्राइविंग लाइसेन्स बन जायेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • परिवहन वेबसाइट स्रोत: https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर मेनू के बाईं ओर “ऑनलाइन आवेदन करें” को चुनें
  • फिर, ड्राइविंग लाइसेंस पर सेवाएं पर क्लिक करें
  • यहां आपको अपना आवेदन पत्र कैसे भरना है, इस बारे में निर्देश प्राप्त होंगे। आगे बढ़ने से पहले उन्हें अच्छी तरह पढ़ लें। जब आप कर लें तो ‘ Next’ पर क्लिक करें।
  • अपनी जन्मतिथि और वर्तमान लाइसेंस नंबर दर्ज करें और ” Go” बटन दबाएं
  • इसके बाद आप “आवश्यक सेवाएं” पृष्ठ देखेंगे जो केवल उन सेवाओं को प्रदर्शित करेगी जो आपके वर्तमान ड्राइविंग लाइसेंस पर लागू होती हैं। आपको दिए गए विकल्पों में से “नवीनीकरण” का चयन करना होगा।
  • फिर आपको फॉर्म में दिए गए किसी भी अन्य प्रासंगिक व्यक्तिगत और/या वाहन से संबंधित विवरण भरने की आवश्यकता होगी।
  • इसके पश्चात् आपको RTO में जाना होगा और अपेक्षित फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे।
  • इसके पश्चात् आपके दस्तावेज़ों का वेरीफिकेशन किया जाएगा।
  • वेरीफिकेशन के बाद, आपको अपना लाइसेंस या तो उसी दिन या 15 दिनों की अवधि के भीतर प्राप्त हो जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस का ऑनलाइन उद्देश्य

सरकार का उद्देश्य देश के नागरिकों को घर बैठे बैठे ऑनलाइन ड्रेसेस बनाने की सुविधा देना है इंटरनेट के माध्यम से दस्तावेज बनाने बहुत ही आसान हो गया है। अब आप ऑनलाइन माध्यम से कोई भी सरकारी दस्तावेज आसानी से बना सकते हैं। पहले उम्मीदवारों को अपने सरकारी दस्तावेज बनाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से उम्मीदवारों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता था। लेकिन आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है। ड्राइवरी लाइसेंस ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया के कारण आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन के लिए निर्धारित योग्यता

  • उम्मीदवार भारत का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक का उम्र कम से कम 18 वर्ष से ऊपर होना चाहिए।
  • आवेदक मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • परिवार की रजामंदी होनी बहुत ही आवश्यक है।
  • आवेदनकरता को परिवहन विभाग के ट्रैफिक नियमों के बारे में पता होना चाहिए।
  • कई गियर वाले वाहनों के लिए आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या इससे ऊपर होना अति आवश्यक है।

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट में कैसे सवाल आते हैं?

जब आप ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए जाते हैं तो आपको ऑनलाइन स्क्रीन पर टैक्स देना होगा। ऑनलाइन टेस्ट में आपको ट्रैफिक वाहन से संबंधित कुछ प्रश्न दिए जाते हैं। जिसमें से आपको सही उत्तर देने पर ही लाइसेंस दिया जाएगा। यदि आप वेबसाइट के माध्यम से आवेदन नहीं करना चाहते हैंI एक बार जब आप इन सभी चरणों का पालन करते हैं, तो आपके समक्ष एक पावती पृष्ठ (एक्नॉलेज्मेंट पेज) आ जाएगा जहां आप अपनी आवेदन ID देख पाएंगे (आपको इसका प्रिंट लेने की सलाह दी जाती है) आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सभी विवरणों के साथ एक SMS भी प्राप्त होगा। तो आप अपने नजदीकी RTO से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। आपके द्वारा फॉर्म भरने और आवश्यक डॉक्यूमेंट्स जमा करने के बाद RTO अधिकारी उन्हें सत्यापित करेंगे। यदि आपने उसी RTO में नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है जिससे आपने अपना प्रारंभिक लाइसेंस प्राप्त किया था तो आपको उसी दिन के भीतर अपना नवीनीकृत लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा।

join telegram channel

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन नवीकरण करने की प्रक्रिया

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण (रिन्यूअल) होना है तो भारत में अपने ड्राइविंग लाइसेंस को नवीनीकृत करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करने की आवश्यकता होती है-

  • क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की वेबसाइट पर जाएं।
  • ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ टैब चुनें।
  • आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। ‘ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करें और 200 रूपये के आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।
  • वेरीफिकेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • सफल वेरीफिकेशन के बाद, जल्द ही आपको नया ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा।

FAQ’S Driving License Online Apply

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में कितना खर्च आता है?

driving licence जारी करने के लिए 200 रुपए, कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की फीस 200 रुपए। अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करने के लिए 1000 रुपए, driving licence renew करने की फीस 200 रूपए। ड्राइविंग लाइसेंस में पते में बदलाव के लिए किसी आवेदन पर शुल्क 200 रुपए।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या क्या लगता है?

-निवास प्रमाण पत्र
-पते का सबूत ( राशन कार्ड, पेन कार्ड, बिजली का बिल )
-जन्म तिथि का प्रमाण पत्र ( आप अपने जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए 10th की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पहचान पत्र दे सकते है )
-हस्ताक्षर
-लर्निंग लाइसेंस नंबर

Ignore Tag :- ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म,ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म,ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं,ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं,ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड,ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड,ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड,driving licence application status,driving licence application status

1 thought on “Driving License Online Apply : RTO जाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की झंझट खत्म ? यहाँ से करें ऑनलाइन”

Leave a Comment