ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

Sell Old Notes Rs.1,5,10 : यहाँ बेचे और पाये लाखों रुपया,जानें पूरी जानकारी

Sell Old Notes Rs.1,5,10 | पुराना पैसा कैसे बेचे | online,old coin selling website |

Old Notes Exchange: अगर आपके पास भी 1, 5 और 10 रुपए के पुराने नोट हैं तो आप इन्हें बेचकर लखपति बन सकते हैं। ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट्स खरीदती हैं और बेचती हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Old Notes Exchange

अगर कोरोनाकाल में आपकी नौकरी चली गई है और आप खाली बैठे हैं तो परेशान न हो। आज हम आपको कमाई का एक ऐसा जरिया बता रहे हैं, जहां आप मिनटों में लखपति बन सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ करने की या कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे मोटी रकम कमा सकेंगे। हम बात कर रहे हैं 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोटों की। जी हां। आपके पास अगर बेकार पड़े पुराने हैं, तो रातोंरात आपकी किस्मत बदल सकती है।

पुरानी या रेयर करेंसी से करें कमाई

अपनी गुल्लक या लॉकर में रखें पुराने 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोटों पर नजर डालें। ये नोट भले ही अब चलन में न हो लेकिन ये आपका बड़ा फायदा कर सकते हैं। ये पुराने नोट और सिक्के अपनी दादी या नानी के पर्स में भी देख सकते हैं। इन पुराने नोटों को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म antiques और collectables पर बेच सकते हैं।

Sell rs 1,5,10 Old Notes,old coin selling website,पुराना पैसा कैसे बेचे
Sell rs 1,5,10 Old Notes

1 रुपये नोट से मिल सकते हैं 45 हजार रुपये

अगर आपके पास यह 1 रुपये का पुराना नोट रखा है तो आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास साल वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया 1 रुपये का नोट है तो आप इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसका सीरियल नंबर 123456 है। ये नोट 45000 रुपये में बिक रहा है। ये नोट आप Coinbazzar वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

यहां कर सकते हैं बिक्री

इस नोट को आप Coinbazzar वेबसाइट पर बेच सकते हैं। यहां पुराने 1 रुपये के बंडल की मूल कीमत 49,999 रुपये है। डिस्काउंट के बाद इसकी कीमत 44,999 रुपये तय की है। इसके लिए आपको इस वेबसाइट के शॉप सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद आपको “नोट बंडल” कैटेगरी में जाना होगा। जहां आप पूरी डिटेल देख सकेंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

5 रुपये के बदलें मिलेंगे 30 हजार रुपये

अगर आपके पास पांच रुपये का पुराना नोट है तो आप इसे बेच कर मोटी रकम कमा सकते हैं। पांच रुपये का यह पुराना नोट आपको हजारों रुपये का फायदा करा सकता है। बता दें कि इस पांच रुपए के नोट में कुछ फीचर्स होना अनिवार्य है, तभी आपको पांच रुपये के नोट के बदले 30 हजार तक मिल पाएंगे। पांच रुपए का वो नोट जिसमें ट्रैक्टर बना हो, उसके बदले आप ऑनलाइन 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। जिस नोट को रेयर माना गया है उसमें 786 नंबर भी लिखा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी इस नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है। ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप भी एक के बदले हजारों कमा सकते हैं।

जानें, कहां हो रही है इसकी बिक्री

अच्छी बात ये है कि इस पांच रुपये के नोट के बदले पैसे कमाने के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है। ऑनलाइन ही आप इसे बेच सकते हैं। coinbazzar.com आपको पुराने नोट के बदले कई गुना पैसे कमाने का मौका दे रहा है। आपको बस साइट पर जाकर बतौर सेलर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप अपने नोट की तस्वीर को ऑनलाइन अपलोड सेल पर लगा सकते हैं। वहां से इंट्रेस्टेड लोग आपसे संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही हजारों रुपये कमा सकते है।

10 रुपये का नोट दिलाएगा 25 हजार

अगर आपके पास 10 रुपये का पुराना नोट है, तो आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहे कि ऐसे-वैसे किसी भी 10 रुपये के नोट से ऐसा मुमकिन नहीं है, इसके लिए आपको 10 रुपए का एक खास नोट चाहिए। कमाई करवाने वाले इस 10 रुपये के नोट पर अशोक स्तंभ जरूर होना चाहिए। बता दें कि इस खास तरह के 10 रुपए के नोट का चलन काफी पहले हुआ करता था। 1943 में ब्रिटिश राज के समय में इस दस रुपये के नोट को जारी किया गया था। इस नोट पर भारतीय सी डी देशमुख के साइन हैं। दस रुपये के इस नोट पर एक तरफ अशोक स्तंभ है तो दूसरी तरफ एक नाव बनी हुई है। इसके अलावा पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखा हुआ है। तभी इस नोट के बदले में 20-25 हजार रुपए तक मिल सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Old Notes Exchange कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? Old Notes Exchange

✅₹ 5 के नोट कैसे बेचे?

Ans: 5 रुपए का यह नोट (5 rupee note sale) अगर आपके पास है, तो आपकी किस्मत घर बैठे ही चमक सकती है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। अपने ऐसे नोट्स को बेचने के लिए आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर विजिट करें, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा।

✅₹ 1 के नोट की कीमत क्या है?

Ans: लखनऊ निवासी अशोक कुमार के स्टाल पर ब्रिटिश जमाने का एक रुपये का नोट है, जिसकी कीमत दस लाख रुपये है। ब्रिटिश काल के समय की 50 रुपये का नोट आठ लाख रुपये का है।

✅पुराने 10 रुपये के नोट का मूल्य क्या है?

Ans: अगर आपके पास अशोक स्तंभ की छवि वाला 10 रुपये का नोट है, तो आप इससे बहुत पैसा कमा सकते हैं। ये 10 रुपये के नोट ब्रिटिश राज के तहत 1943 में जारी किए गए थे और इन पर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर हैं। इस नोट के बदले 20-25,000 रुपए तक मिल सकते हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅₹ 5 का नोट कौन जारी करता है?

Ans: Reserve bank of India Act के अंतर्गत भारतीय रिजर्व बैंक को देश में सभी मूल्य के Indian Currency यानी Bank Note और Coins जारी करने का अधिकार है।

Ignore Tag: old coin selling website,old coin selling website,old coin selling website,पुराना पैसा कैसे बेचे,पुराना पैसा कैसे बेचे,sell old coin online,sell old coin online,sell old coin online,sell old notes online,sell old notes online,sell old notes online

2 thoughts on “Sell Old Notes Rs.1,5,10 : यहाँ बेचे और पाये लाखों रुपया,जानें पूरी जानकारी”

Leave a Comment