Sharmik Card: कामकाज से आया पैसा कैसे चेक करें ऑनलाइन।500 हर महीने

Shramik Card Paisa Kaise Chek Kare:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि श्रमिक कार्ड भारत सरकार द्वारा श्रमिक लोगों के लिए बनाए गए हैं और अभी भी बन रहे हैं ऐसे में यदि आपने यह Shramik Card बनाया होगा तो आपके Shramik Card के तहत पैसा मिल गया होगा। इस लेख में हम आपको कार्ड में पैसा कैसे चेक करें आप अपने खाते में पैसे कैसे चेक कर सकते हैं।

इन ऑर्टिकल माध्यम से हम यही बताएंगे क्या आप कैसे चेक कर सकते हैं। इसकी जानकारी हम देंगे आपको कई लोगों ने इस कार्य के लिए आवेदन किया है ताकि उसका लाभ उठा सकें। इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत आसान तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने खाते में पैसा जांच कर सकते हैं सरकार से मजदूरों के लिए आवेदन की जांच क्या जो पात्र हैं जिसके माध्यम से खाते में पैसा जाता है इस माध्यम से पैसा कैसे चेक कर सकते हैं और सरकार के शार्मिक को सहायता प्रदान करने के लिए उद्देश्य हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

श्रमिक कार्ड से पैसा कैसे चेक करें और e- sharm card क्या है

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार को दिखाया जाने वाला एक अन्य प्रवेश द्वार है, जिसका लक्ष्य ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से देश के मजदूरों का सार्वजनिक स्तर पर एक डेटा सेट स्थापित करना है और विशेषज्ञों की जानकारी और डेटा एकत्र किया जाएगा। . फिर उसी आधार पर लोक प्राधिकरण विशेषज्ञों के लिए व्यवस्था और नियम बनाएगा। लोक प्राधिकरण गारंटी देगा कि योजनाओं का लाभ केवल ढलान वाले क्षेत्र के मजदूरों तक पहुंचे। लोक प्राधिकरण के हित में देश के सभी मजदूरों को चरित्र कार्ड और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर वर्गों में बांटा जाएगा। जिसका असाधारण कार्ड नंबर दिया जाएगा। इसी आधार पर लोक प्राधिकरण विशेषज्ञों का रिकॉर्ड बनाएगा। लोक प्राधिकरण की तैयारी लगभग 38 करोड़ मजदूरों को ई-श्रम पर दर्ज करने की है।

Shramik Card Panjikaran 2023 Highlights

योजना का नाम Shramik Panjikaran
इनके द्वारा शुरू की गयी उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी  राज्य के श्रमिक लोग
पंजीकरण का प्रकार ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट  https://www.upbocw.in/
Direct Link Click Here

Shramik Card pisa kaise check kare E-shram CARD ka फायदे

  1. भारत सरकार के द्वारा असंगठित देती क्षेत्रों के लिए जो भी योजना लाती है अभी जो योजना चल रही है सीधा फायदा e-sharm कार्ड वाले को ही होंगे।
  2. कोई भी sharmik एक काम करने के लिए जाते हैं उनको सरकार को यह पता नहीं रहेगा कि कौन व्यक्ति कहां जा रहा है और इससे हिसाब से इस प्रकार की और कल्याणकारी काम किए जाएंगे हर संभव तक मदद की जाएगी।
  3. जब आप कार्ड बनवा जाइएगा तो आपसे पूछा जाएगा कि आप कहा काम सीखे हैं।
  4. खान मंत्री बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा इसके अंतर्गत मजदूरों को ₹200000 की तक दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा इसमें 1 साल का प्रीमियम सरकार की ओर दिया जाएगा।
  5. केंद्रीय स्थान माहौल रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्रों के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का अकाउंट नंबर जारी कर दिया। इस कदम से कल्याणकारी योजनाएं की बोतल भी लेती हो जाएगी और मजदूरों के संकट समय में कई लाभार्थी योजनाओं का फायदा भी मिलेगा।

e-sharm का पैसा किसको कितना और कब मिलेगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से जनादेश के अनुसार करोड़ों पंजीकृत श्रमिकों को ₹500 की दर से 4 माह के लिए ₹2000 का लाभ दिया जाना है यह ध आप भी जानिए मजदूर को भरण-पोषण भत्ता योजना जिसकी ₹1000 की पहली किस्त सभी शर्मिक के बैंक खाते में भेज दी गई है लेकिन अभी तक इस योजना को ₹1000 या किस्त नहीं मिली है इसके पीछे का कारण यह है कि कुछ शार्मिक का पंजीकरण के बाद में किया गया है इसके कारण श्रमिकों के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होते हैं पूरा नहीं हो पाया है ताकि शार्मिक को 1000 भेज दी जाएगी।

श्रमिक कार्ड का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको लेबर कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने होम पेज खुलकर आयेगा।
  • उस होम पेज खुलने के बाद आपके सामने Know your payment का ऑप्शन दिखाई देगा उसको सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिससे कुछ जानकारी पूछी जाएगा उस से भरे और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सेंड ओटीपी करें।
  • उसके बाद आपने मोबाइल नंबर से प्राप्त ओटीपी हके माध्यम से खाते को जांच कर सकते हैं।

आप अपने लेबर कार्ड के पैसे आसानी से चेक कर पाएंगे?

  • मोबाइल ऐप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाना होगा उसमें उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • तब आपके सामने उमंग एप खोलने के बाद आपका अकाउंट बनाने के बाद आगे बढ़ना है।

S.m.s. भेजकर इस e-shram कार्ड का पेमेंट किस्त चेक करें?

  • यह आपके खाते में आए पेमेंट को जानने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं यदि आपके मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को s.m.s. बॉक्स को चेक करें।
  • आप इस प्रकार के आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके खाते में भरण-पोषण दीए गए राशी रूप में दी जाती वित्तीय सहायता पहुंची या नहीं।
  • सरकार की ओर से यदि आपके खाते में सहायता राशि पहुंची है तो आपके पास एसएमएस आया होगा।
  • s.m.s. में आपके खाते में भेजी गए रकम और तिथि समय आदि सभी का उल्लेख रहेगा।

पीएफएमएस के माध्यम से इस श्रमिक कार्ड में पैसा चेक करे

  • सबसे से पहले एफएमएस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • आप वेबसाइट के होम पेज पर आपको KNOW Your payment का ऑप्शन क्लिक करना होगा।
  • नए पेज पर आपके सामने payment by account ऑप्शन आएगा
  • यहां आप जब अपने बैंक का नाम अपना खाता संख्या भरकर कैप्चा कोड डालना होगा उसके बाद क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा
  • उसके बाद आप के खाते की जानकारी सामने आएगी

किसे मिलेगा ₹1000 का लाभ?

  1. रजिस्टर श्रमिकों के दुर्घटना में मृत्यु होने पर ₹200000 दिए जाएंगे।
  2. आशिक रूप से विकलांग होने पर बीमा योजना के तहत ₹100000 की राशि दी जाएगी।
  3. e-shram कार्ड के लाभार्थियों को भविष्य में पेंशन का भी लाभ मिल सकता है।
  4. E-SHRAM कार्ड के लाभार्थियों को इलाज में भी आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  5. गर्भवती महिलाओं को बच्चे के भरण-पोषण के लिए राशी दिए जायेगी।
  6. बच्चों के पढ़ाई के लिए भी आर्थिक मदद की जाएगी
  7. मकान बनाने के लिए धनराशि दी जाएगी

यूपी e-shram का पमेंट स्टेटस 2022

युपी सरकार के द्वारा पहले ही 3 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश में सभी श्रमिक कार्ड धारकों अकाउंट में पहली किस्त ₹1000 ट्रांसफर कर दिए गए थे और श्रमिकों का वर्तमान में बड़ा सवाल है की दूसरी किस्त कब आएगी। कौनसी शर्म की दूसरी किस्त के 3 अप्रैल को आने की पूरी संभावना थी यह संभव हो सकता है उत्तर प्रदेश सरकार की दूसरी किस्त मुझे चुनाव बाद भेज देंगे आपको हम बता दें कि फरवरी और मार्च के दोनों महीने की एक ₹1000। 3 अप्रैल के साथ आ सकती है इससे पहले योगी सरकार को करोड़ों अकाउंट में ट्रांसफर की थी।

jansunwai up

Leave a Comment