ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

UP BOARD EXAM 2023: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षाओं पर मंडराया खतरा,फिर से प्रमोट होंगे छात्र

यूपी बोर्ड परीक्षा न्यूज | UP BOARD EXAM 2023 | UP BOARD EXAM NEWS | यूपी बोर्ड परीक्षा लैटस्ट न्यूज | up board exam news | UPMSP releases UP board 10th, 12th date|

UP BOARD EXAM 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट अभी जारी नहीं की गई है, लेकिन कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल की घटनाएं रोकने के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। बोर्ड अधिकारी परीक्षाओं से पहले ही नकल माफिया की नकेल कसने में जुटे हुए हैं। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए दूरदराज के केंद्रों तक की भाग-दौड़ न करनी पड़े, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

UP BOARD EXAM LATEST NEWS TODAY 

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023 की जैसी तिथियां घोषित हुई है इसी बीच कोरोना को लेकर भी खबरें काफी तेजी से आने लगे हैं। और विदेशों में बहुत ही ज्यादा कोरोना का कहर मचा हुआ है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के जो भी लोग हैं और छात्र हैं उन्हें अब काफी चिंता सताने लगी है। इनका सोचना है कि यूपी बोर्ड एग्जाम कोरोना का प्रभाव पड़ सकता है। बता दे स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना को लेकर गाइडलाइन भी जारी की गई है। यूपी बोर्ड एग्जाम पर कोरोना का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ने वाला। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बताया है कि कोरोना कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। अगर कोरोना की स्थिति ज्यादा बढ़ती है कंट्रोल में नहीं रहती है तो फिर क्या छात्र प्रमोट कर सकते हैं जानने के लिए पोस्ट आगे पढ़ें।

UP BOARD EXAM 2023,यूपी बोर्ड परीक्षा 2023,यूपी बोर्ड परीक्षा न्यूज
UP BOARD EXAM 2023

16 फरवरी से शुरू होनी है बोर्ड परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी कर दी गई है। डेट सीट के अनुसार यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होगी। आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू होकर 3 मार्च 2023 तक चलेगी। यानी कि 14 दिनों के भीतर यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो जाएगी। जिसमें दसवीं की परीक्षा 3 मार्च को, अरे भाई तो वही 12वी की परीक्षा 4 मार्च 2023 को खत्म होगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह UP BOARD EXAM 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

धन्यवाद !

(FAQs)? UP BOARD EXAM 2023

✅क्या 2023 में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द हो जाएंगी?

Ans: यूपी बोर्ड केवल एक सत्र के दौरान कक्षा 10 के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। नतीजतन, यूपीएमएसपी में छात्रों को केवल एक बार परीक्षा के लिए उपस्थित होना पड़ता है, जो मार्च 2023 में होगी।

✅यूपी बोर्ड 2023 के एग्जाम कब होंगे?

Ans: यूपी बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक उत्तर प्रदेश बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से आयोजित होंगी. 16 फरवरी से शुरू होकर एग्जाम 03 मार्च 2023 तक चलेंगे. कुल 14 दिनों के अंदर परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी।

✅यूपी बोर्ड फीस कितनी है 2023?

Ans: इसी प्रकार, यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ-साथ 600 रुपये परीक्षा शुल्क, और 1 रुपये अंकपत्र शुल्क यानि कुल 601 रुपये चालान से भरने होंगे।

✅यूपी बोर्ड का सिलेबस कितना कम हुआ है 2023?

Ans: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं सिलेबस 2022-23 – यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल पाठ्यक्रम 2023 को कम कर दिया है। यूपी बोर्ड कक्षा 10 पाठ्यक्रम 2023 में 30 प्रतिशत की कमी की गई है। कम किया गया यूपी बोर्ड 10वीं सिलेबस 2023 आधिकारिक वेबसाइट यानि upmsp.edu.in पर उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Comment