Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Kisan 16th Installment Date: 16वीं किस्त का पैसा रिलीज डेट घोषित, इस दिन मिलेगा 16वीं किस्त का पैसे, यहाँ से चेक करें अपना स्टैटस

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

PM Kisan 16th Installment Date: किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत की, जिसके तहत किसानों को एक वर्ष में ₹6000 की राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। जिससे किसान उसे अपनी फसलों में आवश्यकतानुसार खर्च कर सकते हैं। PM किसान योजना का लाभ अभी तक कई किसानों ने उठाया है।

Advertisements

PM Kisan Yojana 16th Installment Date

वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त प्रकाशित हुई है, इसलिए किसानों को इसकी अगली 16वीं किस्त का इंतजार है। PM Farmers Scheme की पंद्रहवीं किस्त 15 नवंबर 2024 को जारी की गई थी, इसके साथ ही अगली किस्त के लिए आवेदन शुरू हो गया था, जिसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

Advertisements

यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं और अगली 16वीं किस्त के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज के लेख में हमने आपको पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त की जानकारी दी है। और इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी बताई गई है, जिसे पूरा करने के बाद आपकी अगली 16वीं किस्त शुरू होगी। इसलिए, पूरी जानकारी के लिए को अंत तक बने रहना चाहिए।

Date of PM Kisan’s 16th installment

PM Kisan 16th Installment Date: प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान योजना की पंद्रहवीं किस्त घोषित होने के बाद किसानों को अगली किस्त की उम्मीद है। पीएम मोदी ने 15 नवंबर को 15वीं किस्त जारी की थी, साथ ही अगली किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है, जिसके बाद यह आपके बैंक खाते में जमा होगा।

किसानों को इस योजना के तहत हर वर्ष छह हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं. इस वर्ष की अंतिम किस्त अभी बाकी है। सूत्रों के अनुसार, इस वर्ष की अंतिम राशि फरवरी से मार्च के बीच में दी जाएगी और सीधे किसानों को दी जाएगी।

PM किसान योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन (NEW FARMER RAGISTERATION) का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप दो नए विकल्पों को देखेंगे: एक ग्रामीण किसानों के लिए और दूसरा शहरी किसानों के लिए।

इस पेज पर अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य और कैप्चा कोड दर्ज करें. फिर सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें, जो आपके आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ओटीपी देगा. इसे दर्ज करने के बाद पीएम किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें पूछे गए सभी विवरणों को अपलोड करने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है, तो आपका नाम किसान लाभार्थी सूची में शामिल हो जाएगा और आप भी पीएम किसान योजना का लाभ लेने लगेंगे। PM किसान योजना में अपना नाम देखने के लिए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करें।

पीएम किसान योजना की रिपोर्ट कैसे देखें?

अगर आपने भी पीएम किसान योजना के लिए अपना आवेदन फॉर्म भेज दिया है और अब आप अपना नाम देखना चाहते हैं, तो पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर आपको स्टेटस ऑफ सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर (STATUS OF SELF RAGISTERED FARMER) का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा

हमने आज के इस लेख में आपको पीएम किसान योजना से जुड़ी जानकारी दी है, जिसमें पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त भी शामिल है, साथ ही पंजीकृत करने के लिए आवश्यक विवरण भी शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि यह जानकारी महत्वपूर्ण है, तो इसे अन्य किसानों से भी शेयर करें।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment