Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Kisan Nidhi Yojana 16th Installment: इस दिन सरकार जारी करेगी 16वीं किस्त का पैसा, किस्त पाने के लिए करें ये काम जानें पूरी जानकारी

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

PM Kisan Nidhi Yojana 16th Installment: करोड़ों किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना जारी किए। जिसके अंतर्गत किसानों को उनके खाते में हर साल ₹6000 रुपए दिए जाते हैं। और यह ₹6000 हर साल तीन किस्तों में दिया जाता है और हर क़िस्त का पैसा चार महीना के अंतराल में किसानों के खाते में जाता है। हाल ही में 15वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में जारी कर दिया गया। अब किसानों को 16वीं किस्त के पैसे का इंतजार है। तो आईए जानते हैं सरकार 16वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में किस दिन जारी करेंगे? आपको बता दे की सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त के बारे में अधिकारी ऐलान नहीं किया गया है।

Advertisements

माने तो सम्मान निधि योजना का 16वीं किस्त अगले साल 2024 में फरवरी,मार्च महीने में जारी किया जा सकता है। वहीं कुछ लोगों को 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा क्योंकि वे लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना फायदा उठाकर गलत तरीके से पैसा ले रहे हैं।

PM Kisan Yojana 16th Installment Realsed Date

Advertisements

ऐसे में जिन किसानों ने अपना भूलेख का सत्यापन और ईकेवाईसी नहीं करवाई है। उन लोगों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिन किसानों ने आवेदन करते समय कोई गलती या फिर कोई गलत जानकारी दी है। तो उनको भी इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा। तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द ही इन कार्यों को पूरा अन्यथा उन्हें 16वीं किस्त का पैसा उनके खाते में नहीं मिलेगा।

PM Kisan Beneficiary Status Check Steps

PM Kisan Nidhi Yojana 16th Installment: अगर आपको भी प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अगले किस्त यानी की 16वीं किस्त का इंतजार है। आप जानना चाहते हैं कि अगली किस्त आपको मिलेगी या नहीं मिलेगी तो इसके लिए आपको पीएम किसान का बेनिफिशियरी लिस्ट देखना होगा। किसान बेनिफिशियरी स्टेटस देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं:

  • पीएम किसान योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आ जाना है।
  • उसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल खुल जाएगा।
  • यहां पर आने के बाद आपको “Know Your Status” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary List Check

PM Kisan Nidhi Yojana 16th Installment: अगर आप 16वीं किस्त का पैसा चाहते हैं तो तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि पीएम किसान लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इसको जानने के लिए आपको नीचे दिए गए फॉलो करना होगा इसको फॉलो करके आप अपना बेनिफिशियरी लिस्ट में नाम देख सकते हैं:

  • पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जानी है।
  • आपको होम पेज पर Farmer कॉर्नर Section में आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको बेसिक इनफार्मेशन भर देनी है।
  • सारी जानकारी करने के बाद आप “Get Report” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने गांव की लाभार्थी सूची देख सकते हैं और उसमें आपका नाम है या नहीं यह भी पता लगा सकते हैं। और इसकी अधिक जानकारी के लिए पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अपना पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस और लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं और 16वीं किस्त के बारे में भी हमने बात करी है अगर इससे रिलेटेड आपको अगर कोई भी इनफार्मेशन चाहिए। तो आप कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद!

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Kisan 16th Installment कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQs PM Kisan 16th Installment

How can I find out the status of my Kisan PM payment?

First, use your device to go to pmkisan.gov.in. After the home page loads, you must click on PM Kisan 16th Installment Beneficiary Status 2024. You have to choose from the two alternatives that are displayed on the screen: search by registration number or search by mobile number.

In 2023, how do I view my PM Kisan balance?

Step 1: Visit the PM-KISAN official website, which is linked below. Step 2: Select either “Beneficiary List” or “Beneficiary Status.” Enter the registration number in step three. Step 5: Select “Get Data” or “Submit.”

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment