Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

किसानों को कृषि ड्रोन खरीदने के लिए 5 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी, यहां से ऑनलाइन आवेदन करें।

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Agri Drone Subsidy 2023:: आधुनिक युग में, कृषि कामों में नवीनतम तकनीक का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। कृषि को सरल बनाने के लिए विज्ञान के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। वर्तमान में किसानों द्वारा खेतों में ड्रोन की मदद से दवा और उर्वरक का उपयोग करने में आसानी हो रही है। पहले, किसानों को खेत में काम करते हुए कई घंटों तक लगता था, लेकिन अब कुछ समय में ही ड्रोन की मदद से काम पूरा हो जाता है। Agri Drone Subsidy 2023 | agriculture drone subsidy apply online | agri drone price | agri drones in India | 

Advertisements

एक बार रासायनिक के संपर्क में आने से किसान की तबीयत खराब हो जाती है। किसानों को अब इस समस्या से निपटने के लिए कृषि ड्रोन का उपयोग करना होगा। भारत सरकार, राज्य सरकार और कृषि विभाग भी इस तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा दे रहे हैं।

किसान ड्रोन सब्सिडी योजना: 2023 में उपलब्ध होने वाली एग्री ड्रोन सब्सिडी योजना एक सरकारी योजना है, जो कृषि ड्रोन प्रौद्योगिकी के लिए सब्सिडी प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। भारत में किसानों और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को अलग-अलग कृषि अनुप्रयोगों के लिए 50% तक की सब्सिडी प्राप्त करने की सुविधा होगी।

Advertisements

ऑनलाइन मार्केटप्लेस:

  • कई ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं जो कृषि ड्रोन के विशेषज्ञ हैं, जैसे डीजेआई एग्रीकल्चर, एजईगल और प्रेसिजनहॉक।
  • किसान अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप ड्रोन खोजने के लिए इन वेबसाइटों को ब्राउज़ कर सकते हैं और उन्हें सीधे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
विशेषता मूल्य (3.5 लाख से 11.5 लाख तक)
पानी धारण क्षमता 10 लीटर
मटेरियल कार्बन फाइबर
क्षमता 16000 मिलीएएच
वजन 3 किलोग्राम
उड़ान की दूरी 1-2.2 किलोमीटर
फ्रीक्वेंसी रेंज 2.400-2.474 जीएचजीजी
आपातकालीन बाधा प्रतिक्रिया 3-96 फीट
बैटरी लाइफ 2 घंटे
घंटे की ऑपरेशन दक्षता 10-15 मिनट

स्थानीय ड्रोन डीलर:

  • कई ड्रोन निर्माताओं के पास स्थानीय डीलर होते हैं जो किसानों को उनकी जरूरतों के लिए सही ड्रोन चुनने और खरीदने में मदद कर सकते हैं।
  • किसान निर्माता की वेबसाइट पर स्थानीय डीलरों को खोज सकते हैं या अपने क्षेत्र में ड्रोन डीलरों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।

Agri Drone Subsidy 2023

कृषि उपकरण आपूर्तिकर्ता:

  • कुछ कृषि उपकरण आपूर्तिकर्ता कृषि ड्रोन भी बेचते हैं, या तो सीधे या ड्रोन निर्माताओं के साथ साझेदारी के माध्यम से।
  • किसान अपने नियमित आपूर्तिकर्ताओं से पूछताछ कर सकते हैं कि क्या वे कृषि ड्रोन की पेशकश करते हैं।

सरकारी योजनाएं

इस योजना के तहत, फसल की निगरानी, फसल छिड़काव और मानचित्रण जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए अलग-अलग प्रकार के ड्रोन का उपयोग किया जा सकता है और उनके लिए सब्सिडी उपलब्ध होगी।

फसल की निगरानी, ​​​​फसल छिड़काव और मानचित्रण जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के ड्रोन के लिए सब्सिडी उपलब्ध है।

यह योजना कृषि में आधुनिक तकनीक को अपनाने को बढ़ावा देने और किसानों को उनकी उत्पादकता और लाभप्रदता में सुधार करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

Agri Drone Subsidy 2023 के पात्र होने के लिए

कृषि ड्रोन सब्सिडी 2023: सब्सिडी के पात्र होने के लिए, किसानों या एफपीओ को कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा और निर्दिष्ट चैनलों के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा। योजना का सटीक विवरण, पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया सहित, उस राज्य या क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसमें किसान या एफपीओ स्थित है।

यदि आपको किसान ड्रोन योजना और कृषि में ड्रोन के लिए उपलब्ध सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप भारत के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय या अन्य संबंधित सरकारी एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।

किसान कैसे कर सकते हैं कृषि ड्रोन की खरीद: किसान अपने स्थान, बजट और विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर विभिन्न तरीकों से कृषि ड्रोन ख Agri Drone Subsidy 2023 | agriculture drone subsidy apply online | agri drone price | agri drones in India | 

ड्रोन प्रौद्योगिकी सब्सिडी के पीछे कारण:

सरकार तेजी से अत्याधुनिक तकनीक को शामिल करके कृषि को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कृषि में ड्रोन तकनीक के बढ़ते उपयोग के कारण राष्ट्रीय सरकार किसानों को इस खरीद पर 100% या अधिकतम 5 लाख तक की सब्सिडी दे रही है। सरकार के ड्रोन प्रौद्योगिकी सब्सिडी कार्यक्रम का प्राथमिक लक्ष्य कृषि संबंधी मुद्दों को हल करके किसानों की आय को बढ़ावा देना है।

ड्रोन खरीदने के लिए सरकारी योजनाएं:

सरकार खेती की लागत कम करने और उनकी आय बढ़ाने के प्रयास में किसानों को यथासंभव अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए ड्रोन के उपयोग को प्रोत्साहित कर रही है। इसी वजह से सरकार किसानों के विभिन्न समूहों को ड्रोन खरीद पर छूट भी दे रही है। सरकार पूर्वोत्तर राज्यों में अनुसूचित जाति, जनजाति, छोटे और सीमांत किसानों, महिलाओं और किसानों को कृषि ड्रोन की खरीद पर अधिकतम रुपये तक की मदद की पेशकश कर रही है। 5 लाख या ड्रोन की कीमत का 50%। वहीं, अन्य किसानों को 40% अनुदान के रूप में अधिकतम 4 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता मिल रही है। इसके अलावा, सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, आईसीएआर संस्थानों, कृषि विज्ञान केंद्रों और कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थानों को ड्रोन की खरीद पर 100% सब्सिडी मिलेगी। 

Agriculture Drone Subsidy से फसल बोने और दवाई का छिड़काव करने जैसे कार्यों को पूरा करना आसान हो जाएगा:

फसल बोने से लेकर खड़ी फसल के रख-रखाव तक किसान को खेती की प्रक्रिया के दौरान कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, अक्सर यह देखा गया है कि किसान खड़ी फसलों की पूरी फसल में समय पर कीटनाशक और उर्वरक का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब जब ड्रोन तकनीक उपलब्ध है, तो किसान पूरी फसल को ढकने के लिए खड़ी फसलों पर यूरिया और अन्य कीटनाशकों का तेजी से और आसानी से छिड़काव कर सकते हैं। एक निश्चित ऊंचाई पर उड़कर और ड्रोन के स्वचालित सेंसर का उपयोग करके, किसान खड़ी फसलों पर 10 लीटर तक कीटनाशक का त्वरित और आसानी से छिड़काव कर सकता है। एक एकड़ भूमि पर, किसान लगभग 10 मिनट में एक साथ खड़ी फसलों पर उर्वरक, कीटनाशक और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का छिड़काव कर सकता है।

What is the cost of an agri drone price?

 
 
Agriculture Drone Price – Between 3 lakh to 11.5 lakh depending on its water holding capacity.

Which is best agri drones in india?

Best agri drones in india, Best Crop Spraying Drones
  • Garuda Agriculture Spraying Drone – Electric.
  • Garuda Agriculture Spraying Drone – Hybrid.
  • Prime UAV Agriculture Spraying Drone.
  • Agribot Agriculture Spraying Drone.
  • Drone Raja 1.0, Drone Raja 2.0.
  • Syena Q10 Agriculture Spraying Drone.
  • MD Q10 Agriculture Spraying Drone.

How can I get subsidy on agriculture drone in India?

FPOs (Farmers Producers Organizations) are eligible to receive grants of up to 75% of the cost of agriculture drones for use over farmers’ fields. Along with this, Under “submission on Agricultural Mechanization” (SMAM) provides grants of 100% on agriculture drones or Rs. 10 lakhs (whichever is less). Agri Drone Subsidy 2023

Agri Drone Subsidy 2023

What is the price of agri board drone?

₹ 177,000.00 tax incl.

मुझे भारत में Agriculture Drone पर सब्सिडी कैसे मिल सकती है?

एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) किसानों के खेतों पर उपयोग के लिए कृषि ड्रोन की लागत का 75% तक अनुदान प्राप्त करने के पात्र हैं। इसके साथ ही, “कृषि यंत्रीकरण पर उप-मिशन” (SMAM) के तहत कृषि ड्रोन पर 100% या रुपये का अनुदान प्रदान करता है। 10 लाख (जो भी कम हो)।

What is the price of 10 kg drone?

6 Axis 10L Sprayer Farming Spray Drone 10 Kg Payload Agricultural Drone Electric at Rs 380000 | Plant Growth Promoter in Indore | ID: 26482448455.

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment