Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

CBI Vacancy 2023: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 10वीं पास के लिए बम्पर बहाली, यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन जानें पूरा प्रोसेस Step by Step

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

CBI Vacancy 2023: केंद्रीय बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आज हम एक महत्वपूर्ण खबर लाए हैं। सीबीआई बैंक ने 400 से अधिक रिक्तियों को भर्ती किया है। संबंधित विभाग ने भर्ती को लेकर अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर सूचना दी है। इन पदों पर काम करने के लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Advertisements

यदि आप 10वीं पास करना चाहते हैं और सीबीआई बैं में काम करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। विषय पर अधिक जानकारी के लिए आज के लेख को अंत तक पढ़ें। हम आज आपको बताएंगे कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में आवेदन कब तक पूरा होगा और पूरी प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताएंगे।

CBI Vacancy 2023

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है। 9 जनवरी 2024 तक सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म भरना होगा। 9 जनवरी 2024 के बाद कोई भी एप्लीकेशन फॉर्म नहीं स्वीकार किया जाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने भर्ती के लिए 484 रिक्तियों की घोषणा की है। इसके अंतर्गत विभाग ने सफाई कर्मचारियों और सभी कर्मचारियों को सूचना दी है।

CBI Vacancy 2023

सीबीआई बैंक नौकरी के लिए न्यूनतम आयु सीमा

सीबीआई बैंक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 26 साल होनी चाहिए। किसी आरक्षित वर्ग से संबंधित आवेदकों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जो सरकारी नियमों के अनुसार होगी। 31 मार्च 2023 को आयु का अनुमान लगाया जाएगा।

सीबीआई बैंक नौकरी के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता और आवेदन शुल्क

2024 में सीबीआई वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए विभाग ने शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता है। ध्यान दें कि भर्ती के लिए आवेदन फार्म केवल उम्मीदवार जमा कर सकते हैं जो दसवीं कक्षा पास कर चुके हैं।

आपको सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क भी देना होगा। ध्यान दें कि सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 850 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति या किसी अन्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 175 रुपये है। ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको यह भुगतान करना होगा।

सीबीआई बैंक वेकेंसी का चयन

सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए विभाग ने चयन प्रक्रिया की व्यवस्था की है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने सफाई कर्मचारियों और अन्य कर्मचारियों की भर्ती निकाली है, इसके लिए सभी योग्य उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके अंतर्गत उम्मीदवारों को 70 अंकों की लिखित परीक्षा देनी होगी।

साथ में स्थानीय भाषण परीक्षा 30 अंकों की है। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को फिर से दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद, फिर से चुने गए उम्मीदवारों को मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा. मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर ही उम्मीदवारों का अंतिम चयन होगा।

सीबीआई बैंक नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें?

सीबीआई बैंक में भर्ती के लिए आवेदन करने का पूरा प्रबंध ऑनलाइन किया गया है। सभी योग्य उम्मीदवारों को इस प्रकार आवेदन देना होगा:

  • सीबीआई बैंक वैकेंसी के लिए आवेदन करने से पहले आपको सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां सबसे पहले आपको भर्ती नोटिफिकेशन को चेक करना है. फिर, नीचे अप्लाई ऑनलाइन का एक बटन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको कुछ विवरण दर्ज करना होगा।
  • ठीक से सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना आवश्यक है।
  • फिर आपको आवेदन शुल्क देना होगा और अंत में सबमिट बटन दबाना होगा। सबमिट करने के बाद आवेदन फार्म का एक प्रिंट निकालकर रखना होगा।

हमने आज इस लेख में सीबीआई बैंक वैकेंसी 2024 के बारे में बताया। हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में भर्ती के लिए आवेदन करने का समय कब है। हमने आपको शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में भी बताया।

हमने आपको सीबीआई बैंक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में भी बताया है। यदि आपको सीबीआई बैंक में 2024 की भर्ती से संबंधित कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

FAQs CBI Vacancy 2023

What does CBI qualification mean?

You must have a bachelor’s degree in any discipline from an accredited university in order to work as a CBI officer. You must be physically active, mentally quick, and between the ages of 20 and 27. Additionally, you’ll have to pass a number of tests. In addition, there are two paths to become an officer in the CBI: CSE and IPS.

How do I apply to work at CBI?

Those who want to become Group A officers in the CBI must first pass the UPSC Civil Service Exam in order to become IPS officers. Those who want to work as sub-inspectors for the CBI must pass the SSC CGL exam. The SSC Combined Graduate Level Exam must be passed by them.

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment