ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Join Our Group
Join Telegram

Eshram Card 1000 Payment Check: ईश्रम कार्ड का पैसा आना हुआ शुरू,यहाँ से ऑनलाइन चेक करें ।

Eshram Card 1000 Payment Check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,eshram card paisa check,eshram card check balance,ईश्रम कार्ड पैसा चेक 

E shram Card 1000 Payment Status 2023: केंद्र सरकार की ओर से श्रमिक कार्ड लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है इसके बंद होने के बाद ऐसे में एक बार फिर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा सभी के खाते में श्रम कार्ड का नया भुगतान भेज दिया गया है तो आपको पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करना है कि आपके बैंक में पैसा आया है या नहीं या नहीं? पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में बताऊंगा अगर आप भी श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

E shram Card 1000 Payment Status 2023

E-Shram Yojana के अंतर्गत पंजीकृत सभी श्रमिकों को प्रतिमाह ₹1000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा , इसके लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तरों पर कार्य कर रही है और सरकार के तरफ से इस योजना के अंतर्गत भत्ते की राशि भेजने का कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया है । श्रम विभाग के अनुसार 90% तक मजदूरों का पंजीकरण हो चुका है और बाकी बचे लोग जल्द से जल्द अपना पंजीकरण E Shram Card 2023 के अंतर्गत करवा ले ।

श्रम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार E Shram Card 2023 के अंतर्गत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना पंजीकरण ई शर्म कार्ड के अंतर्गत करवा लिया है उन्हें आर्थिक सहायता मिलना शुरू हो चुकी है । यह पैसा श्रमिकों को कोरोनावायरस को देखते हुए और बेरोजगारी के आलम को ध्यान में रखकर राज्य सरकार के द्वारा दिया जा रहा है यह पैसा प्राप्त कर श्रमिक अपना भरण-पोषण कोरोना महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में कर पाएंगे ।

eshram card paisa check online check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक
eshram card paisa check online check

E shram Card 1000 Payment Status 2023 Highlights

Name Of The Card  E Shram Card
Name Of The Article  E Shram Card Payment Status
Type Of Article  Sarkari Yojana
Who Can Check  जिन उम्मीदवारों के श्रम कार्ड बने हुए हैं
Mode Of Application Online
Requirement E Shram Card Registered Mobile Number
Amount ₹1000
Official Website https://eshram.gov.in/

ई-श्रम कार्ड योजना 2023 के उद्देश्य

ई- श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य आपको पता ही होगा इस योजना में जो भी मजदूर पहले सरकारी तरफ से काम करते थे वह जितना दिन काम करते थे सिर्फ उन्हीं का उन्हें देहारी दिया जाता था और इस योजना के तहत सरकारी काम अर्थात नहर भराई गली सफाई, तथा अन्य तरह के सरकारी जगहों पर काम कराया जाता था और उन्हें उनके काम के अनुसार ही उन्हें पैसे दिए जाते थे।

लेकिन इस योजना के तहत यदि आपका काम बंद है तो तब भी यह योजना डायरेक्ट केंद्र सरकार के तरफ से आपके खाते में महीने में ₹1000 आती रहेगी अतः इस योजना का उद्देश्य गरीब मजदूर जो मजदूरी करते हैं उन्हें आत्मनिर्भर करना है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यहां E shram Card 1000 Payment Status 2023 की जांच करें।

हां, आपका पूरा पैसा आ गया है, लेकिन आपको एक काम करना होगा, ऊपर दिए गए निर्देश के अनुसार अपना आधार कार्ड पूरा करें, और आपके भुगतान या आपके भुगतान में कोई समस्या नहीं होगी। सीधे खाते में डाली जाएगी राशि

आपको उसी लिंक पर क्लिक करना होगा जो आपको ‘पेमेंट स्टेटस’ करके दिखाई देगा और जैसे ही आप लेबर कार्ड स्कीम के रिकॉर्ड में सबमिट करेंगे, अपना कार्ड नंबर और सुरक्षा कोड दर्ज करके सबमिट कर दें, अगर आपने पहले ही आवेदन कर दिया है तो आपको मिल जाएगा इस स्टेटस को देखने के लिए आपका पैसा आया या नहीं।

इन्हीं ई-मजदूर कार्ड धारकों का पैसा आया है

सभी लेबर कार्डधारियों को अधिकारिक तौर पर कहा जाता है कि इस बार सभी लेबर कार्डधारियों का पैसा नहीं आया है। इसका एक ही कारण है कि पिछली किस्त जो आई थी उसमें उन्होंने अपना आधार कार्ड ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाया था, इसीलिए उन सभी की अगली किस्त रोक दी गई है. 

आपको केवल उन्हीं कार्ड धारकों के पैसे देखने को मिलेंगे, यानी आपको उनका स्टेटस मिलेगा, जिन्होंने अपने आधार कार्ड को पहले ही सत्यापित या अपडेट कर लिया है। अगर फिर भी किसी ने अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है यानी आधिकारिक रिकॉर्ड में सत्यापित नहीं किया है, तो आप नीचे दिए गए कुछ त्वरित लिंक की मदद से इसे सत्यापित करवा सकते हैं, इसके बाद 6 घंटे में आपकी स्थिति दिखाई देगी और इस स्थिति में आपका पैसा होना चाहिए निश्चित रूप से आओ।

E shram Card 1000 Payment Status 2023 आवश्यक दस्तावेजों?

  • आधार कार्ड नंबर
  • पैन कार्ड नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र संख्या
  • आय प्रमाण पत्र संख्या
  • निवास प्रमाण पत्र संख्या
  • आप की एक तस्वीर
  • हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान

e shram card 1000 payment status केसे चेक करें

दोस्तों आप सभी मोबाईल नंबर की मदद से ऑनलाइन भी श्रम कार्ड के पेसे का स्टैटस चेक कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

  • ससबे पहले आधिकारिक वेबसाईट पर जाएं।
  • अब होमपेज आपके सामने आजाएगा।
  • यहाँ पर आपको Shram Card के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने e Shram Card पेज खुल कर आजाएगा।
  • अब अगले फॉर्म मैं आपको अपना श्रम कार्ड नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद अब आपको Search बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जेसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने Payment Status आपके समाने आजाएगा।
  • अगर आपको पेसा भेज दिया गया होगा तो आपको Success का स्टैटस दिखाई दे जाएगा।
  • तो इस प्रकार से आप सभी श्रम कार्ड पेमेंट स्टैटस चेक कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह E shram Card 1000 Payment Status 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

(FAQs)? E shram Card 1000 Payment Status 2023

✅ श्रम कार्ड का पैसा 1000 कब आएगा?

Ans: अब अगली किस्त 1000 रुपये की 10 मार्च 2022 के बाद आने की उम्मीद है. अगर आपके पास भी e-Shram कार्ड है और आप यूपी में रह रहे हैं तो आपको भी 500 रुपये मिल सकते हैं. अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लीजिए क्योंकि रजिस्ट्रेशन के बाद आपको भी 500 रुपये मिलेंगे।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

✅ श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

Ans: श्रमिक कार्ड में पैसा नहीं आने का कई कारण हो सकता है जैसे आपके अकाउंट नंबर में कोई प्रॉब्लम हो , या आपका आधार से मोबाइल नंबर लिंक न हो। ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिससे आपका पैसा आपको नहीं मिल पा रहा है।

✅ श्रम कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं 2022?

Ans: e-SHRAM Card 2022 अगर आपने ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन फार्म प्रस्तुत कर चुके मजदूरों के खाते में 1000 रुपये जमा किए जा रहे हैं। दरअसल योगी सरकार उत्तर प्रदेश इलेक्शन से पहले ई-श्रम कार्ड रखने वाले कामगार मजदूरों के खाते में भरण-पोषण भत्ता जारी कर रहा है।

✅ श्रम के पैसे कब आएंगे?

Ans: 3 जनवरी, 2023 को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके कामगारों को भरण-पोषण भत्ता राशि देने का शुभारंभ किया है। ऐसे डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में दो माह का भत्ता एक साथ डाला गया है। श्रमिकों को उनके बैंक खाते में कुल 1500 करोड़ रूपये हस्तांतरित किए गए हैं।

Ignore Tag: Eshram Card 1000 Payment Check,Eshram Card 1000 Payment Check,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक,eshram card paisa check,eshram card paisa check,eshram card check balance,eshram card check balance,ईश्रम कार्ड पैसा चेक,ईश्रम कार्ड पैसा चेक,ईश्रम कार्ड पैसा चेक,ईश्रम कार्ड पैसा चेक,eshram card check balance,ईश्रम कार्ड पेमेंट चेक

Leave a Comment