Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

LPG Gas eKYC Update: सब्सिडी के 300 रुपये प्रत्येक व्यक्ति को मिलेंगे, तुरंत करे अपडेट जानें पूरा प्रोसेस Step by Step

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

LPG Gas eKYC Update: लोग जो एलपीजी गैस का उपयोग करते हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है। तो अच्छी खबर यह है कि अब आपको जल्दी अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी। अगर आप भी एलपीजी उपभोक्ता हैं, तो आपको ईकेवाईसी करवाना होगा। पर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप सब्सिडी नहीं मिलेगी। घरेलू गैस सब्सिडी से बचना चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी करवाना होगा।

Advertisements

LPG Gas eKYC Update

एलपीजी गैस केवाईसी के बारे में अधिक जानने के लिए आज के लेख को पूरा पढ़ें। हम आपको केंद्र सरकार की नवीनतम अधिसूचना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देंगे, साथ ही आवश्यक दस्तावेजों की सूची भी देंगे। तो चलिए जानते हैं एलपीजी गैस में हाल ही में क्या हुआ है।

Advertisements

Update on LPG Gas eKYC

केंद्रीय सरकार ने हाल ही में एलपीजी गैस की ई केवाईसी के बारे में एक अपडेट प्रकाशित किया है। नए अपडेट के अनुसार, एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को ई केवाईसी करवाना होगा। एलपीजी कनेक्शन धारक को फिर से सब्सिडी नहीं मिलेगी अगर वह ई केवाईसी नहीं करता है। यहां जानकारी के लिए बताया गया है कि बायोमेट्रिक ई-केवाईसी कार्यक्रम 25 नवंबर 2023 से शुरू हुआ है और 15 दिसंबर 2023 तक कराया जा सकता है। ताकि आपको सब्सिडी का लाभ मिलता रहे, आपको अपनी एलपीजी गैस ई केवाईसी प्रक्रिया को जल्दी पूरा करना चाहिए।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी की आवश्यकता क्यों है?

ई-केवाईसी एलपीजी गैस की जरूरत है ताकि गरीबों को ही सब्सिडी मिल सके। जानकारी के लिए बता दें कि एलपीजी सब्सिडी से जुड़े फ्रॉड काफी बढ़ गए हैं। सरकार ने एलपीजी गैस केवाईसी की मांग की है ताकि धोखाधड़ी को रोका जा सके।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी के लिए आवश्यक विवरण

जानकारी के लिए, एलपीजी गैस ई-केवाईसी के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आपकी ईकेवाईसी नहीं की जाएगी अगर आपके पास आवश्यक दस्तावेज नहीं हैं। याद रखें कि इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और 17 अंकों का गैस कनेक्शन नंबर होना चाहिए। आपको अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर भी देना होगा। ध्यान रखें कि अगर आपके पास इन तीनों दस्तावेजों में से एक भी नहीं है, तो आपकी ई केवाईसी नहीं होगी।

ई-केवाईसी मोबाइल द्वारा एलपीजी गैस का उपयोग कैसे करें?

यदि आप अपने मोबाइल फोन से एलपीजी गैस की ई-केवाईसी करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को पूरा करना होगा:

  • पहले आपको सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको इस वेबसाइट पर अपनी एलपीजी गैस कंपनी का चयन करना होगा। तो आपकी जो भी गैस कंपनी है, जैसे India Gas, India Gas या HP Gas, इनमें से एक चुनें।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा, जहां आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना एलपीजी गैस कनेक्शन का 17 अंकों का नंबर और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • लेकिन अभी आपको बता दें कि HP Gas Company ही मोबाइल गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी सेवा प्रदान करती है। बायोमेट्रिक तरीके से एलपीजी गैस कनेक्शन की केवाईसी बाकी सभी गैस कंपनियां कर रही हैं।

एलपीजी गैस बायोमेट्रिक रूप से

जानकारी के लिए, एलपीजी गैस ई केवाईसी को बायोमेट्रिक रूप से बनाया जा रहा है। तो बायोमेट्रिक ईकेवाईसी के लिए आपको गैस कनेक्शन डीलर से संपर्क करना होगा। लेकिन याद रखें कि जब आप अपने घर के नजदीकी गैस कनेक्शन डीलर से मिलेंगे, आप अपने आधार कार्ड और गैस कनेक्शन की फोटोकॉपी भी ले जाएंगे।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी को कैसे देखें?

आप अपने एलपीजी गैस के ई-केवाईसी स्टेटस को आसानी से देख सकते हैं अगर आप चाहते हैं। आपके गैस कनेक्शन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आपको उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के मुखपृष्ठ पर आपको ई केवाईसी स्टेटस की जानकारी मिलेगी।

यह लेख आज आपको एलपीजी गैस ई-केवाईसी अपडेट के बारे में बताया है। हमने आपको बताया कि एलपीजी गैस के लिए ई-केवाईसी क्यों आवश्यक है। साथ ही, हमने आपको बताया कि आपको ई-केवाईसी बनाने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए। हमने भी आपको एलपीजी गैस को अपने मोबाइल फोन से ईकेवाईसी करने के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं कि हमने आपको दी गई जानकारी आपको उपयोगी लगी होगी। कृपया हमें एलपीजी गैस ई-केवाईसी अपडेट से संबंधित कोई प्रश्न बताएं।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

1 thought on “LPG Gas eKYC Update: सब्सिडी के 300 रुपये प्रत्येक व्यक्ति को मिलेंगे, तुरंत करे अपडेट जानें पूरा प्रोसेस Step by Step”

  1. I booked my LPG connection at Mahima Gas Agency Service at Kishorenagar Dist -ANGUL but due to insufficient funds I can’t able to pay the amount required with the Agency.

    Reply

Leave a Comment