ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

LPG GAS CYLINDER NEW PRICE : एलपीजी गैस सिलेंडर की दामों में भारी गिरावट,नई कीमतें आज से लागू

LPG Gas Price,gas price today bihar,गैस का रेट,गैस सिलेंडर दाम today

LPG GAS CYLINDER NEW PRICE 2022 : उज्जवला स्कीम में गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। बीपीएल परिवार में एक महिला के नाम एक कलेक्शन मिलता है। एलपीजी घरेलू गैस की कीमतों ने उपभोक्ता के आर्थिक रूप से कमजोर कर रख दिया है। इस बात को अभी तक पुष्टि नहीं की जा रही है की गैस का दाम कब तक बढ़ेगा। अगर देखा जाए तो सभी घरों में रसोई एलपीजी सिलेंडरों पर निर्भर हो गया। बिना एलपीजी सिलेंडर के लोगों को गुजारा मुश्किल हो गया है दिन प्रतिदिन एलपीजी गैस का दाम में बढ़ोतरी ही हो जा रही हैI इससे संबंधित सभी जानकारियों को इस पोस्ट के माध्यम से हम बताएं। एलपीजी सिलेंडरों को ₹1100 की आंकड़ा पार कर गई हैI इतना महंगाई हो गया है कि उपभोक्ताओं को गैस लेने में बहुत हो गई है। इस आर्टिकल में पूरी जानकारी नीचे दिए गए हैं ।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

अब बहुत सस्ता मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर

घर में उपयोग किए जाने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹1100 तक पहुंच गया है। देश में बढ़ती हुई महंगाई के कारण डीजल पेट्रोल की डीजल के दाम अभी बढ़ चुके हैं। इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश के मशहूर और कंपनी इंडियन ऑयल ने 22 जून 2022 को इस नए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट देखी गई है। इससे पहले 1 जून को 19 किलो के सिलेंडर की कीमत में 135 रुपये की कटौती की गई थी। साथ ही मई में देसी एलपीजी गैस सिलेंडर की रफ्तार दो बार बढ़ाई गई थी। एलपीजी सिलेंडर की कीमत) की रफ्तार 7 मई को 50 रुपये बढ़ा दी गई थी। साथ ही 19 मई को 3.50 रुपये का विस्तार किया गया। एलपीजी के नए कीमत के अनुसार 200 रुपये का प्रायोजन मिलेगा।

LPG Gas Price,गैस का रेट,गैस सिलेंडर दाम today

एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹200 सब्सिडी

घरेलू रसोई गैस की लागत का कोई समायोजन नहीं किया गया है, हालांकि, कुछ दिन पहले, आम लोगों को एक बड़ी मदद देते हुए, सार्वजनिक प्राधिकरण ने उज्ज्वला साजिश के तहत प्रत्येक कक्ष के लिए 200 रुपये की गैस बंदोबस्ती की सूचना दी थी। सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए गैस सिलेंडर में सब्सिडी देने का ऐलान किया। इसके अंतर्गत सरकार तमाम लोगों को एक गैस चूल्हा तथा गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस चूल्हे को आप रात में भी इस्तेमाल कर सकते हैं,इसके अलावा इस चूल्हे को खरीदने और इसकी मेंटेनेंस में आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसा नहीं लगता है।आपको बता दें कि 22 जून को पैट्रोलियम मिनिस्टरहरदीप सिंह के ऑफिशियल रेजिडेंस पर हो रहा एक कार्यक्रमके दौरान इस सौर ऊर्जा वाले चूल्हे को लॉन्च किया गया था।

LPG Cylinder Subsidy की कीमत क्या है?

भारत के पेट्रोलियम मंत्री मिनिस्टर हरदेव सिंह ने कहा है कि पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटा दी गई है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुक्ता को ₹200 प्रति सिलेंडर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि इस समय एक गैस चूल्हे की कीमत 18,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपए के करीब आती है।लेकिन कुछ पैमाने की अर्थव्यवस्था को देखते हुए 2 से 3 लाख तक की यूनिट का उत्पादन किया जाता है,और इसमें कुछ सरकारी सहायता भी मिलती हैं।बिना रख –रखाव के इस चूल्हे की लाइफ 10 साल होती हैं। इसमें कोई बैटरी नही होती है,जिसे आपको बदलने की आवश्यकता परे।साथ ही सोलर पैनल की लाइफ 20 साल होती हैं।

वर्तमान भारत में एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिल्ली में कहां है कि वर्तमान में लद्दाथ सहित उच्च सोलर इंटेंसिटी वाले 60 जगहों पर इसके प्रोटोटाइप की टेस्टिंग की जा रही है। एक बार इसकी टेस्टिंग पूरी हो जाने पर इसका कमर्शियस मैन्यूफैक्चरिंग शुरू किया जाएगा।वैसे भी आम लोगों के ऊपर बढ़ती महंगाई की मार लगातार बढ़ती जा रही है खाने पीने की चीजें समेत जरूरी सामानों के दाम पहले से बहुत बढ़ रहा हैं ,जिससे LPG Cylinder Subsidy का दाम बढ़ रही है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 3.50 पैसा की बढ़ोतरी की गई है। नई दिल्ली और मुंबई में 14 किलो 12 गैस सिलेंडर का दाम ₹10 के दर पार पहुंच गया। ऐसे में ₹200 की सब्सिडी से गैस सिलेंडर उपभोक्ता लिए बड़ी राहत है।

सरकार द्वारा दिया गया एलपीजी गैस सिलेंडर

यह सूर्य से एनर्जी को इकट्ठा करता है और इसे विशेष रूप से डिजाइन किए गए हीटिंग तत्व के माध्यम से गर्मी में चेंज कर देता है. थर्मल ऊर्जा को वैज्ञानिक रूप से सिद्ध थर्मल बैटरी में संग्रहीत करता है और इनडोर खाना पकाने में उपयोग के लिए ऊर्जा को पुन: परिवर्तित करता है। इस कैप्चर की गई ऊर्जा से चार लोगों के परिवार के लिए दो टाइम का खाना बनाया जा सकता है।तथाइस सोलर कूकिंग स्टोव Surya Nutan को इंडियन ऑयल के फरीदाबाद के अनुसंधान और विकास विभाग द्वारा विकसित किया गया है. यह हमेशा किचेन में ही रहती है। जिसका एक केबल बाहर या छत पर रखे PV पैनल के माध्यम से कैप्चर की गई सोलर एनर्जी को वहन करती है। एवं उन्होंने बताया कि स्टोव के इस्तेमाल से हर एक किलो LPG की बचत करने पर 3 कार्बनडाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम किया जा सकता है।

join telegram channel

LPG एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर का वजन

अब खाना पकाने वाला एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर का सबसे में खरीदा जा रहा है। देश की सरकारी तेल कंपनियों ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सस्ते एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर आई। महंगाई के दौर में आप इस गैस सिलेंडर आसानी से खरीदा जा सकता है। LPG Cylinder Subsidy का वजन 14 किलोग्राम वाला सिलेंडर से काफी हल्का होता है। सिलेंडर को कोई भी व्यक्ति एक हाथ से आसानी से उठा सकता है। यह एपीजी गैस सिलेंडर में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला गैस सिलेंडर 50 फ़ीसदी हल्का होता है। इसके लिए केवाईसी संरचना को भरना होगा और निकटतम एलपीजी फोकस पर जमा करना होगा।
आवेदन में यह बताना जरूरी है कि चेंबर 14.2 या 5 किलो का है।

5 किलो का घरेलू रसोई गैस सिलेंडर बेहद महंगा

पेट्रोल कंपनियों ने भी आज 5 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया है। प्रत्येक कक्ष के लिए इसकी लागत में 18 रुपये का विस्तार किया गया है। इसके अलावा 19 किलो के बिजनेस गैस सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की कटौती की गई है। इसकी लागत में हाल ही में कटौती की गई थी और व्यापार कक्ष काफी कम खर्चीला हो गया है। कुछ दिन पहले बिजनेस सिलेंडर की लागत में 198 रुपये की कटौती की गई थी, जिसके बाद दिल्ली में लागत घटाकर 2021 रुपये कर दी गई थी।

एलपीजी गैस सिलेंडर सिलेंडर कीमत में गिरावट

मौजूदा ताजा चढ़ाई के बाद एलपीजी सिलेंडर का सबसे बड़ा खर्च कोलकाता की जनता उठा रही है। यहां अब 14.2 किलो गैस सिलेंडर की कीमत 1,079 रुपये हो गई है। इसके बाद चेन्नई में भी लागत 50 रुपये बढ़ी और यहां लागत 1,068.50 रुपये प्रति कक्ष हो गई। सबसे कम लागत का भुगतान मुंबई करों द्वारा किया जाता है, जो एक कक्ष के लिए 1,052.50 रुपये का भुगतान करते हैं। यह खर्चा दिल्ली जितना नहीं है।

एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर कि वर्तमान लागत

वर्तमान में मुंबई में घरेलू रसोई गैस कक्ष की लागत 949.50 रुपये है, कोलकाता में 976 रुपये, चेन्नई में घरेलू एलपीजी कक्ष की लागत 915.50 रुपये से बढ़कर 965.50 रुपये हो गई है। लखनऊ में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 938 रुपये से बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है। पटना, बिहार में एक घरेलू रसोई गैस कक्ष की लागत बढ़कर 1082.5 रुपये हो जाएगी। गैर-प्रायोजित एलपीजी वह है जिसे खरीदार अपने 12 कक्षों की संख्या को कम करने के मद्देनजर वित्तपोषित या बाजार दरों से कम पर खरीदते हैं।) सूत्रों ने कहा कि 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिलहाल 349 रुपये है जबकि 10 किलो के मिश्रित सिलेंडर की कीमत 669 रुपये है। 19 किलो के बिजनेस सिलेंडर की कीमत फिलहाल 2003.50 रुपये है।

FAQs LPG GAS CYLINDER NEW PRICE 2022

14 किलो गैस सिलेंडर का दाम आज क्या है?

गैस सिलेंडर का फिक्सलेट कभी नहीं बताया जा सकता क्योंकि इसका दाम दोष बढ़ता है या घटता ही रहता है।

एलपीजी कार्ड में एलपीजी आईडी कैसे ढूंढे?

आपको एलपीजी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आवश्यक विवरण दर्ज करे फिर आपको 17 अंकों की एलपीजी आईडी पा सकते हैं।

एपीजे कार्ड को अपने बैंक खाते से कैसे लिंक करवाएं?

एलपीजी कार्ड को आप अपने नेट बैंक के खाते को लॉगइन कर सकते हैं जहां पर अपनी एलपीजी कार्ड को अपने बैंक खाते से जोड़ने के बाद आपको एलपीजी आईडी प्रदान करके अपने एलपीजी आईडी अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

क्या धूप में रखने से एलपीजी गैस सिलेंडर फट जाएगा?

नहीं एपीजी गैस सिलेंडर धूप में रखने से नहीं फटेगा?

Ignore Tag :- LPG Gas Price,LPG Gas Price,gas price today bihar,gas price today bihar,gas price today bihar,gas price today bihar,गैस का रेट,गैस का रेट,गैस का रेट,गैस का रेट

Leave a Comment