ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

पीएम किसान योजना : नहीं आई 12वीं क़िस्त तो तुरंत ऐसे करें लिस्ट में नाम चेक

पीएम किसान योजना,pm kisan status check,pm kisan status list,pm kisan.gov.in registration,pm kisan status kyc 

PM Kisan Yojana 12th installment Status : नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम आपने इस पेज के माध्यम से आप लोग को केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कार्यक्रम से बड़ी संख्या में किसान जुड़े हुए हैं। इस योजना के तहत योग्य किसान को नियमित अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, उदाहरण के लिए 6 हजार रुपये की राशि सीधे योजना से संबंधित किसानो के वित्तीय खाते में भेजी जाती है। इसी कड़ी में इस बार बारहवें हिस्से की पैसे को सरकार द्वारा पशुपालकों के बैंक में भेज दिया गया. उदाहरण के लिए 17 अक्टूबर 2022 को 2 हजार रुपये के हिस्से को योग्य किसान के बैंक में कल भेज दिया गया था। लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके किस्त के पैसे अब तक उनके बैंक खाते में नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं यानी आप अपना नाम चेक कर सकते हैं कि वो लिस्ट में है या नहीं।

join telegram channel

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

PM Kisan Yojana 12th installment status check,पीएम किसान योजना,pm kisan.gov.in registration
PM Kisan Yojana 12th installment status check
  • दरअसल, योजना के तहत दिया जाने वाला बारहवां हिस्सा पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब 8 करोड़ पात्र किसानो के खाते में भेजा है. ऐसे में, उन्हें लाभार्थी के सूचीबद्ध पोर्टेबल नंबर पर संदेश के माध्यम से जानकारी भी नहीं मिली है, लेकिन यदि आपको संदेश नहीं मिला है, तो आप यह पता लगाने के लिए अपने खाता को देख सकते हैं कि क्या आपके किस्त का पैसा प्राप्त किया है। फिर भी अगर अभी भी बारहवां भाग नहीं मिला है तो आप वास्तव में अपनी स्थिति देख सकते हैं।

PM Kisan List कैसे चेक करें ?

  • अगर आपके बैंक खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे हैं, तो ऐसे में आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्वरपर्थम पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको यहां पर ‘फॉर्मर कॉर्नर’ वाले ऑप्शन को देखना है। इस पर टाइप करें और फिर आगे आपको ‘बेनिफिशरी लिस्ट’ पर भी क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करना है। जानकारी भरने के पश्चात् ‘सबमिट’ पर टाइप कर दें।
  • सबमिट पर टाइप करने के पश्चात् आपके सामने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों की सूची आ जाएगी। जहां आप अपना नाम चेक करके अपने स्टेटस का पता लगा सकते हैं।

pm kisan status check,pm kisan status check,pm kisan status list,pm kisan.gov.in registration,pm kisan status kyc 

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी या जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQ’S PM Kisan Yojana 12th Installment 

✅ किस्त कैसे चेक करें?

Ans: अगर आप भी किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है।

✅ प्रधानमंत्री किसान योजना को कैसे चेक करें?

Ans: पीएम किसान लाभार्थी कैसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस? स्टेप 1: वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. स्टेप 2: होमपेज पर बने किसान कॉर्नर नाम के एक अलग सेक्शन देख पाएंगे.

✅ पीएम किसान सम्मान निधि आधार नंबर से कैसे चेक करें?

1. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2.’लाभार्थी स्थिति’ टैब पर क्लिक करें। यह टैब को पीएम किसान वेबसाइट की होम पेज पर मिल जाएगा।
3.आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
4 ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
5 आपका डिटेल आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

Leave a Comment