Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM Vishwakarma Yojana: सभी लोगो को मिलेगी ₹15,000 रुपया, जानें पूरी जानकारी Step by Step

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

PM Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के लिए PMV योजना शुरू की है। यहां आपको बता दें कि इस योजना को पीएम मोदी के जन्मदिन, दिसंबर 2023, पर घोषित किया गया था। सरकार ने इस योजना के माध्यम से लोगों को कई लाभ देने का लक्ष्य रखा है।

Advertisements

यही कारण है कि अगर आप सुनार, मोची, हजाम, धोबी, दर्जी, कुम्हार, मूर्तिकार या मज़दूर हैं तो आपको इस योजना के लिए पंजीकृत होना चाहिए। हम आज इस लेख में इस योजना का पूरा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बताने वाले हैं, इसलिए अंत तक हमारे साथ रहें।

PM Vishwakarma Yojana Registration

Advertisements

Registration for PM Vishwakarma Yojana

PM Vishwakarma Yojana: PMV योजना देश भर के गरीब लोगों को सहायता देगी। सरकार ने इस योजना का बजट लगभग 13 हजार करोड़ रुपये का बनाया है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अगस्त 2023 को इस योजना की घोषणा की थी और 17 सितंबर 2023 को इसका शुभारंभ किया गया था।

इस योजना से गरीब कर्मचारियों को कौशल प्रशिक्षण मिलेगा, जिससे वे अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। इसके अलावा, सरकार लेबर क्लास को औजार खरीदने के लिए धन भी देगी। मजदूरों को प्रतिदिन 500 रुपये स्टाइपेंड भी मिलेंगे।

पीएम विश्वकर्मा योजना में पंजीकृत होने के लाभ

PM Vishwakarma Yojana: PM विश्वकर्म योजना में रजिस्ट्रेशन करने के कई लाभ हैं। इसके अंतर्गत मजदूर और कारीगरों को पहले चरण में लगभग एक लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। वहीं सरकार योजना के दूसरे चरण में लगभग 2 लाख रुपए का लोन देगी। जानकारी के लिए बता दें कि मजदूरों को इसके अंतर्गत जो भी कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, उस दौरान उन्हें प्रतिदिन 500 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा।

इसके अलावा, मजदूरों को उपकरण खरीदने के लिए लगभग 15 हजार रुपए भी मिलेंगे। लाभार्थी को पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण के बाद पहचान पत्र और सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

PM Vishwakarma Yojana: यदि आप एक कलाकार या शिल्पकार हैं, तो आपको पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करना चाहिए। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जैसे आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड। इसके अलावा आपका पासबुक और बैंक अकाउंट नंबर भी है। यदि आपके पास कोई शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र है तो वह भी आपको देना होगा। पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर भी आवेदन के दौरान देना होगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए योग्यता

PM Vishwakarma Yojana: मजदूर या कारीगर वर्ग के लोगों को पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भारत के नागरिक होना आवश्यक है। आवेदक बिल्कुल पारंपरिक कारीगर होना चाहिए। यही कारण है कि आवेदनकर्ता कुछ भी कैटेगरी का होना चाहिए, जैसे कि कारपेंटर, लोहार, ताला बनाने वाला, सुनार, मूर्तिकार, कुम्हार, राजमिस्त्री, मोची, खिलौने बनाने वाला, चटाई व झाड़ू बनाने वाला, नाई, धोबी, दर्जी, मछली का जाल बनाने वाला, आदि।

पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जो उम्मीदवार पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें एक-एक करके निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा:

  • आवेदक को पहले पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास CSCS ID होना आवश्यक है।
  • इसलिए, आपके सामने आने वाले रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कुछ विवरण भरना होगा।
  • सारी जानकारी ठीक से दर्ज करने के बाद आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी अपलोड करने की जरूरत है। लेकिन अपलोड करने से पहले दस्तावेजों को स्कैन करने का ध्यान रखें।
  • फिर सबमिट बटन दबाकर पंजीकृत करें।
  • इस तरह आपका पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक होगा, और आपको इसका एक प्रिंट निकालकर अपने पास रखना चाहिए।

हमने आपको आज के लेख में पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन के बारे में बताया। हमने आपको पीएम विश्वकर्म योजना रजिस्ट्रेशन के बारे में बताया और इसके लाभ बताए। हमने आपको यह भी बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की क्या योग्यता होनी चाहिए और रजिस्ट्रेशन के दौरान क्या डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे।

इसके अलावा, इस लेख में हमने आपको बताया कि इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकृत कैसे हो सकता है। कृपया पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन से जुड़े किसी भी प्रश्न को हमें बताएं।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment