Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Study Abroad Scholarship 2023: सरकार दें रही है रहने, खाने और पढ़ाई करने का खर्चा फ्री में,जानें कैसे ?

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Study Abroad Scholarship 2023 | Scholarship for studying abroad | Study Abroad Scholarship Form | Study Abroad Scholarship 2023 Apply Online

Advertisements

Study Abroad Scholarship 2023: नमस्कार दोस्तों क्या आप भी विदेश में रखकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए काफी अच्छी खुशखबरी निकल कर आ रही है क्योंकि National Overseas Scholarship स्कीम 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है इस लेख में जिसकी पूरी जानकारी सरल और आसान भाषा में बताने वाले हैं ताकि जो भी छात्र छात्राएं विदेश में करने के लिए स्कॉलरशिप हेतु लाभ प्रदान करना चाहते हैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे के कैसे करे Apply Study Abroad Scholarship Online अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि हमारे देश में बहुत सारे होनहार छात्र होते हैं जो सोचते हैं कि काश हम विदेश में रहकर पढ़ाई करते लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण या पैसे के कमी के कारण वह विदेश में जाकर पढ़ाई नहीं कर पाते हैं ऐसे में भारत सरकार वैसे छात्रों को स्कॉलरशिप मुहैया कराती है जिसके तहत विधार्थी विदेश में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं इस स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन करना है कौन कैंडिडेट आवेदन कर सकता है आवेदन करने में क्या-क्या दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी जिसकी पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी इसलिए इसलिए कौन तक पढ़े ताकि पूरी जानकारी समझ में आता है।

Advertisements

Study Abroad Scholarship

देश के कई छात्र जो अपनी शिक्षा को विदेश में पूरा करना चाहते हैं लेकिन वह गरीब परिवार से होने के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं जिससे उनकी शिक्षा अधूरी रह जाती हैं. इसके लिए भारत सरकार ने नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप की शुरुआत की है. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं. इच्छुक अभ्यर्थी 31 मार्च 2023 तक इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस स्कॉलरशिप को शुरू किया गया है. स्कॉलरशिप के अंतर्गत विद्यार्थियों का रहने का, खाने का, आने जाने का किराया, ट्यूशन फीस आदि शामिल है। यह सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है।

Study Abroad Scholarship 2023

Study Abroad Scholarship 2023 Highlights

प्रोग्राम का नाम नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप 2023
आर्टिकल का नाम Study Abroad Scholarship 2023
लाभार्थी पूरे भारत वर्ष के छात्र
मंत्रालय का नाम सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
योजना का उद्देश्य गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति मुहैया कराना
आवेदन करने का आखिरी तिथि Update Soon
योजना का वर्ष 2023
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://nosmsje.gov.in/

Eligibility of Study Abroad Scholarship

  • सिर्फ भारत के स्थाई निवासियों को ही इस स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाएगा।
  • स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए आवेदक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पढ़ाई किया हुआ होना चाहिए और उसका लगातार अच्छा एकेडमिक रिकॉर्ड होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के 60% अंक आने चाहिए।
  • आवेदक की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए।

कितने लोगों को दी जाएगी नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप

  • National Overseas Scholarship प्रोग्राम के अंतर्गत वर्तमान समय में 125 स्लॉट खाली हैं जिसमें से 115 अनुसूचित जाति के लिए, यूनिफाइड, घुमक्कड़ जनजातियों के लिए 6 सीट है,भूमिहीन कृषि मजदूर और पारंपरिक कलाकारों के लिए 4 शेष बचे हैं।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत कितना धन दिया जाता है।

  • National Overseas Scholarship प्रोग्राम के अंतर्गत छात्रों को 15400 अमेरिकी डॉलर वार्षिक दिया जाता है, ब्रिटेन के लिए यह राशि 9900 पाउंड चलाना होता है। यह स्कॉलरशिप छात्रों के ट्यूशन फीस, मेंटेनेंस अलाउंस, इक्विपमेंट एलाउंस, टिकट, बीजा आदि के लिए छात्रों को प्रदान किया जाता है।

Study Abroad Scholarship के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको नाम, आवेदक का मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, आधार नंबर आदि जानकारी को दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्टर करने के बाद आपको वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपको मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करके सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • फॉर्म कंप्लीट भर जाने के बाद आपको उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना होगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Apply Study Abroad Scholarship Online 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQ’S Study Abroad Scholarship Online 2023

✅क्या नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है?

Ans: National Overseas Scholarship- जी हां नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है।

✅नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने का अधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans: Apply Study Abroad Scholarship Online- नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट है-https://nosmsje.gov.in/

✅विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति की पात्रता क्या है?

Ans: आवेदकों के पास अपने स्नातक या स्नातकोत्तर अध्ययन में न्यूनतम 60% अंक होना चाहिए और 45 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए। अपने विदेशी अध्ययन के दूसरे वर्ष में प्रवेश करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं। योग्यता मानदंड: यह भारतीय छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय लोन स्कॉलरशिप में से एक है।

✅विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Ans: विदेशों में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति आम तौर पर स्नातक और स्नातक छात्रों के लिए उपलब्ध होती है, लेकिन कुछ संगठन उन्हें हाई स्कूल के छात्रों को भी प्रदान कर सकते हैं। पात्रता आवश्यकताएँ छात्रवृत्ति से भिन्न होती हैं, लेकिन अधिकांश में न्यूनतम GPA आवश्यकताएँ, भाषा प्रवीणता आवश्यकताएँ और अध्ययन या भौगोलिक प्रतिबंध के विशिष्ट क्षेत्र होते हैं।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment