Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Police Constable Bharti: 52 हजार से अधिक पदों पर बम्पर बहाली, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन जानें पूरा प्रोसेस Step by Step

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

UP Police Constable Bharti: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम योगी ने कहा है कि जल्द ही यूपी पुलिस कांस्टेबल में 52,000 पदों की भर्ती होगी। उत्तर प्रदेश के युवा काफी लंबे समय से भर्ती प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे, और अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है, लगभग निश्चित रूप से।

Advertisements

जेल बॉर्डर के 2833 पदों पर भी बहाली की पूरी संभावना है, जिनके लिए कुछ दिन पहले नोटिस जारी किए गए थे. सीएम योगी के आदेश के बाद युवा लोगों को पूरी उम्मीद है कि भर्ती प्रक्रिया इस बार शुरू होगी और उन्हें जल्द ही नौकरी मिलेगी।

सीएम योगी ने कहा कि सभी विभागों में जिला स्तर से लेकर शासन स्तर तक जांच की जाएगी, रिक्तियों को भरेंगे और नियुक्ति प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे। आरक्षण कानून की जांच अधियाचन भेजने से पहले की जाएगी।

Advertisements

UP Police Constable Bharti

Date of the UP Police Constable Bharti Form

सोमवार को उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली जाएगी, जो दिसंबर तक पूरी होगी। योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास, लखनऊ में सभी विभागों के अपने मुख्य सचिवों के साथ एक समीक्षा की और सभी विभागों में रिक्त पदों पर तत्काल भर्ती करने का आदेश दिया। यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर 2469 और कांस्टेबल के पद पर 52699 भर्ती हो सकती है।

UP पुलिस दरोगा भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कुछ दिन पहले सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती की सिफारिश की थी। पुलिस भर्ती बोर्ड ने अपने नोटिस में 12 से 15 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद जताई है, क्योंकि भर्ती नहीं हो रही है, जिससे कई युवा हर साल परेशान हो रहे हैं।

पुलिस सेवा में भरे जाएंगे रिक्त पद

सीएम योगी ने बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा कि आउटसोर्सिंग कर्मचारियों ने अच्छी तरह से काम किया है, इसलिए हर कर्मचारी को न्यूनतम मानदेय मिलना चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि किसी भी कर्मचारी को शोषण या दबाव न दिया जाए।

गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मथुरा और गाजियाबाद जैसे जिलों में अधिक रिक्तियां हैं, इसलिए अधिक भर्ती निकाली जा सकती हैं. गोरखपुर और देवरिया में बहुत सारे युवा तैयारी करते हैं और एनसीसी में भी शामिल होते हैं और कई सालों तक काम करते हैं, इसलिए भर्ती प्रक्रिया एक वरदान होगी।

यूपी पुलिस में कांस्टेबल, रेडियो ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, लिपिक संवर्ग, जेल ऑर्डर, उप निरीक्षक यूपी एसआई जैसे कई पदों पर भारतीयों को नियुक्त किया जाएगा, इसलिए युवाओं के पास बहुत सारे अवसर होंगे सफलता प्राप्त करने के लिए।

पुलिस की नौकरी करने के लिए बहुत से युवा दिन-रात तैयारी करते हैं, क्योंकि इसके लिए आपको न सिर्फ अपनी पढ़ाई में सुधार करना होगा, बल्कि शारीरिक रूप से मजबूत होना होगा. इसके लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज और दौड़ लगाना होगा, जो आपकी फिटनेस को मजबूत करेगा और पुलिस की तैयारी के लिए आवश्यक मानकों को पूरा करेगा।

यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयारी की गई है, बस नोटिफिकेशन मिलने का इंतजार है। यही कारण है कि नोटिफिकेशन आने से पहले आपको अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए और यूपी पुलिस की परीक्षा को भी समझना चाहिए।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment