Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023: सभी को मिलेगी फ्री में इलेक्ट्रिक साइकिल,ऐसे करे आवेदन

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Bihar Free Electric Cycle Yojana: बिहार सरकार ने दिव्यांगों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। अब दिव्यांगों के लिए बिहार सरकार द्वारा मुफ्त में तीन पहिया साइकिल योजना चलाई जा रही है। हालांकि यह योजना पहले से ही चल रही थी, लेकिन इसमें अब बड़े परिवर्तन किए गए हैं। अब बिहार सरकार द्वारा बैटरी से चलने वाली ट्राई साइकिलें दिव्यांगों को दी जाएंगी। पहले इस ट्राई साइकिल को हाथ से चलाना पड़ता था, जिसमें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023 की पात्रता, आवेदन पत्र, Bihar Free Cycle Yojana 2023 के ऑनलाइन आवेदन

Advertisements

इसी में बदलाव कर अब बैटरी से चलने वाली साइकिल दी जाएगी। अगर आप विकलांग है, तो जल्द से जल्द आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करें, और फ्री में इलेक्ट्रिक साइकिल योजना का लाभ उठावे। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से फ्री इलेक्ट्रिक साइकिल योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस योजना में सभी दिव्यांगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया कब शुरू की जाएगी और कैसे की जाएगी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

Bihar Free Electric Cycle Yojana

दिव्यांग नागरिकों को चलने फिरने में बहुत परेशानी होती है. दिव्यांग नागरिकों को पढ़ाई करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए अनेक प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इसी समस्या के समाधान के लिए बिहार सरकार ने फ्री इलेक्ट्रिक साइकिल योजना को शुरू किया है.

इस योजना के माध्यम से दिव्यांग विद्यार्थियों को और नौकरीपेशा दिव्यांग नागरिकों को फ्री में इलेक्ट्रिक साइकिल प्रदान की जाएगी. यह योजना राज्य के दिव्यांग जनों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी. बिहार सरकार ने इस योजना के लिए कुल 42 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है. इस योजना के माध्यम से सरकार लगभग 10000 विद्यार्थियों को और नौकरी पेशा नागरिकों को बैटरी से चलने वाली साइकिल प्रदान करेगी.

Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023
Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023

Bihar Free Electric Cycle Yojana Highlights

लेख का नाम Bihar Free Electric Cycle Yojana
लेख का प्रकार सरकारी योजना
कौन आवेदन कर सकता है? बिहार राज्य के सभी दिव्यांग विद्यार्थी व नौकरीपेशा आवेदन कर सकते है।
लाभ वितरण का प्रकार? पहले आओ – पहले पाओ
आवेदन हेतु क्या योग्यता चाहिए? सभी दिव्यांग आवेदक 60 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता धारण करते हो।
आवेदन प्रक्रिया का स्टेट्स? जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
आधिकारीक वेबसाइट जल्द जारी किया जायेगा

Eligibility of Bihar Free Electric Cycle Yojana

  • इस योजना का लाभ बिहार में रहने वाले स्थाई निवासी को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदकों की उम्र 17 वर्ष से कम नहीं होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विकलांगों की आमदनी कम से कम ₹2,00,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत 60% चालित दिव्यांगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ उन्हीं दिव्यांग व्यक्ति को दिया जाएगा, जो छात्र स्नातक डिग्री के ऊपर की पढ़ाई कर रहे, विद्यार्थियों एवं रोजगार करने वाले व्यक्तियों को फ्री इलेक्ट्रिक साइकिल दिया जाएगा।
  • विकलांग ट्राई साइकिल योजना 2023 में आवेदन की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। तारीख की घोषणा होते ही वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा।
  • पिछले साल 2022 में आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई 2022 रखी गई थी।

Bihar Free Electric Cycle Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • दिव्यांगता का प्रमाण पत्र
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि

Bihar Free Electric Cycle Yojana में आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको इस योजना की Official Website पर जाना होगा जिसकी लिंक निचे सेक्शन में भी है।
  • उसके बाद आवेदक को मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण छात्र योजना अंतर्गत सम्बल योजना में ऑनलाइन आवेदन करें के लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद आपको वहां उपर ही Registration के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। वहां आवेदक से मांगी गई जानकारी दर्ज कर देनी है। उसके बाद जरूरी दस्तावेज को भी अटैच कर दिजिए।
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। इस तरह से आवेदक आवेदन कर सकता है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

Free Cycle Yojana apply,Free Cycle Yojana apply,Free Cycle Yojana eligibility,Free Cycle Yojana form,Free Cycle Yojana form

(FAQs)? Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023

✅Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana 2022 क्या है?

इस योजना के तहत जो बिहार के नागरिक विकलांग है उन्हें एक जगह से दूसरी जगह जानें में परेशानी ना हो इसलिए बिहार सरकार नागरीको Mukhyamantri Divyang Cycle Yojana प्रदान कर रही है जिसमें विकलांग को ट्राई साइकिल मिलेगी।

Advertisements
✅इस योजना को शुरू करने में क्यो हुई देरी?

सरकार द्वारा जरूरी बदलावो के कारण इसे शुरू करने में हुई देरी।

✅इस योजना में मिलने वाली ट्राईसाइकिल कैसी होगी?

सरकार द्वारा मिलने वाली ट्राईसाइकिल बैटरी वाली होगी। जिसको आसानी से चलाया जा सकेगा।

✅इस योजना में निर्धारित बजट कितना है?

इस योजना के निर्धारित बजट के लिए सरकार ने अभी कोई जानकारी साझा नहीं की है।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

1 thought on “Bihar Free Electric Cycle Yojana 2023: सभी को मिलेगी फ्री में इलेक्ट्रिक साइकिल,ऐसे करे आवेदन”

Leave a Comment