Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

EWS Certificate Kaise Banaye: घर बैठे खुद से बनाये EWS सर्टिफिकेट,जानें कैसे ?

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

EWS Certificate Kaise Banaye : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा ews certificate online check ews certificate application form  कि जानकारी देंगे। दोस्तों अभी कुछ दिनों पहले हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सामान्य वर्ग के लोगों के लिए एक बहुत ही हेल्पफुल डिसीजन लिया है दोस्तों इस के माध्यम से सामान्य वर्ग के नागरिकों को बहुत सहायता मिलेगी दोस्तों यह तो आप सभी जानते हैं सामान्य वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से सरकार की ओर से कोई भी सहायता नहीं मिलती है इसीलिए सरकार ने आर्थिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था को लागू करने का निर्णय लिया है. आसानी से ews certificate online apply कर सकें यहाँ से.

Advertisements

दोस्तों अब देश में एसटी, एससी और ओबीसी के नागरिकों के साथ सामान्य वर्ग के नागरिकों को भी आरक्षण का लाभ मिल सकेगा दोस्तों अब सरकार ने इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन सर्टिफिकेट प्रदान करने का निर्णय लिया है जिसके आधार पर सामान्य वर्ग के नागरिक आरक्षण प्राप्त कर सकेंगे दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि सामान्य वर्ग के लिए कोई आरक्षण नहीं होता है. तो सामान्य वर्ग के नागरिकों को कई क्षेत्रों में लाभ नहीं मिल पाता है सामान्य वर्ग के लोगों की मांग के आधार पर अब हमारे देश की सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है.

EWS Certificate Kaise Banaye

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सरकार ने EWS Certificate को जारी किया है. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के माध्यम से कमजोर वर्ग के युवाओं को सरकारी नौकरियां, प्रतियोगिता परीक्षाओं आदि में 10% आरक्षण प्रदान किया जाएगा. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के बाद कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को काफी लाभ प्राप्त होगा. कमजोर वर्ग के विद्यार्थी अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं जिससे वे सरकारी नौकरी नहीं लग पाते हैं. लेकिन अब ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के माध्यम से उन्हें सरकारी नौकरी में 10% का आरक्षण प्रदान किया जाएगा. यदि आप भी ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करेंगे जिन्हें जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बना सकते हैं. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए हम आपको इस आर्टिकल में कुछ क्विक लिंक्स प्रदान करेंगे जिनके माध्यम से आपका काम और आसान हो जाएगा.

EWS Certificate Kaise Banaye

EWS Certificate Kaise Banaye Highlights

पोर्टल का नाम RTPS Portal
पोस्ट का नामEWS Certificate Kaise Banaye
पोस्ट का प्रकार Latest Update
आवेदन करने का शुल्क 0/-
आवेदन करने में लगने वाले दस्तावेज आधार कार्ड
आवेदन का प्रकारOnline
Official WebsiteClick Here

EWS Certificate Apply Online हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पिता का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ऊपर बताई गई सभी दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी

EWS Certificate Apply Online के लिए पात्रता मापदंड?

EWS सर्टिफिकेट ऊंची जाति के व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिन व्यक्तियों की परिवारिक का है 800000 से कम होता है इसके अलावा आवेदक के पास 5 एकड़ से कम जमीन होनी अनिवार्य है और इसके साथ ही आवेदक का घर 1000 वर्ग फुट से कम होनी चाहिए अगर आप नगर निकाय क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपके पास 100 वर्ग गज 900 वर्ग फुट का जमीन में ही घर होनी चाहिए. (ews certificate online check ews certificate online check ews certificate application form ews certificate application form)

Step By Step Online Process of EWS Certificate Kaise Banaye??

  • ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा.
  • होम पेज पर आने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे.
  • यहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन दे का सेक्शन दिखेगा.
  • इस सेक्शन में आपको लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाएँ का टैब दिखाई देगा.
  • इस टैब के अंदर आपको सामान्य प्रशासन विभाग का सेक्शन दिखाई देगा.
  • इसके बाद आपको सामान्य प्रशासन विभाग में ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र का
  • निर्गमन के आगे ही अंचल स्तर के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • इस प्रक्रिया के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • आवेदन फॉर्म में आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएगी जिन्हें ध्यान पूर्वक दर्ज करें.
  • जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज मांगे जाएंगे.
  • मांगे गये आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें.
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.
  • सबमिट करने के बाद आपको इसकी रसीद मिल जाएगी.
  • आप रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर इसे सुरक्षित रख सकते हैं.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह EWS Certificate Kaise Banaye कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? EWS Certificate Kaise Banaye

✅EWS प्रमाण पत्र बनने में कितना समय लगता है?

यदि आपने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (EWS certificate) के लिए आवेदन (apply) कर दिया है तो आपको बता दें कि यह सर्टिफिकेट 15 दिन के भीतर जारी कर दिया जाता है।

✅EWS प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप सामान्य वर्ग के Economical weaker section (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के अंतर्गत आते हैं तो आप को ईडब्ल्यूएस (EWS Certificate) UP / UP EWS Certificate बनवा सकते हैं। आप को बता दें की अभी EWS प्रमाण पत्र UP Online apply की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस के लिए आप को ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा।

✅EWS प्रमाण पत्र कौन बनवा सकता है?

यह लाभ केवल राज्य के नागरिक ही ले सकते हैं, जो ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने के लिए इसकी सभी पात्रताओं को पूरा करते हो. आवेदक नागरिक के परिवार की आय 8 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए, तभी वह इस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकता है.

✅EWS में कौन आते हैं?

EWS caste meaning in hindi: जिस परिवार का वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है, उन्हें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (Economically Weaker Sections, EWS) के रूप में माना गया है। आय में सभी प्रकार के स्रोत जैसे- वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशे इत्यादि शामिल हैं। 5 एकड़ या उससे अधिक कृषि भूमि।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment