Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

India Post Office Bharti: 10वीं पास वाले के लिए नई भर्ती जारी, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन जानें पूरा प्रोसेस Step by Step

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

India Post Office Bharti: भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आ चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय डाक विभाग ने एक बार फिर भर्ती की सूचना दी है।

Advertisements

आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि आवेदन करने की प्रारंभिक और अंतिम तिथि घोषित की गई हैं और आवेदन प्रक्रिया अभी चल रही है। यदि आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िए क्योंकि इसमें आवेदन की तिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गई हैं।

इस बार Indian Postal Staff Recruitment 2024 का नोटिफिकेश जारी किया गया है. आवेदन करने की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 है। यदि आप इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं तो 20 जनवरी 2024 को आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। आप इस भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं क्योंकि प्रक्रिया ऑफलाइन है।

Advertisements

India Post Office Bharti

भारतीय पोस्ट ऑफिस में भर्ती के लिए आयु सीमा

India Post Office Bharti: निर्धारित नियमों के अनुसार किसी भी आयु सीमा को महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन के रूप में आधिकारिक रूप से घोषित किया जाता है आवेदन करने के इच्छुक प्रत्येक उम्मीदवार को निर्धारित आयु सीमा से अधिक होना चाहिए।

वह इंडिया पोस्ट ऑफिस स्टाफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं, जहां न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष है। वहीं, आयु सीमा छूट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखें।

भारत पोस्ट भर्ती आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों से भी आवेदन शुल्क लिया जाता है। उम्मीदवारों का आवेदन ₹100 है। यह आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को देना होगा; अन्य वर्गों के उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। ऑफलाइन आवेदन की वजह से आपको इस भर्ती का आवेदन शुल्क भी ऑफलाइन ही भुगतान करना होगा।

भारत में पद भर्ती हेतु योग्यता

Indian Post Staff Recruitment 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें सात रिक्त पद हैं। ऐसे में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को योग्यता की पुष्टि करनी होगी। उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार को 3 साल का अनुभव और हेवी मोटर व्हीकल लाइसेंस होना चाहिए।

भारत पोस्ट ऑफिस भर्ती प्रक्रिया

लिखित परीक्षा उम्मीदवारों को रिक्त पदों के लिए चुना जाएगा. सफल उम्मीदवारों को ड्राइविंग टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के लिए फिर से बुलाया जाएगा. इन दो चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों के लिए चुना जाएगा।

भारत पोस्ट ऑफिस में भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन किया जाता है, इसलिए आपको पहले पीडीएफ प्रारूप में जारी किया गया आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ना होगा और पूरी जानकारी पढ़कर कंफर्म करना होगा। फिर आवेदन फार्म प्राप्त करें और पूछी गई जानकारी भरें।

फॉर्म में सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जोड़ें, चित्र को सही स्थान पर चिपकाएं और सिग्नेचर करें। अब एक लिफाफा प्राप्त करें, उसके साथ इस फॉर्म को रखें और अंतिम तारीख से पहले दिए गए एड्रेस पर भेजें।

आपने भारतीय पोस्ट ऑफिस स्टाफ भर्ती 2024 के बारे में जानकारी प्राप्त की है और अब आप आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के बारे में आपको लगभग सभी जानकारी दी गई है, लेकिन आपके मन में कोई सवाल रहता है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। बहुत से उम्मीदवारों ने इस भर्ती का इंतजार किया था, इसलिए इस लेख को उनके साथ भी अवश्य शेयर करें।

FAQ’s India Post Office Bharti

क्या मैं भारतीय डाक सेवा में शामिल हो सकता हूँ?

भारतीय डाक सेवा अधिकारी बनने के लिए पहले IPoS सेवा के साथ UPSC परीक्षा देनी होगी। भारतीय डाक सेवा अधिकारी बनने के लिए आवश्यक योग्यता के मानदंड संघ लोक सेवा आयोग के अन्य पदों के समान हैं।

क्या जीडीएस महिलाओं के लिए उपयुक्त है?

मैं जीडीएस बीपीएम को महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ मानता हूँ। जीडीएस एमडी और जीडीएस एमसी पदों में शारीरिक कार्य होते हैं, इसलिए किसी विशिष्ट पद को चुनने का निर्णय महिलाओं की रुचि पर निर्भर करता है। जीडीएस बीपीएम के बाद आप पैकर का पद चुन सकते हैं।13 अप्रैल,2017

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment