Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale : घर बैठे खुद से निकाले जमीन का केवला,जानें कैसे ?

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale: अगर आप भी हमारे हिस्से का पहली बार आए हैं तो सबसे पहले आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों। क्या आप भी बिहार से हैं और अपने पुराने से पुराने जमीन का क्या वाला निकालना चाह रहे हैं? अगर हां, तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि दोस्तों, आज की साखी कल में पुरानी से पुरानी जमीन काके वाला निकालने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आपकी जानकारी के तौर पर बता दें कि केवाला निकालने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक जानकारी होना अति आवश्यक है, जैसा कि जिला का नाम, जमीन का मालिक का नाम, प्रखंड का नाम, थाना संख्या, खाता संख्या, प्लॉट नंबर, रजिस्टर नंबर इत्यादि जानकारी। आपके पास होना आवश्यक है, अन्यथा आप अपने जमीन का केवाला नहीं निकाल पाएंगे। जैसा कि “jamin khata number,” “jamin ka jamabandi number,” “jamin ka rasid kaise,” और “jamin ka khata khasra” से संबंधित जानकारी भी आपको यहाँ पर मिलेगी।

Advertisements

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale

दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में केवाला डाउनलोड करने का तरीका बताएंगे तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं कि अब केवला डाउनलोड करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है आप अपने पुरानी से पुरानी जमीन के केवाला को ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं मैं आपको बता दूं कि आप 2 मिनट में ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है, तो हमने आपको इस आर्टिकल बताए है की केवाला किस वेबसाइट से डाऊनलोड कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी दी है। आप सभी इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद अपनी पुरानी से पुरानी जमीन का केवाला को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Jamin Kewala Download Online

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale Highlights

Name of the DepartmentRevenue and Land Reform Department, Bihar
Name of the ArticleJamin Ka Kewala Kaise Nikale
Type of ArticleLatest Update
ModeOnline
ChargesNIL
Requirements?Proper Details of Your Land
Official Websitebhuabhilekh.bihar.gov.in

1940 से 2023 तक का केवाला कैसे निकाले?

यदि आप भी 1940 से 2023 तक का केवाला निकालना चाहते हैं तो घर बैठे निकाल सकते हैं क्योंकि 1940 से लेकर 2023 तक का केवाला ऑनलाइन के जरिए आप सभी निकाल पाएंगे साथ ही साथ कैसे निकालेंगे कहां से निकालेंगे इसकी भी जानकारी यहां दी गई है क्योंकि जमीन का जो के वाला है

Jamin Ka Kewala Kaise Nikale वह डिजिटल माध्यम से ही निकालना जाना शुरू हो चुका है, जिसे आप सभी बड़ी है सही तरीके से घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से “jamin ka jamabandi number” और “jamin ka rasid kaise nikale” को जमीन के केवाला निकालने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी यहां दी गई है, जिसे आप सभी ध्यान से पढ़ सकते हैं और अपने जमीन का घर बैठे निकाल सकते हैं।

पुराने जमीन का दस्तावेज कैसे निकाले?

यदि आपका भी पुराना से पुराना जमीन का दस्तावेज है और उसे निकालने को सोच रहे हैं Jamin Ka Kewala Kaise Nikale तो आप सभी के लिए अच्छी ख़बर होने वाली है क्योंकि पुराना से पुराना जमीन का दस्तावेज निकालने की जो प्रक्रिया है हैं वह डिजिटल माध्यम से रखी गई है जिसे आप सभी बड़ी आसानी तरीके से घर बैठे पुराने से पुराने दस्तावेजों को घर बैठे ऑनलाइन के जरिए निकाल सकते हैं।

HOW TO Apply Jamin Ka Kewala Kaise Nikale

  • Jamin Ka Kewala Nikale के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bhumijankari.bihar.gov.in पर जाएं
  • जिसका लिंक आप सभी को महत्वपूर्ण लिंक लीजिएगा है
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही हैं आप सभी के सामने रजिस्ट्रेशन फैसला आएगा
  • उसमें अपने रजिस्ट्रेशन पेज को पूरा करते हुए समिति बदन पर क्लिक करें
  • फिर आप सभी को उसमें यूजर आईडी तथा पासवर्ड से लॉगिन करना है
  • फिर अपने नाम को दर्ज करते हुए सर्च बटन पर क्लिक करें
  • फिर आप सभी के क्षेत्र का पीडीएफ खुल जाएगा
  • जिसे आप सभी डाउनलोड तथा प्रिंट या सेव करके रख सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Jamin Ka Kewala Kaise Nikale कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? Jamin Ka Kewala Kaise Nikale

✅किसी भी जमीन का केवाला कैसे निकाले?

ऑनलाइन जमीन के पुराने दस्तावेज निकालने की सुविधा बिहार राज्य सरकार द्वारा दी गयी हैं। bhumijankari.bihar.gov.in पोर्टल के माध्यम से कौन कौन लाभ उठा सकता हैं ? इस पोर्टल के माध्यम से केवल बिहार राज्य के नागरिक ही अपनी जमीन के पुराने दस्तावेज निकाल सकते हैं और इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।

✅केवाला का मतलब क्या होता है?

जमीन के कागजातों को ही वास्तव में केवाला कहते हैं। जैसे कि आपको पता ही होगा कि कभी कभी जमीन के जरूरी दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स खो जाते हैं चाहे आपने वह दस्तावेज कितनी ही सावधानी से क्यों न रखें हों। और एक बार जमीन के पुराने दस्तावेज खो जाएँ तो उन्हें बनवाना मुश्किल हो जाता हैं।

✅दादा परदादा के नाम से जमीन को अपने नाम कैसे करें?

अपने दादा परदादा की जमीन अपने नाम से कराने के लिए आपको कोर्ट या फिर सर्कल ऑफिसर (co) के तहत कराना होता है. जैसे कि मान लीजिए आप चार भाई हैं ठीक है तो चारों भाई का हिस्सा होता है. अपने हिंसा को आप अपने नाम से कोर्ट से लिखवा सकते हैं या फिर आप सर्कल ऑफिसर (co) से लिखवा सकते हैं.

✅मैं बिहार में पुराने जमीन के दस्तावेज कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

चरण 1: भूमिजनकारी वेबसाइट http://bhumijankari.bihar.gov.in/ पर लॉग इन करें और सर्विसेज टैब से व्यू एमवीआर विकल्प पर क्लिक करें। चरण 2: पंजीकरण कार्यालय, सर्किल का नाम, थाना कोड और भूमि के प्रकार जैसे विवरण दर्ज करें।

Advertisements

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

Leave a Comment