Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Sell Old Note Online: यहाँ बेचे पुराना सिक्का और पाये लाखों,जानें कैसे ?

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

Sell Old Note Online 2023: अक्सर हमने ये सुना है कि लोग अपनी पुरानी और कीमती वस्तुओं को घर से निकालने की बात करते है. लेकिन अगर उन्हीं पुरानी वस्तुओं के आपको लाखों रूपए मिलने लग जाएँ तो फिर क्या ही कहना ये तो सोने पे सुहागे जैसी बात ही होगी.

Advertisements

           हम कुछ ऐसी स्कीम ही आपके सामने लेकर आये है जिसकी मदद से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. लोग अकसर पुरानी चीज़ों को घर से हटाने की बात करते हैं लेकिन वहीँ दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जो अनोखी चीजें जमा करने का शौक रखते है। अगर आपको भी पुराने सिक्कों को जमा करने का शौक हैं तो इससे आपको बड़ा फायदा हो सकता है। 

Sell Old Notes 2023

आप पुराने सिक्कों की आमने-सामने कीमत भी प्राप्त कर सकते हैं। पुराने सिक्कों की खरीदारी ऑनलाइन वेबसाइट पर की जाती है। अगर कोई व्यक्ति पुराने सिक्के रखता है तो उसे लाखों-करोड़ों रुपये कमाने का सुनहरा मौका मिलता है। सोने के सिक्के बिक रहे काफी महंगे. ऑनलाइन वेबसाइट पर आप एक रुपए के चांदी के सिक्के के 2 लाख रुपए पा सकते हैं। लेकिन ये सिक्का आजादी से पहले का होना चाहिए। इसी तरह वैष्णो देवी की तस्वीर वाला सिक्का भी बेहद खास माना जाता है।

Sell Old Note Online,sell old notes india,old indian currency selling,old coin sale website
Sell Old Note Online

अगर आपके पास भी वैष्णो देवी की तस्वीर वाला सिक्का है तो आपको 10 लाख रुपए मिल सकते हैं। पुराने सिक्कों को वेबसाइट पर बेचने से मुनाफा होता है। लेकिन सिक्का बेचने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी भी होनी चाहिए।

इस तरह प्रभावित होती है सिक्के की कीमत

आइए पहले सिक्के का मूल्य पता करें। फिर तारीख और मिनट नोट कर लें। ये सारी जानकारी कहीं न कहीं सिक्के पर ही होगी। फिर आप उन्हें ऑनलाइन सर्च इंजन पर जाकर बेच सकते हैं। स्थिति बेचे जाने वाले सिक्के की कीमत को प्रभावित करती है। सिक्के के दोनों पहलू देखें और सुनिश्चित करें कि ये गंदा और खराब नहीं है। इसके लिए आपको सिक्के का उतना ही मूल्य दिया जाएगा। 

भारत में ऐसे सिक्के बने चर्चा का विषय

भारत का सबसे पुराना सिक्का लाखों में बिकता है। पहले भारतीय सिक्के – पंचमार्क वाले सिक्के जिन्हें पुराण, कर्षपण या पान कहा जाता है। ये सिक्के प्राचीन भारत के महाजनपदों द्वारा छठी शताब्दी ईसा पूर्व में ढाले गए थे। अगर इन सिक्कों को वेबसाइट पर बेचा जाता है तो ग्राहक को अच्छी कीमत मिलती है। इनका मूल्य सोने के समान होता है। पुराने सिक्कों की इस बिक्री में आपको 10 पैसे के सिक्के के 2 लाख रुपए मिल सकते हैं। वहीं, Quikr पर इस कॉइन के ज्यादा पैसे मिल सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Old Coin Sale कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

(FAQs)? Old Coin Sale

✅मैं भारत में अपने पुराने सिक्के और नोट कैसे बेच सकता हूं?

OLX, Quikr, eBay और Coinbazaar जैसे इंटरनेट मार्केटप्लेस पर आप पुराने सिक्के और नोट बेच सकते हैं।

✅मैं पुराने भारतीय सिक्कों का क्या कर सकता हूं?

ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं और सिक्कों और नोटों को बेच सकते हैं । बदले में वे आपको मोटी रकम देंगे। सिक्कों को बेचने की पूरी प्रक्रिया में ओएलएक्स, ईबे, इंडियन कॉइन मिल आदि जैसे विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

✅पुराना सिक्का बेचने के लिए क्या करना पड़ेगा?

पुराने सिक्के बेचने के लिए क्या करें? कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पुराने नोट या सिक्के खरीदने या बेचने का शौक होता है। अगर आपके पास भी भी पुराने नोट या सिक्के हैं और आप उन्हें बेचना चाहते हैं तो हम आपको इसका ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं। इसे आप Olx, Quikr, eBay पर बेच सकते हैं।

Advertisements
✅पुराने सिक्के कौन खरीदता है उसका मोबाइल नंबर?

पुराने सिक्के खरीदने वाले का नंबर 7595834908 है ये पुराने सिक्के खरीदने वाले का कांटेक्ट नंबर है,अगर आपके पास 1 अना, 2 आना , 1 पैसा , 2 पैसा, दस पैसा या कोई भी पुराना सिक्का या नोट हो तो इस नंबर 7595834908 पर संपर्क करे ।

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

5 thoughts on “Sell Old Note Online: यहाँ बेचे पुराना सिक्का और पाये लाखों,जानें कैसे ?”

  1. Mere paas 1883 old coins hai
    20 paisa kaml chap 1970
    25 paisa genda c1988
    1 anna 2ann
    Urdu coin
    1 rupees coin 1985
    10 paise 1985
    Mahatma Gandhi coin
    2 ruppes coin 2000
    Jorj4 ka hai coin

    Reply

Leave a Comment