Advertisements
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023: भारत के विद्यार्थियों को 1,25,000 रुपये की स्कॉलरशिप प्राप्त होगी।

By SANJEET KUMAR

Updated on:

Advertisements

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023 :- स्कॉलरशिप लेकर विद्यार्थियों में बहुत खुशी जगी रहती है क्योंकि नजर में ऐसी योजना पर अवश्य ही ध्यान अधिक रहती है जहां उन्हें उनके विद्यार्थियों को जीवन में कुछ आर्थिक मदद सरकार द्वारा उनके पढ़ाई लिखाई में की जाती है बच्चों को ध्यान में रखते हुए हम इस तरह की योजनाएं लाते रहते हैं विद्यार्थियों को कुछ ना कुछ लाभ हो जाएं। हमें कैसी स्कॉलरशिप योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो निसंदेह आप की होगी देते हैं उसे ध्यान से समझे और लिंक ते हैं उस पर क्लिक कर कर स्कॉलरशिप का आवेदन जरूर करें |

Advertisements

कई प्रशासनिक और गैर-सरकारी संघ हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम हैं, वे हर एक योजना को छात्रों के लिए लाते रहते हैं। हमने आपको हर एक योजना के बारे में पहले से ही अवगत कराया है और हम आपको ऐसी योजना के बारे में और बताएंगे। पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति ने छात्रों को अनुदान देने की योजना भेजी है, जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

इस अनुदान के लिए कौन आवेदन कर सकता है

जिनके माता-पिता/द्वारपाल का वार्षिक वेतन 2.5 लाख रुपये से अधिक न हो। वेतन प्रमाण पत्र आवेदन करने के समय दिया जाना चाहिए। YASAVI षडयंत्र के तहत, यह अनुदान अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) और गैर-सलाह वर्गीकरण के नौवीं से बारहवीं कक्षा के 15000 स्कूली छात्रों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत नौवीं से दसवीं तक के छात्रों को हर साल 75,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को 125,000 रुपये दिए जाएंगे।

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023

अनुदान परीक्षा कब होगी

पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड योजना की परीक्षा ग्यारह सितंबर को होगी। परीक्षण तीन घंटे के लिए होगा और कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में निर्देशित किया जाएगा। इस परीक्षण में MCQ पूछताछ होगी। यह देश भर के 78 शहरी क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा। पूछताछ हिंदी और अंग्रेजी में की जाएगी। यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप टेस्ट का नेतृत्व ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी वर्गीकरण वाले अप-एंड-कॉमर्स के निर्धारण के लिए किया जा रहा है।

होमस्टोरी एयू डेस्क

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति 2023: देशभर के छात्रों को मिलेगा 125000 अनुदान, जानिए चक्र
सत्यम मिश्रा 30 जुलाई 2023
विज्ञापन

अनुदान से जुड़े अहम आंकड़े-

  • अनुदान का नाम: पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति
  • अनुदान संस्थान: एनटीए
  • कौन आवेदन कर सकता है : नौवीं से बारहवीं पास
  • कितनी राशि मिलेगी: ₹125000
  • आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन
  • प्लॉट का प्रकार : सरकार

महत्वपूर्ण तिथियां –

  • आवेदन प्रारंभ तिथि: 27/07/2023
  • आवेदन की अंतिम तिथि : 26/08/2023
  • संरचना प्रस्तुत करने की तिथि:

महत्वपूर्ण लिंक –

  • ऑनलाइन आवेदन लिंक: लिंक
  • सभी प्रासंगिक जानकारी: कनेक्ट
  • आधिकारिक वेबसाइट: लिंक
  • प्लॉट अपडेट :लिंक

आवेदन करने के निर्देश

इस अनुदान के लिए आवेदन चक्र डिस्कनेक्ट/डिस्कनेक्ट किया गया है। आपको पहले बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अपना आवेदन भरना होगा। अनुदान के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप प्राधिकरण साइट पर जा सकते हैं। याद रखें कि एप्लिकेशन इंटरैक्शन पूरी तरह से डिस्कनेक्ट/वेब पर है और आपको डिस्कनेक्ट/ऑनलाइन परकिरिया को भरकर विशेष रूप से आवेदन करने की आवश्यकता है। कुल मिलाकर, आवेदन करते समय आपको कोई समस्या नहीं है, आपको अपने सभी महत्वपूर्ण अभिलेखागार अपने पास रखने चाहिए ताकि यदि आवश्यक हो तो आप संरचना को आसानी से भर सकें। महत्वपूर्ण रिकॉर्ड पर चर्चा करते हुए, अपना आधार कार्ड, अपनी सभी मार्कशीट, अपने हर एक प्रमाणीकरण और एक कार्यशील बहुमुखी संख्या अपने पास रखें।

ये कब शुरू हुआ

1956 के आसपास शुरू के.सी. महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट) विभिन्न क्षेत्रों में विदेशों में स्नातकोत्तर परीक्षाओं के बाद योग्य छात्रों को ब्याज मुक्त अग्रिम अनुदान प्रदान करता है। इस अनुदान के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ 3 छात्रों को 8 लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है। मुख्य 3 के तहत आने वाले छात्रों को अधिकतम चार लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है।

 महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट) ने अपनी शुरुआत के बाद से कई लाभकारी काम किए हैं। इसके बाद से के.सी. महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (के.सी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट) ने मुख्य रूप से मेधावी और गरीब छात्रों को अनुदान और पुरस्कार के माध्यम से उन्नत प्रशिक्षण दिया है। इनमें से एक हिस्सा 1950 के दशक के दौरान निर्धारित किया गया था, जबकि अन्य को हाल ही में और अधिक रखा गया था जो एक शिक्षित, शिक्षित और व्यस्त आबादी के माध्यम से सामाजिक और वित्तीय सुधार प्राप्त करने के अपने निरंतर प्रयासों का प्रदर्शन है। छात्रों को सशक्त बनाने और समझाने के लिए के.सी. महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (के.सी. महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट) ने संबंधित अनुदानों का आयोजन किया है।

हम इसी तरह आर्तिकेल आते रहते हैं आप हमारे पेज को ध्यान से पढ़े और समझे। हम स्टूडेंट तो के हितों में आर्टिकल लिखते हैं जिससे आपको फायदा हो और जो भी दिक्कत हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हमारे पेज को लाइक और शेयर जरूर करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (jammuuniversity.in) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद ! 

Sanjeet Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

2 thoughts on “PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2023: भारत के विद्यार्थियों को 1,25,000 रुपये की स्कॉलरशिप प्राप्त होगी।”

Leave a Comment